बिना बिजली के चलाएं 100 लीटर गीजर, सोलर एनर्जी का करें इस्तेमाल

Photo of author

Written byRohit Kumar

verified_75

Published on

बिना बिजली के चलाएं 100 लीटर गीजर, सोलर एनर्जी का करें इस्तेमाल
बिना बिजली के चलाएं 100 लीटर गीजर

बिजली की बढ़ती जरूरतों के साथ में बिजली का बिल भी तेजी से बढ़ रहा है, ऐसे में बिल को कम करने के लिए सोलर एनर्जी का प्रयोग किया जा सकता है। सोलर एनर्जी का प्रयोग करने के लिए सोलर उपकरणों को स्थापित किया जाता है। इस प्रकार सोलर एनर्जी के प्रयोग से 100 लीटर गीजर (100ltr Geyser) को आसानी से बिना ग्रिड बिजली के चलाया जा सकता है। और बिजली बिल को कम कर गर्म पानी को प्राप्त किया जा सकता है।

बिना बिजली के चलाएं 100 लीटर गीजर

सर्दियों में गर्म पानी की जरूरत ज्यादा पड़ती है, ऐसे में गीजर जैसे विद्युत उपकरणों का प्रयोग किया जाता है। लेकिन इस प्रकार के उपकरणों का प्रयोग करने से बिजली की खपत बढ़ती है, बिजली का बिल भी बढ़ता है। आज के समय में बिजली की जरूरतों को पूरा करने के लिए सोलर एनर्जी की लोकप्रियता तेजी से बढ़ रही है। सोलर एनर्जी का प्रयोग करने के लिए सोलर सिस्टम को स्थापित किया जाता है।

Earthnewj से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें

सोलर सिस्टम में सोलर पैनल, सोलर इंवर्टर एवं बैटरी का प्रयोग किया जाता है, सिस्टम में सोलर पैनल सौर ऊर्जा से बिजली बनाने का काम करते हैं। सोलर इंवर्टर द्वारा डीसी को एसी में बदलने और सोलर पैनल से प्राप्त बिजली को कंट्रोल करने का काम करती है। जबकि ऑफग्रिड सोलर सिस्टम में बैटरी का प्रयोग बिजली को स्टोर करने के लिए किया जाता है। सोलर एनर्जी से बनाई गई बिजली का प्रयोग कर बिना ग्रिड बिजली के 100 लीटर गीजर को चलाया जा सकता है।

100 लीटर सोलर गीजर कैसे चलेगा?

सोलर गीजर को चलाने के लिए सौर ऊर्जा से बनने वाली बिजली का प्रयोग किया जाता है, सोलर एनर्जी से बिजली बनाने के लिए सोलर पैनल का प्रयोग किया जाता है। गीजर चलाने के लिए सोलर पैनल द्वारा एकत्रित की गई सौर ऊर्जा से गीजर में जमा पानी को गर्म किया जाता है। गीजर में पानी को इंसुलेटेड टैंक में स्टोर करते हैं, ऐसे में लंबे समय तक पानी को गर्म रखा जा सकता है।

Also Readकिराए के घर में क्या मिलेगी सोलर सब्सिडी? यहाँ जानें जानकारी

किराए के घर में क्या मिलेगी सोलर सब्सिडी? यहाँ जानें जानकारी

यहाँ जानें 100 लीटर सोलर गीजर की कीमत

सोलर गीजर की कीमत उसकी क्षमता, प्रकार एवं ब्रांड पर निर्भर करती है, ऐसे में FPC टाइप वाले गीजर महंगे होते हैं, जबकि EPC टाइप वाले गीजर की कीमत कम रहती है। ETC प्रकार के 100 लीटर सोलर गीजर (100ltr Solar Geyser) की कीमत 15 हजार से 45 हजार रुपये तक हो सकती है। जबकि FPC प्रकार के 100 लीटर सोलर गीजर की कीमत 30 हजार से 50 हजार रुपये तक रहती है।

सोलर गीजर को लगाने के बाद इको फ्रेंडली तरीके से गर्म पानी को प्राप्त किया जा सकता है, साथ ही सोलर एनर्जी का प्रयोग करने से बिजली बिल को भी कम किया जा सकता है। सोलर उपकरणों का लाभ लंबे समय तक प्राप्त किया जाता है, जिनके लिए इनका रखरखाव आसानी से यूजर खुद कर सकते हैं।

Also Readघर में सोलर पैनल इंस्टाल करने से पहले ध्यान रखें ये जरूरी बातें

घर में सोलर पैनल इंस्टाल करने से पहले ध्यान रखें ये जरूरी बातें

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें