90% छूट पर लगाएं अपने खेत में सोलर सिस्टम, बिजली की नहीं होगी कमी

Photo of author

Written byRohit Kumar

verified_75

Published on

90% छूट पर लगाएं अपने खेत में सोलर सिस्टम, बिजली की नहीं होगी कमी

कृषि क्षेत्र में सोलर पैनल को स्थापित कर के बिजली की कई आवश्यकताओं को पूरा किया जा सकता है, केंद्र सरकार और राज्य सरकार नागरिकों को सोलर सिस्टम को स्थापित करने के लिए आर्थिक मदद के माध्यम से प्रेरित कर रही है। किसान अपने कृषि क्षेत्र में सोलर पैनल लगाकर कृषि को जारी रख बिजली का उत्पादन कर सकते हैं। और बिजली का प्रयोग कर सिंचाई कार्य कर सकते हैं।

सोलर सिस्टम करेगा बचत

सोलर सिस्टम को स्थापित करने के बाद उससे बनने वाली बिजली का प्रयोग करने से ग्रिड बिजली की निर्भरता को कम किया जाता है, और जीवाश्म ईंधन जैसे डीजल के प्रयोग को भी खत्म किया जा सकता है। ऐसे में सोलर पैनल से प्राप्त होने वाली बिजली का प्रयोग कर के खर्चे को कम किया जा सकता है। और आर्थिक बचत की जा सकती है।

90% छूट पर लगाएं सोलर सिस्टम

Earthnewj से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें

केंद्र सरकार की योजना का लाभ प्राप्त कर सोलर पंप को लगाने पर आप 90% तक सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं, 2HP के सोलर पंप को लगाने में लगभग 2 लाख से ज्यादा रुपये का खर्चा होता है, सब्सिडी का लाभ प्राप्त करने के बाद आप इस पंप को 50 हजार रुपये में लगा सकते हैं। ऐसे में किसान आर्थिक बचत करके सिंचाई करने के लिए एक बढ़िया सोलर पंप लगा सकते हैं। सब्सिडी की अधिक जानकारी आप कृषि विभाग से प्राप्त कर सकते हैं।

एक बार लगाएं सोलर, सालों-साल चलाएं

सोलर पैनल को एक बार लगाने के बाद लंबे समय तक उनका प्रयोग कर फ्री बिजली प्राप्त की जा सकती है, सोलर पैनल पर निर्माता ब्रांड द्वारा 25 साल तक वारंटी कम से कम प्रदान की जाती है, ऐसे में आप इन उपकरणों का फायदा लंबे समय तक प्राप्त कर सकते हैं। सोलर पैनल को अपने खेत में लगाने के बाद आप विकसित तकनीक से सिंचाई और अन्य कृषि कार्य कर सकते हैं। और अपनी ये बढ़ा सकते हैं।

Also Readnow-install-solar-panels-and-get-rid-of-hot-summers

सोलर पैनल की मदद से मुफ्त बिजली पाकर अब गर्मियों की करें छुट्टी

सोलर पैनल से कमाएं पैसे

सोलर पैनल को खेत में लगाने के बाद आप सिंचाई के ऑफ सीजन में सोलर पैनल से बनने वाली बिजली को इलेक्ट्रिक ग्रिड को भेज सकते हैं, ऐसे में आप सोलर पैनल के माध्यम से बनने वाली बिजली को बेच कर पैसे भी कमा सकते हैं। सोलर पैनल से बनने वाली बिजली का प्रयोग कर के आप बिजली की अन्य जरूरतों को भी पूरा कर सकते हैं।

कृषि विभाग से आप सोलर पंप की जानकारी प्राप्त करने के लिए संपर्क कर सकते हैं, और कृषि को भी आधुनिक तरीके से करने की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। सोलर उपकरणों के प्रयोग से पर्यावरण को भी स्वच्छ और सुरक्षित रखा जा सकता है, क्योंकि ये उपकरण किसी प्रकार का प्रदूषण उत्पन्न नहीं करते हैं, और कार्बन की मात्रा को कम करने में योगदान देते हैं।

Also Readcost-of-installing-waaree-4kw-solar-system

जाने Waaree 4kW सोलर सिस्टम को इंस्टॉल करने का पूरा खर्च

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें