सोलर सिस्टम से बिजली बनाने का टाइम और सोलर सिस्टम मेंटेनेंस, यहाँ देखें

Photo of author

Written byRohit Kumar

verified_75

Published on

सोलर सिस्टम से बिजली बनाने का टाइम और सोलर सिस्टम मेंटेनेंस, यहाँ देखें

सोलर पैनल के डीग्रेड होने की जानकारी

वर्तमान दौर में काफी नागरिकों के पास बहुत से बिजली के सामान रहते हैं, जो भारी बिजली के बिलों का कारण बनते हैं। इस महंगे बिजली के बिल से बचने को लोग अपने घरों की छत में सोलर सिस्टम को इंस्टॉल कर सकते हैं। सोलर पैनलों के डिग्रेड करने में लगने वाले टाइम और इनके मेंटीनेंस करने की जानकारी यहाँ जानें।

सोलर पैनल का लाइफस्पेन

Solar Panel Lifespan

यदि आप अपने घर के बिजली के बिलों को जीरो करना चाहते हैं तो इसके लिए आप सोलर पैनलों को घर में लगा सकते हैं। सोलर पैनलों में फोटोवोल्टिक सेल से सूरज की रोशनी को बिजली में बदला जाता है। ऐसे में ग्रिड बिजली पर डिपेंड न रहते हुई आप अपनी पावर की जरूरत को सोलर पैनल से पूरा कर सकते हैं।

Earthnewj से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें

सोलर पैनल की पावर को अच्छे से यूज करने के लिए एक सोलर इन्वर्टर और बैटरी को जोड़ कर सिस्टम बनाया जाता है, अब सरकार भी सोलर पैनलों को लगाने में सब्सिडी देकर नागरिकों को प्रेरित कर रही है, केंद्र और राज्य सरकार अपने-अपने स्तर से नागरिकों को सोलर सिस्टम लगाने के लिए प्रोत्साहित कर रही है।

सोलर सिस्टम मेंटेनेंस

सोलर पैनल पर किए जाने वाले निवेश को समझदारी का निवेश करते हैं, क्योंकि एक सोलर सिस्टम में लगी रकम को 4 से 5 सालो में ही बराबर कर सकते हैं। उसके बाद आने वाले सालों में फ्री बिजली का फायदा प्राप्त कर सकते हैं। सोलर पैनल हर साल करीबन 0.5% की कमी से बिजली बनाते हैं। सोलर पैनल का रखरखाव सही से करने के बाद आप 25 साल के बाद 80% दक्षता के साथ बिजली बना सकते हैं।

Also Readindias-cheapest-2kw-solar-system-at-just-90000

2kW सोलर पैनल सिस्टम लगाएं मात्र 90 हजार रुपए में, पूरी जानकारी देखें

यह भी पढ़े:- 1HP सोलर वाटर पंप को सब्सिडी पर इंस्टाल करें

सर्विसिंग करवाने के खर्चे की जानकारी

solar panel servicing cost

जिन नागरिकों ने अपने यहां सोलर पैनलों को इंस्टॉल किया हो, या करने की प्लानिंग हो, तो ऐसे में सही से मेंटनेंस करना चाहिए, इन पैनलों का ठीक से रखरखाव न होने की दशा में ये थोड़े ही वर्षो में कम आउटपुट देने लगते हैं। इसी वजह से इन पैनलों को रेगुलर तरीके से क्लीन करना होता है। सोलर पैनल की एफिशिएंसी को कायम रखने के लिए सोलर पैनल की साफ-सफाई आवश्यक रूप से करनी चाहिए।

यदि आपने अपने सोलर पैनलों की सर्विस करनी हो, तो इस काम की कीमत की जानकारी पहले ही प्राप्त करें, इस काम में आप सोलर पैनलों को इंस्टॉल करने वाली कंपनी से संपर्क कर सकते हैं। सोलर पैनल की एफिशिएंसी और कैपेसिटी की चेकिंग में काफी टाइप के डिवाइस यूज होते हैं। चाहे तो सोलर पैनल को लगाते टाइम पर इसी कंपनी के सालाना मेंटीनेंस कॉन्ट्रैक्ट को ले सकते हैं। ऐसे में आपको कुछ अतिरिक्त चार्ज देना होता है।

Also Readटाटा 3kW सबसे एडवांस सोलर सिस्टम को लगाने का पूरा खर्चा जानें

टाटा 3kW सबसे एडवांस सोलर सिस्टम को लगाने का पूरा खर्चा जानें

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें