इन 5 सोलर बिज़नेस से कमाएं अच्छी इनकम, देखें पूरी जानकारी

Photo of author

Written byRohit Kumar

verified_75

Published on

इन 5 सोलर बिज़नेस से कमाएं अच्छी इनकम, देखें पूरी जानकारी

5 सोलर बिज़नेस से कमाएं अच्छी इनकम

सोलर एनर्जी में पैसे निवेश करना एकदम सही फैसला है, चूंकि इनके ऊपर पैसा लगाकर आप बिजनेस शुरू कर सकते हैं। सोलर एनर्जी से हरित और साफ बिजली जनरेट होती है, जो नेचर को भी पॉल्यूशन से बचाती है। आज के समय में सोलर एनर्जी के क्षेत्र में काफी तरीके के बिजनेस शुरू किए जा सकते हैं, जिनके द्वारा आप एक बढ़िया इनकम भी प्राप्त कर सकते हैं।

सोलर कंसल्टेंट

जिनके पास सोलर एनर्जी और इसके प्रोडक्ट की काफी जानकारी हो, तो वो इस काम को आराम से कर सकते हैं। इस काम में आपको अपने ग्राहक को सोलर प्रोडक्ट एवं इनके फीचर्स, काम, फायदे एवं कमियों सहित इनके बनने की भी डीटेल्स देनी होती है। इस बिजनेस को करके आप प्रति माह 40 हजार रुपए की इनकम बना सकते हैं।

सोलर पावर्ड प्रोडक्ट का बिजनेस

Solar powered product business
Earthnewj से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें

मार्केट में सोलर प्रोडक्ट की मांग काफी बढ़ने लगी है। ऐसे में सोलर प्रोडक्ट बिजनेस को शुरू कर के आप अच्छी इनकम प्राप्त कर सकते हैं, इस बिजनेस में आप सोलर लैंप, सोलर पंप, सोलर लाइटें, सोलर चार्जर आदि जैसे प्रोडक्ट को बेच सकते हैं। इस काम में सिर्फ 1 से 2 लाख रुपए का निवेश कर सकते हैं, जिससे आपको हर माह में 20 से 50 हजार तक की इनकम मिल सकती है।

सोलर मेंटनेंस और क्लीनिंग सेंटर

सोलर के मेंटीनस और सफाई का काम भी काफी फायदेमंद रहता है, जिसमें अच्छी इनकम मिल सकती है। एक सोलर सिस्टम को सही समय पर मेंटिनेंस और क्लीनिंग देने से इसकी परफॉर्मेंस सही रहती है। इस बिजनेस को करने के लिए एक सेंटर खोल सकते हैं, इसे शुरू करने में कम निवेश में ज्यादा फायदा मिल सकता है। इस बिजनेस को 50 हजार से 1 लाख रुपए के निवेश में शुरू कर के हर महीने में 20 से 35 हजार रुपए तक आप कमा सकते हैं।

Also Readआ गया बाबा रामदेव का, …. Patanjali के 1kW सोलर सिस्टम जाने इसकी खासियत और कितनी दे रही है सरकार सब्सिडी

आ गया बाबा रामदेव का, …. Patanjali के 1kW सोलर सिस्टम जाने इसकी खासियत और कितनी दे रही है सरकार सब्सिडी

सोलर प्रोडक्ट का बिज़नेस

solar product business

सोलर सिस्टम के प्रोडक्ट और इक्विपमेंट को बेच कर अच्छी आय प्राप्त कर सकते हैं, ऐसे में सरकार से सब्सिडी लेने के साथ ही आपका बिजनेस भी अच्छा चल सकता है। इस बिजनेस को शुरू करने में 3 से 5 लाख रुपए का निवेश होता है। सोलर मॉड्यूल, सोलर थर्मल सिस्टम, सोलर कुकिंग सिस्टम और अन्य सोलर प्रोडक्ट को बेचने का काम आप कर सकते हैं। इस बिजनेस से हर महीने 1 लाख रुपये तक आप कमा सकते हैं।

यह भी पढ़े:- Luminous 4kW सोलर सिस्टम इंस्टाल करने में होगा इतना खर्चा,

सोलर फाइनेंस कंसल्टेंट

इस बिजनेस में आपको अपने ग्राहक को नए सोलर सिस्टम को लगाने में होने वाले खर्च की जानकारी देनी होती है। घर के सोलर सिस्टम से लेकर बड़े सोलर प्रोजेक्ट पर भी पैसे की जानकारी आप दे सकते हैं। इस काम से आपको हर महीने 30 हजार रुपए तक कमीशन मिल सकता है।

Also Readmp-cm-launches-new-solar-pump-scheme-know-application-process

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना का लाभ उठाएं , कम कीमत पर पम्प लगाएं

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें