सिर्फ 50,000 में बैटरी के बिना लगाएं 1kW सोलर सिस्टम, देखें पूरी डीटेल्स

Photo of author

Written byRohit Kumar

verified_75

Published on

सिर्फ 50,000 में बैटरी के बिना लगाएं 1kW सोलर सिस्टम, देखें पूरी डीटेल्स

बिना बैटरी के 1kW सोलर सिस्टम

इन्वर्टर के साथ बैटरी यूज करना काफी नागरिकों की जरूरत है, तो कुछ के लिए बोझ। चूंकि इन्वर्टर में बैटरी की लाइफ सीमित होती है। एक सिंगल बैटरी इन्वर्टर करीब 8 से 10 हजार रुपए में उपलब्ध रहता है, किंतु बैटरी का खर्च करीब 13 हजार से 14 हजार रुपए रहता है। यहां 3 से 5 साल में बैटरी को फिर से चेंज करना होता है। तभी काफी लोग बिना बैटरी के सिस्टम को पसंद करते हैं। अब बिना बैटरी वाले इन्वर्टर भी बाजार में आने लगे हैं। किंतु इन्हें लगाने पर पावर बैकअप नहीं मिलता है।

1kW ग्रिड टाई सोलर इन्वर्टर

1kW Grid Tie Solar Inverter

बाजार में अनेक ब्रांड ग्रिड टाई सोलर इन्वर्टर दे रहे हैं, और 1kW के सोलर सिस्टम में 1kVA के सोलर इन्वर्टर को 15 हजार रुपए में खरीद सकते हैं। ये इन्वर्टर बैटरी के बिना ही सोलर पैनलों से कनेक्ट किए जा सकते हैं। इनमें पावर आउटरेज होने पर बैकअप पॉवर नहीं मिलती है, और ग्रिड डाउन में पैनलों से पॉवर प्राप्त नहीं कर सकते हैं। पावर बैकअप के लिए अलग से इन्वर्टर को बैटरी से जोड़ना होता है।

1kW सोलर पैनल की कीमत

1kW Solar Panel Price
  • पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल- लिमिटेड बजट में यह पैनल एकदम सही है, और 1kW सोलर सिस्टम का खर्च करीब 28 हजार रुपए तक रहता है।
  • मोनो पर्क तकनीक सोलर पैनल- हल्की धूप या बारिश के दिनों में अच्छी पॉवर के लिए इन पैनलों को लगाया जा सकता है। 1kW सोलर सिस्टम में इनका खर्च 33 हजार रुपए तक रहता है।
  • बाईफेशियल सोलर पैनल- नई तकनीक और अधिक पावर जेनरेशन में यह पैनल सही रहते हैं। इन पैनलों में दोनों साइड से अच्छी एफिशिएंसी के साथ पावर बनाई जाती है। कम धूप वाले इलाकों के लिए सूटेबल इस 1kW सोलर सिस्टम का खर्च 38 हजार रुपए तक रहता है।

टोटल कॉस्ट

  • ग्रिड टाई इन्वर्टर– 15 हजार रुपये
  • 1kW मोनो सोलर पैनल– 33 हजार रुपये
  • अन्य खर्च– 10 हजार रुपये
  • कुल खर्च– 58 हजार रुपये
  • सब्सिडी के साथ कुल खर्च- 45 हजार रुपये

बैटरी बगैर ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम

Earthnewj से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें

बिजली का कनेक्शन न होने पर ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम लगाया जा सकता है। इसमें बैटरी न होने पर सिर्फ दिन में ही बिजली प्राप्त होती है। पर्याप्त पावर जेनरेट होने पर ही उपकरणों को चलाया जा सकता है, जैसे 1kW सोलर पैनलों से 700 वॉट बिजली बन रही हो तो 600 वॉट तक के लोड को आसानी से चलाया जा सकता है। मार्केट में डायरेक्ट पैनलों से लोड संभालने वाले काफी इन्वर्टर है। 3kVA सोलर इन्वर्टर का खर्च 65 हजार रुपए तक रहता है।

इनबिल्ट बैटरी में सोलर इन्वर्टर

Solar Inverter with Inbuilt Battery

सिर्फ दिन में बिजली यूज करने के लिए इनबिल्ड लिथियम बैटरी वाले सोलर इन्वर्टर को खरीदा जा सकता है। लिथियम बैटरी 10 सालों तक चल सकती है, इसके लिए जरूरी है कि इस बैटरी का प्रयोग किया जा सके, ऐसे में बैटरी की लाइफ 15 से 20 सालों तक रहती है।

Also Readबाप रे 416% का छप्पड़ फाड़ रिटर्न! इस Solar Energy स्टॉक्स ने निवेशकों को किया मालामाल

बाप रे 416% का छप्पड़ फाड़ रिटर्न! इस Solar Energy स्टॉक्स ने निवेशकों को किया मालामाल

यह भी पढ़े:- 0% इंटरेस्ट रेट पर खरीदें बेस्ट सोलर सिस्टम

UTL Gamma+ 1kVA लिथियम MPPT सोलर PCU– LiFePO4 बैटरी

UTL भारत की एक प्रसिद्ध कंपनी है, इनके सोलर इंवर्टर का प्रयोग कर के आप बार-बार बैटरी बदलने की समस्या से बच सकते हैं। इस इंवर्टर की कीमत 40 हजार रुपये तक रहती है। ऐसे में इस इंवर्टर के साथ में 28 हजार रुपये के सोलर पैनल एवं अन्य उपकरणों को लगाने का खर्चा 10 हजार रुपये तक रहता है। ऐसे में 1 किलोवाट के सोलर सिस्टम को लगाने का खर्चा 80 हजार रुपये तक हो सकता है।

Also ReadBudget 2024: सोने-चांदी की कीमत हुई धड़ाम 4 हजार रुपये से ज्यादा सस्ता हुआ सोना

Budget 2024: सोने-चांदी की कीमत हुई धड़ाम 4 हजार रुपये से ज्यादा सस्ता हुआ सोना

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें