Best SOLAR Panels for Home: अपने मन से सोलर लगाना बंद करो

Photo of author

Written byRohit Kumar

verified_75

Published on

Best SOLAR Panels for Home: अपने मन से सोलर लगाना बंद करो
Best SOLAR Panels for Home: अपने मन से सोलर लगाना बंद करो

Best SOLAR Panels for Home: क्या आप बिजली बिलों के खर्चे से परेशान होकर अपने घर पर सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं। लेकिन आपको यह जानकारी पहले मालूम होनी चाहिए कि आपके घर के लिए कौन सा सोलर पैनल बेहतर है, और कौन सा सोलर पैनल लगाकर आप पूरी तरह से बिजली बिलों से छुटकारा पा सकते हैं। कई बार आप सब्सिडी लेने के चक्कर में सिर्फ सोलर पैनल लगा रहें हैं तो यहां पर आपसे बहुत बड़ी भूल अथवा गलती हो सकती है। हम आपको यह जानकारी लेख में पूरी डिटेल्स के साथ बताने जा रहें हैं। अतः जानकारी को अंत तक जरूर पढ़ें।

यह भी पढ़ें- घर में सोलर पैनल इंस्टाल करने से पहले ध्यान रखें ये जरूरी बातें

ऐसे लगाएं घर पर सोलर पैनल

Earthnewj से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें

सोलर पैनल लगाने से पहले आपको कुछ आवश्यक बातों का ध्यान रखना है। पहली बात आपको अपने घर की कंडीशन के अकॉर्डिंग सोलर पैनल सिस्टम लगाना है तथा दूसरी बात आपको अपने घर पर बेस्ट टेक्नोलॉजी का सोलर पैनल लगाना है। भारत में अलग अलग राज्यों में घर का कंडीशन अलग अलग होता है आपको उसी आधार पर अपने सोलर पैनल का भी चुनाव करना है। आपको यह देखना है कि आपका घर आरसीसी फ्लैट वाला रूफ है अथवा एंगल वाला रूफ है।

अगर आपके यहां फ्लैट रूफ है तो आप बहुत सारी टेक्नोलॉजी को सेलेक्ट कर सकते हैं इसके अतिरिक्त जो ट्रायंगल शेप में रूफ होते हैं उसके लिए भी कुछ अलग टेक्नोलॉजी को सेलेक्ट करना होता है।

अगर आपका ट्रायंगल शेप जैसा छत है तो आपको वहां पर आपको कभी भी बायफेशियल सोलर पैनल छत से टिका कर नहीं लगाना है। अगर आप गलती से लगा देते हैं तो आपका सोलर पैनल एक ही तरफ से बिजली जनरेट करेगा और दूसरी तरफ से वह बिजली जनरेट नहीं कर पाएगा क्योंकि छत पर यह पैनल टिका के लगाया गया है जिससे इससे नीचे से बिजली नहीं बन पाएगी और सोलर पैनल आपको पूर्ण बिजली जनरेट करके नहीं दे पाता है।

Also Readsono-motors-sion-electric-car-offer-305-km-range

Sono Motors की सोलर इलेक्ट्रिक कार होगी लांच, एक चार्ज में 305 Km रेंज

किस टेक्नोलॉजी का सोलर पैनल लगाएं?

अभी के समय में बेहतर टेक्नोलॉजी की बात करें तो आप N-TYPE टॉप कॉर्न टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल लगा सकते हैं। लेकिन जब आपको इसे छत से टिका कर लगाना है तो यहां पर यह आपको मैक्सिमम आउटपुट नहीं मिलेगा, यह आपकी सबसे बड़ी भूल होगी। इस जगह पर आपको मोनोफेशियल में बेस्ट पैनल हैं उसी को इस्तेमाल करना है।

यह भी पढ़ें- 0% इंटरेस्ट रेट पर खरीदें बेस्ट सोलर सिस्टम, यहाँ देखें पूरी जानकारी

ब्रांड सिलेक्शन कैसे करें?

सोलर पैनल में ब्रांड का सिलेक्शन करने से पहले आपको इसकी वारंटी को देखना है जिसमें आपको 25 से 30 साल की वारंटी मिल रही हो। आपको देश की टॉप टेन कंपनी सेलेक्ट करनी है जिसके बड़े बड़े सोलर प्लांट और मैन्युफैक्चरिंग प्लांट हैं। आपको चेक करना है किस कंपनी का हाईली इन्वेस्मेंट हुआ हो। इसके साथ की आपको वह सोलर पैनल चूस करना है जिसका मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स भारतवर्ष में हो। तभी जाकर वो आपको 27 से 30 साल की सर्विस भी दे सकती है। आप इन कंपनियों की जानकारी इंटरनेट पर सर्च कर सकते हैं और पूरी जानकारी वेरीफाई करने के बाद सोलर पैनल खरीद सकते हैं।

अगर आप इन सभी बातों का ध्यान रखते हैं तो आप अपने घर के लिए सबसे बेस्ट कंपनी एवं उच्च गुणवत्ता के सोलर सिस्टम को स्थापित कर सकते हैं।

Also Readल्यूमिनस 2kW सोलर सिस्टम इंस्टाल करने में होगा इतना खर्चा, अभी देखें

ल्यूमिनस 2kW सोलर सिस्टम इंस्टाल करने में होगा इतना खर्चा, अभी देखें

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें