Aptera सोलर इलेक्ट्रिक कार जल्द लॉन्च होगी, 1,600 किमी रेंज में कार मिलेगी

Photo of author

Written byRohit Kumar

verified_75

Published on

aptera-solar-electric-car-offers-1600-km-range

Aptera सोलर पावर वाली इलेक्ट्रिक कार

दुनियाभर में जीवाश्म ईंधन के पॉल्यूशन में कमी लाने में इलेक्ट्रिक गाडियों को अपनाने का काम होने लगा है। इसी सेक्टर में Aptera का नाम काफी हाईलाइट हो रहा है। इस कंपनी के अनुसार उन्होंने क्राउडफंडिंग मिशन से सोलर एनर्जी के थ्री व्हीलर इलेक्ट्रिक कार को बनाने का प्रोजेक्ट शुरू किया है। यूं तो कैलिफोर्निया की स्टार्टअप कंपनी की सक्सेस अभी संदिग्ध है किंतु वो इस खास सोलर इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च करने वाले है।

क्राउडफंडिंग से 33 मिलियन डॉलर मिले

Aptera कंपनी ने एक्सीलेरेटर प्रोग्राम के पूरे होने पर घोषणा की है कि इस प्रोग्राम में 10 हजार या ज्यादा डॉलर का निवेश कर चुके निवेशकों को शुरू के 2000 यूनिट में चांस मिलेगा। 1 वर्ष तक जारी रहने वाले इस प्रोग्राम के लिए 33 मिलियन डॉलर रेंज रखी है। कंपनी के मुताबिक ये रकम इस प्रोजेक्ट की शुरुआती फंडिंग में काफी है।

Earthnewj से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें

कंपनी सिर्फ क्राउडफंडिंग पर ही डिपेंड नही करती है और उन्होंने बीते 2 सालो में ऐसे गैर परंपरागत तरीके से 100 मिलियन डॉलर से ज्यादा रेंज किया है। ये व्यक्तिगत तरीके से अंशदान देने पर आधारित है।

कंपनी के काम की प्रोग्रेस

कंपनी ने थोड़े खास विकास को किया है और साल 2022 के नवंबर में इटली के सीपीसी ग्रुप से मिलकर कार्बन फाइबर बॉडी वक्र में एक सप्लाई करार की घोषणा की है। साल 2023 की शुरुआत में ही कंपनी ने EV के आरंभिक वर्जन को लॉच किया। फिर कंपनी का कहना था कि EV बनाने को तैयार है और कुछ निर्माण से जुड़े औजार खरीदे भी है।

सोलर इलेक्ट्रिक कार की विशेषताएं

Aptera Solar Electric Car Specifications

साल 2019 में आए पहल मॉडल के मुकाबले में लॉन्च एडिशन भी विशेष चेंज नहीं हुए है। इसमें A1 स्लीक टियर शेप एवं 2 बड़े फेडर है जोकि फ्रंट के व्हील्स को कवर देंगे। किंतु इसमें टू-टोन फिनिश एवं डायनामिक लाइटिंग पैकेज वेलकम चेंज है। पहियों का खास डिजाइन का ड्रैग केफिशिएंट 0.13 है। कार में 2 लोगो के बैठने वाली स्पेस के Codex इंटीरियर साफ और छोटा लुक देगा।

Also Readटोयोटा Taisor SUV: बजट में शानदार फीचर्स और बेहतरीन परफॉर्मेंस

टोयोटा Taisor SUV: बजट में शानदार फीचर्स और बेहतरीन परफॉर्मेंस

कंपनी ने अभी थोड़ी कम ही तकनीकी जानकारी दी है जोकि दिए जाने वाले फाइनल आकार का इशारा देता है। यह एडिशन सिर्फ 4 ही सैकडों में 100 किमी तक की स्पीड पा लेगी और इसमें 162 किमी/ घंटे की टॉप स्पीड रहेगी।

यह भी पढ़े:- 2Kw सोलर पैनल एक दिन में कितनी बिजली बनाते हैं?

लिमिटेड प्रोडक्शन और फ़ास्ट रिजर्वेशन

कंपनी ने इस कार के लिए सिर्फ 5 हजार मॉडल तैयार करने की योजना बनाई है। इनमे हर एक से प्रोडक्शन में स्पीड मिलेगी। ये कार हर रेट पर तुरंत बिकने लायक है चूंकि कम्पनी पहले ही 40 हजार यूनिट को रिजर्व कर चुकी है।

Also Readinstall-gate-solar-lights-at-your-home

सोलर गेट लाइट से घरों को रोशन करके बिजली बिल को कम करें

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें