AC चलाने के लिए उठायें सोलर सब्सिडी का लाभ, अभी जानें

Photo of author

Written byRohit Kumar

verified_75

Published on

AC चलाने के लिए उठायें सोलर सब्सिडी का लाभ, अभी जानें
AC चलाने के लिए उठायें सोलर सब्सिडी का लाभ

भीषण गर्मी से राहत प्राप्त करने के लिए AC का प्रयोग किया जाता है, लेकिन AC के प्रयोग से जहां गर्मी से राहत मिलती है तो साथ में ही बिजली का बिल भी तेजी से बढ़ता है। ऐसे में बिजली की जरूरतों को पूरा करने एवं बिल को कम करने के किए सोलर पैनल लगाए जा सकते हैं, सोलर पैनल सब्सिडी का लाभ प्राप्त कर आसानी से बिल को कम किया जा सकता है। सोलर पैनल को लगाने के लिए आप सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सब्सिडी का लाभ उठा कर पैनल लगा सकते हैं।

AC चलाने के लिए उठायें सोलर सब्सिडी का लाभ

पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा इस साल की शुरुआत में पीएम सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना को लांच किया गया है, इस योजना का लाभ उठाने के लिए 1 किलोवाट से 10 किलोवाट तक क्षमता के ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को लगाना होता है, ऐसे सोलर सिस्टम में बैटरी का प्रयोग नहीं किया जाता है, इस सिस्टम में ग्रिड की बिजली का प्रयोग कर के ही उपकरणों को चलाया जाता है, पैनल से बनने वाली बिजली को ग्रिड के साथ शेयर किया जाता है। एवं शेयर बिजली की गणना करने के लिए नेट-मीटर का प्रयोग किया जाता है।

Earthnewj से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें

सोलर सिस्टम को लगा कर आसानी से AC, कूलर जैसे उपकरणों को भी चला सकते हैं, 1 टन से लेकर 1.5 टन का एसी सामान्यतः घरों में प्रयोग किया जाता है। इस क्षमता के सोलर एसी को चलाने के लिए 3 किलोवाट से 5 किलोवाट तक क्षमता के सोलर पैनल को घर में लगा सकते हैं। इस क्षमता के सोलर सिस्टम को लगा कर आप सभी प्रकार के उपकरणों को चला सकते हैं।

Also Readmp-cm-launches-new-solar-pump-scheme-know-application-process

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना का लाभ उठाएं , कम कीमत पर पम्प लगाएं

सोलर सिस्टम को लगाने का लाभ

  • घर में सोलर सिस्टम को लगा कर बिजली की जरूरतों को आसानी से पूरा किया जा सकता है, इनके प्रयोग से ग्रिड बिजली की निर्भरता को कम किया जा सकता है, ऐसे में बिल भी कम आता है।
  • सोलर सिस्टम पर्यावरण के अनुकूल ही कार्य करते हैं, ऐसे में इन्हें लगा कर आप पर्यावरण को स्वच्छ एवं सुरक्षित रख सकते हैं, सोलर सिस्टम में लगे उपकरण किसी प्रकार का प्रदूषण उत्पन्न नहीं करते हैं।
  • घर में सोलर पैनल लगाने के लिए सरकार द्वारा नागरिकों को सोलर सब्सिडी प्रदान की जाती है, सोलर सब्सिडी का लाभ उठा कर कम खर्चे में सोलर पैनल लगा सकते हैं।

सोलर सिस्टम लगा कर आसानी से एसी जैसे उपकरणों को चला सकते हैं, सरकार द्वारा 3 किलोवाट से 10 किलोवाट तक की क्षमता के सोलर सिस्टम को लगाने पर 78 हजार रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाती है। सोलर सिस्टम को एक बार लगा कर आप लंबे समय तक बिजली का लाभ उठा सकते हैं।

Also Readassam-chief-minister-anounces-new-rooftop-solar-scheme

असम में रूफटॉप सोलर पर सरकार ज्यादा सब्सिडी देगी, जाने पूरी डिटेल्स

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें