मात्र 16500 रुपये में लगाएं अब 2kW सोलर सिस्टम, देखें पूरी डिटेल

Photo of author

Written byRohit Kumar

verified_75

Published on

मात्र 16500 रुपये में लगाएं अब 2kW सोलर सिस्टम, देखें पूरी डिटेल

बिजली की जरूरतों को पूरा करने एवं बिजली बिल को कम करने के लिए सोलर सिस्टम प्रयोग किया जा रहा है। सोलर सिस्टम लगाने से पहले घर में बिजली के लोड की सही जानकारी का होना जरूरी होता है, यदि आपके घर में बिजली की मासिक खपत 300 यूनिट तक रहती है तो ऐसे में आप 2kW सोलर सिस्टम (2kW Solar System) लगाकर अपनी बिजली की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। सस्ते में सोलर सिस्टम लगाने के लिए सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

2kW सोलर सिस्टम की जानकारी

2kW सोलर सिस्टम से हर दिन 10 यूनिट तक बिजली प्राप्त की जा सकती है, सोलर सिस्टम में लगे सोलर पैनल द्वारा सोलर एनर्जी से बिजली जनरेट करने का काम किया जाता है। एक महीने में इस सोलर सिस्टम के द्वारा 300 यूनिट तक बिजली का उत्पादन किया जा सकता है। सोलर सिस्टम के प्रकार के हिसाब से सोलर उपकरणों का प्रयोग किया जाता है। मुख्य रूप से सोलर सिस्टम में सोलर पैनल एवं सोलर इंवर्टर का प्रयोग किया जाता है।

2kW सोलर सिस्टम को लगाने का खर्चा

Earthnewj से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें

सस्ते में सोलर सिस्टम लगाने के लिए ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को स्थापित किया जाता है, ऐसे सिस्टम में सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी का लाभ प्राप्त किया जा सकता है। ऐसे सिस्टम में सोलर पैनल, सोलर इंवर्टर एवं नेट मीटर का प्रयोग किया जाता है, इस प्रकार के सिस्टम में बैटरी का प्रयोग नहीं किया जाता है। 2kW सिस्टम को लगाने का खर्चा इस प्रकार रहता है:-

  • सोलर पैनल की कीमत: 60 हजार रुपये
  • सोलर इंवर्टर की कीमत 10 हजार रुपये
  • अन्य खर्चा: 5 हजार रुपये
  • कुल खर्चा: 75 हजार रुपये

2kW सोलर सिस्टम को कैसे सस्ते में लगाएं?

कम कीमत में सोलर सिस्टम को स्थापित करने के लिए सरकार द्वारा चलाई जाने वाली सब्सिडी योजना का लाभ उठाया जा सकता है, केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई पीएम सूर्य घर योजना के माध्यम से 1kW से 10kW तक की क्षमता के सोलर सिस्टम को लगाने पर सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं। इसमें 2kW क्षमता के सोलर सिस्टम को लगाने पर आप 60 हजार रुपये तक की सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं।

Also Readसोलर वाटर पंप क्या है? जानें प्रकार और फायदे की जानकारी

सोलर वाटर पंप क्या है? जानें प्रकार और फायदे की जानकारी

केंद्र सरकार की इस योजना का लाभ प्राप्त करने के बाद आपको हर महीने 300 यूनिट फ्री बिजली भी प्रदान की जाती है, ऐसे में सोलर सब्सिडी के साथ फ्री बिजली भी केंद्र की योजना के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। सब्सिडी योजना का लाभ प्राप्त कर 2kW सोलर सिस्टम को लगभग 16,500 रुपये में आसानी से लगाया जा सकता है।

यहाँ करें सोलर सब्सिडी का आवेदन

केंद्र सरकार की सब्सिडी योजना का आवेदन पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना की आधिकारिक वेबसाइट में कर सकते हैं। साथ ही नागरिक इस योजना का आवेदन अपने पोस्ट ऑफिस में भी कर सकते हैं। सही प्रकार से सोलर सिस्टम की स्थापना करने के बाद लंबे समय तक फ्री बिजली को प्राप्त किया जा सकता है।

Also Readपतंजलि सोलर पैनल की कीमत, पूरी डिटेल्स जानिए

पतंजलि सोलर पैनल की कीमत, पूरी डिटेल्स जानिए

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें