पावर कंपनी का निकला दिवाला, शेयर बेचने की लगी होड, 9 रुपये हुआ रेट

Photo of author

Written byRohit Kumar

verified_75

Published on

पावर कंपनी का निकला दिवाला, शेयर बेचने की लगी होड, 9 रुपये हुआ रेट
पावर कंपनी का निकला दिवाला

जीवीके पावर एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (GVKPIL) के शेयर की कीमत में भारी गिरावट आई है, कंपनी के शेयर में 5% का लोअर सर्किट लग गया है, इस शेयर की कीमत 9.64 रुपये के इंट्रा डे लो पर पहुँच गया था। असल में नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (NCLT) हैदराबाद ने GVKPIL को दिवालिया घोषित कर दिया है।

कंपनी के 18 हजार करोड़ के लोन के भुगतान में हुए डिफॉल्ट के कारण यह हुआ है। अन्य लेंडर्स को 18,000 करोड़ ब्याज सहित लोन के भुगतान में हुए डिफॉल्ट के कारण ऐसा हुआ है, CIRP प्रक्रिया के कॉर्पोरेट को दिवालिया कर दिया है। GVKPIL, GVK की प्रमुख कंपनी है।

पावर कंपनी का निकला दिवाला

Earthnewj से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें

NCLT (राष्ट्रीय कंपनी विधि न्यायाधिकरण) की हैदराबाद पीठ ने ICICI बैंक लिमिटेड के लेंडर्स के समूह की याचिका का आदेश जारी किया है। कंपनी ने शेयर बाजार को कर्ज मूल रूप से एक दशक पहले अधिक समय तक GVK कोल डेवलपर्स (सिंगापुर) PTE से लिया था, इसके लिए GVKPIL ने गारंटी ली थी। पीठ ने 12 जुलाई को यह आदेश दिया है। NSLT ने कंपनी के मैनेजर सतीश कुमार गुप्ता को अंतरिम पेशेवर नियुक्त किया गया है।

कार्पोरेशन ने 13 जून 2022 तक अपनी देनदारों को 1.84 अरब अमेरिकी डॉलर का भुगतान करना था, इसमें 1.13 अरब डॉलर की मूल राशि, 73.15 करोड़ डॉलर का ब्याज एवं 1.44 लाख डॉलर एजेंसी फीस जोड़ी गई है।

Also Readये Solar स्टॉक दे रहा है बम्पर रिटर्न, आज ही करें निवेश

ये Solar स्टॉक दे रहा है बम्पर रिटर्न, आज ही करें निवेश

कंपनी के शेयर के हाल

GVKPIL के शेयर का 52वें हफ्ते का अधिकतम प्राइस 17 रुपये एवं 52 हफ्ते का सबसे न्यूनतम प्राइस 2.42 रुपये है, इस कंपनी का मार्केट कैप 1,522.36 करोड़ रुपये है। कंपनी ने पिछले साल में शेयर का मुनाफा 270% का लाभ प्रदान किया है। ऐसे में पावर कंपनी 2 रुपये से वर्तमान कीमत पर पहुँच गई थी, BSE एवं NSE ने JVK पावर की सिक्योरिटी को लंबे समय तक ASM के अंतर्गत रखा गया है।

ऐसे में उच्च अस्थिरता से सावधान करने के लिए एक्सचेंज शेयरों को अल्पकालीन एवं दीर्घकालीन ASM ढ़ाचे में डाला जाता है, कंपनी का मुख्यालय हैदराबाद में है, इनके द्वारा ऊर्जा क्षेत्र, हवाई अड्डे, परिवहन, रियल एस्टेट, फार्मास्यूटिकल्स एवं प्रोद्योगिक सेक्टर में काम करती है।

Also Readअब हवा से भी बनेगी बिजली, नए जमाने के हाइड्रोजन सोलर पैनल आ गए धूम मचाने

अब हवा से भी बनेगी बिजली, नए जमाने के हाइड्रोजन सोलर पैनल आ गए धूम मचाने

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें