DAEWOO इन्वर्टर को लगाएं घर में, चलाएं सभी उपकरणों को आसानी से

Photo of author

Written byRohit Kumar

verified_75

Published on

DAEWOO इन्वर्टर को लगाएं घर में, चलाएं सभी उपकरणों को आसानी से

बाजार में आज के समय में आधुनिक तकनीक के कई पावर उपकरण उपलब्ध हो गए हैं, इन उपकरणों का प्रयोग करने के बाद बिजली की जरूरतों को आसानी से पूरा कर सकते हैं। DAEWOO इन्वर्टर (DAEWOO Inverter) एक ऐसा ही आधुनिक उपकरण है। इसमें इनबिल्ड बैटरी रहती है। ऐसे इंवर्टर का प्रयोग घर में करने के बाद सभी प्रकार के विद्युत उपकरणों को आसानी से चला सकते हैं। आधुनिक तकनीक के उपकरणों का प्रयोग करने से कई प्रकार के लाभ यूजर को प्राप्त होते हैं।

DAEWOO इन्वर्टर की जानकारी

DAEWOO द्वारा एक शानदार बैटरी इनबिल्ड इंवर्टर बाजार में लांच किया गया है। DAEWOO इन्वर्टर में लिथियम बैटरी लगी है। यह एक मेंटनेंस फ्री इंवर्टर है, कंपनी द्वारा दावा किया गया है, कि इस इंवर्टर का प्रयोग करने के बाद किसी भी क्षमता के विद्युत उपकरण जैसे एसी, कूलर, फ्रीज आदि को चला सकते हैं। ऐसे में इस प्रकार के इंवर्टर का प्रयोग कर के अधिक लोड वाले घरों में भी बिजली से जुड़े कार्यों को आसानी से कर सकते हैं।

DAEWOO इन्वर्टर में बैटरी

Earthnewj से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें

इस इंवर्टर में लिथियम बैटरी लगी है, जो कि एक आधुनिक तकनीक में बनी बैटरी है, यह बैटरी अन्य तकनीक की बैटरियों की तुलना में ज्यादा बिजली को स्टोर करती है। इंवर्टर को आसानी से दीवार पर ही इंस्टाल कर सकते हैं। सोलर सिस्टम में भी इस प्रकार के इंवर्टर को जोड़ा जा सकता है। इस इंवर्टर में बिल्ट मैकेनिज्म के साथ में कंपनी द्वारा 5 साल की वारंटी दी गई है। जबकि इसमें दी गई बैटरी की लाइफ 15 साल बताई गई है।

सोलर सिस्टम से जोड़े DAEWOO इन्वर्टर

इस प्रकार के पावरफुल इंवर्टर को सोलर सिस्टम से कनेक्ट कर सकते हैं। ऐसे में सौर ऊर्जा के माध्यम से बनने वाली बिजली से भी इसमें लगी बैटरी को चार्ज किया जा सकता है। इस प्रकार ग्रिड बिजली के जाने पर सोलर एनर्जी से बनी स्टोर बिजली का प्रयोग कर यूजर अपनी बिजली की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। इस इंवर्टर को सोलर पैनल से चार्ज करने के लिए इनबिल्ट चार्जिंग कंट्रोलर दिए गए हैं।

Also Readinstall-solar-led-lights-and-enjoy-illumination-at-night

ऑटोमेटिक सोलर LED लाइट से घर को फ्री में रोशन करें, जाने पूरी डीटेल्स

DAEWOO इन्वर्टर की कीमत जानें

DAEWOO कंपनी द्वारा अलग-अलग क्षमता के इंवर्टर बनाए गए हैं, इन इंवर्टर की कीमत भी क्षमता के अनुसार ही रहती है। यहाँ औसतन कीमत दी बताई गई है:-

  • 0.5kVA: 32 हजार रुपये
  • 1 kVA मॉडल: 50 हजार रुपये
  • 2 kVA मॉडल: 75 हजार रुपये
  • 3 kVA मॉडल: 1.52 लाख रुपये
  • 5 kVA मॉडल: 2.90 लाख रुपये
  • 1 kVA मॉडल: 5.24 लाख रुपये

इस प्रकार के पावरफुल हाइब्रिड इंवर्टर का प्रयोग कर बैटरी में स्टोर डीसी को आसानी से ही एसी में बदला जाता है। यह ऑटो स्टार्ट की सुविधा भी प्रदान करता है। ऐसे में ओवरलोड होने पर यह शॉर्ट सर्किट जैसी समस्या से भी सुरक्षित रहता है। इसका प्रयोग घरों एवं व्यावसायिक क्षेत्रों में आसानी से किया जा सकता है।

Also Readbuy-best-solar-panel-from-luminous-with-25-year-warranty

सबसे बेस्ट Luminous सोलर पैनल खरीदकर 25 सालो की वारंटी पाए

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें