बिजली बिल करें जीरो, आज ही लगाएं सोलर पैनल सिस्टम

Photo of author

Written byRohit Kumar

verified_75

Published on

बिजली बिल करें जीरो, आज ही लगाएं सोलर पैनल सिस्टम

सोलर पैनल सिस्टम (Solar Panel System) का प्रयोग कर घर में या अन्य किसी भी स्थान में बिजली की जरूरतों को आसानी से पूरा कर सकते हैं, सोलर पैनल के प्रयोग से पर्यावरण को भी किसी प्रकार का नुकसान नहीं होता है, अधिकांश घरों में सोलर पैनल का प्रयोग किया जाने लगा है। सरकार द्वारा भी नागरिकों को सोलर सिस्टम लगाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है ऐसे में आप भी सोलर सब्सिडी योजना का लाभ प्राप्त कर कम कीमत में सोलर सिस्टम इंस्टाल कर सकते हैं।

बिजली बिल करें जीरो

सोलर पैनल सिस्टम का सबसे बड़ा लाभ यह है कि एक बार इन्हें इंस्टाल करने के बाद लंबे समय तक बिजली बिल को जीरो (Electricity bill Zero) किया जा सकता है, सोलर सिस्टम को इंस्टाल करने वाला ज्यादातर यूजर बताते हैं कि उनके बिजली बिल में भारी गिरावट देखी गई है। ऐसे में नागरिक आर्थिक बचत कर सकते हैं। 15 हजार रुपये तक बिल प्राप्त करने वाले नागरिकों को जीरो बिजली बिल प्राप्त हो रहा है।

सोलर पैनल सिस्टम ऐसे लगाएं

Earthnewj से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें

सबसे पहले अपने घर में बिजली की खपत की सही जानकारी प्राप्त करें, जिसे बिजली के मासिक बिल, बिजली के मीटर एवं घर में प्रयोग किये जाने वाले उपकरणों के आधार पर प्राप्त किया जा सकता है। बिजली के लोड की सही जानकारी होने के बाद सही क्षमता के सोलर पैनल को घर में लगा सकते हैं। एक बार सही प्रकार के सोलर पैनल को स्थापित करने के बाद लंबे समय तक उनके द्वारा बनाई गई बिजली का प्रयोग कर सकते हैं।

यदि आपके घर में बिजली की मासिक खपत 150 यूनिट तक है तो ऐसे में आप 1kW क्षमता के सोलर पैनल को स्थापित कर सकते हैं। ज्यादातर घरों में बिजली का मासिक लोड 450 यूनिट तक रहता है, उन घरों में 3kW क्षमता के सोलर पैनल लगाए जाते हैं।

Also Readknow-how-to-apply-for-mp-solar-pump-yojna

नई एमपी सोलर पंप योजना आवेदन करके सब्सिडी का फायदा ले

सरकारी योजना का उठाएं लाभ

सोलर पैनल के महत्वों को समझते हुए केंद्र सरकार द्वारा नागरिकों को सोलर पैनल लगाने के लिए आर्थिक सहायता के रूप में सब्सिडी प्रदान की जा रही है, ऐसे में सोलर पैनल को लगाने में होने वाले खर्चे को कम किया जा सकता है। सरकार द्वारा चलाई गई पीएम सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना के माध्यम से 1 किलोवाट से 10 किलोवाट तक की क्षमता के ऑनग्रिड सोलर सिस्टम पर सब्सिडी दी जाती है। योजना का आवेदन आधिकारिक वेबसाइट से कर सकते हैं।

सरकार द्वारा 1 किलोवाट के सोलर सिस्टम पर 30 हजार रुपये, 2 किलोवाट के सोलर सिस्टम पर 60 हजार रुपये एवं 3 किलोवाट से 10 किलोवाट तक के सोलर सिस्टम पर 78 हजार रुपये की सब्सिडी दी जाती है। ऑनग्रिड सोलर सिस्टम में सोलर पैनल द्वारा बनाई गई बिजली को ग्रिड के साथ शेयर किया जाता है, एवं घर के उपकरणों को चलाने के लिए ग्रिड का ही प्रयोग किया जाता है, इसमें शेयर होने वाली बिजली को नेट मीटर कैलकुलेट करता है। सब्सिडी सोलर सिस्टम लग जाने के बाद यूजर को मिलती है।

Also Readएनर्जी शेयर ने मचाया तहलका, 32 रुपये वाला शेयर पहुंचा 300 रुपये पार

एनर्जी शेयर ने मचाया तहलका, 32 रुपये वाला शेयर पहुंचा 300 रुपये पार

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें