घर में सभी डिवाइसों को चलाने के लिए कितने सोलर पैनल लगाएं? देखें पूरी डिटेल

Photo of author

Written byRohit Kumar

verified_75

Published on

घर में सभी डिवाइसों को चलाने के लिए कितने सोलर पैनल लगाएं? देखें पूरी डिटेल

सोलर पैनल (Solar Panel) के प्रयोग से सोलर एनर्जी को बिजली में कन्वर्ट किया जाता है, इस बिजली का उपयोग करके घर में चलाए जाने वाली इलेक्ट्रिक डिवाइसों को चला सकते हैं, और बिजली की अन्य जरूरतों को पूरा कर बिल को कम कर सकते हैं। पैनल को सही दिशा और सही कोण में स्थापित करने के बाद आने वाले कई साल तक फ्री बिजली का लाभ प्राप्त किया जा सकता है। घर में सोलर सिस्टम लगाने से पहले कुछ बातों का ध्यान होना बहुत जरूरी होता है।

घर में सभी डिवाइसों को चलाने के लिए कितने सोलर पैनल लगाएं?

सोलर पैनल लगाने से पहले घर में बिजली की खपत की सही जानकारी का प्राप्त होना बहुत जरूरी होता है, बिजली की खपत की जानकारी को बिजली के मीटर या बिजली के बिल से आसानी से ही प्राप्त कर सकते हैं, उदाहरण के लिए यदि आपके में मासिक बिजली की खपत 450 यूनिट बताई गई है, तो इसका मतलब यह हुआ कि आप हर दिन औसतन 15 यूनिट बिजली का प्रयोग करते हैं। 15 यूनिट बिजली हर दिन जनरेट करने के लिए 3kW सोलर सिस्टम लगा सकते हैं।

उपकरणों की बिजली खपत

Earthnewj से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें

घरों में प्रयोग किये जाने वाले विद्युत उपकरण जैसे बल्ब, टीवी, फ्रीज, फैन, एसी आदि की क्षमता की जानकारी आप देख सकते हैं, एवं उनके द्वारा प्रयोग की जाने वाली बिजली की खपत को Watt x 0.8 कर सकते हैं। इसमें 0.8 विविधता फैक्टर रहता है। इस प्रकार उपकरणों द्वारा की जाने वाली बिजली की खपत प्राप्त की जा सकती है।

सोलर पैनल की स्थापना

सोलर सिस्टम में सोल पैनल सबसे मुख्य उपकरण होते हैं, इनके द्वारा ही सौर ऊर्जा से बिजली बनाई जाती है। सोलर पैनल की स्थापना के अनुसार ही वे बिजली का उत्पादन भी करते हैं। इसलिए सबसे जरूरी है कि सोलर पैनल की स्थापना ऐसे स्थान में की आए जहां कोई छाया न पड़ती हो और तेज धूप देर समय तक पनले पर रहती हो, सोलर पैनल को इंस्टाल करने पर दक्षिण दिशा की ओर लगाना चाहिए, इस दिशा में देर तक सूर्य का प्रकाश पैनल को मिलता है।

Also Readअब खुद से लगाएं सोलर पैनल, जानें पूरी प्रोसेस

अब खुद से लगाएं सोलर पैनल, जानें पूरी प्रोसेस

सोलर सिस्टम को लगाने में होगा इतना खर्चा

घरों में मुख्य रूप से दो प्रकार के सोलर सिस्टम स्थापित किये जाते हैं। इनमें से ऑनग्रिड सोलर सिस्टम लगाने पर सभी उपकरणों को चला सकते हैं, क्योंकि इस सिस्टम में ग्रिड की बिजली के अनुसार ही सिस्टम काम करता है, यदि ग्रिड बिजली कट हुई तो यूजर कोई उपकरण नहीं चल सकता है, लेकिन इस सिस्टम से बिल को कम कर सकते हैं, और इस पर सब्सिडी भी प्राप्त कर सकते हैं। 3kW ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को लगाने पर बिना सब्सिडी के 1.80 लाख रुपये का खर्चा आएगा।

ऑफग्रिड सोलर सिस्टम को लगाने पर पावर बैकअप के लिए सिस्टम में बैटरी जोड़ी जाती है, इस 3kW ऑफग्रिड सोलर सिस्टम को लगाने में लगभग 2.20 हजार रुपये तक का खर्चा होता है।

Also Readinstall-most-affordable-4kw-solar-system

कम कीमत पर फायदे वाले 4kW सोलर सिस्टम को लगाए, जाने पूरी डीटेल्स

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें