ग्रीन एनर्जी में 75 हजार करोड़ का निवेश, मुकेश अंबानी का धमाका

Photo of author

Written byRohit Kumar

verified_75

Published on

ग्रीन एनर्जी में 75 हजार करोड़ का निवेश, मुकेश अंबानी का धमाका
ग्रीन एनर्जी

भारत आने वाले समय में विश्व का सबसे बड़ा उत्पादन देश बन सकते है, वर्ष 2030 में 500 गीगावाट तक नवीकरणीय ऊर्जा का उत्पादन करने का लक्ष्य रखा गया है। 200 मेगावाट की बिजली अभी देश में बनती है, सरकार द्वारा नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र को बढ़ावा प्रदान करने के लिए अनेक प्रोजेक्ट स्थापित किए जा रहे हैं। साथ ही नागरिकों को भी सरकार सब्सिडी योजना के माध्यम से प्रोत्साहित कर रही है।

ग्रीन एनर्जी में 75 हजार करोड़ का निवेश

हाल ही में अदानी ग्रुप ने नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादन क्षमता में वृद्धि करने के लिए 100 बिलियन डॉलर का निवेश करने का ऐलान किया गया है, देश की प्रसिद्ध कंपनी Reliance Industries Ltd. (RIL) में नवीकरणीय ऊर्जा में निवेश करने कि घोषणा की है, साथ ही नवीकरणीय ऊर्जा से जुड़े प्रोजेक्ट में निवेश किया गया है।

Reliance Industries Ltd. (RIL) का पायलट प्रोजेक्ट

Earthnewj से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें

रिलाइन्स ग्रुप ने कुछ समय पहले ही अपनी कंपनी की सालगिरह के दौरान आने वाले कुछ वर्षों में ग्रीन एनर्जी में 75 हजार का निवेश करने का ऐलान किया है। मुकेश अंबानी द्वारा बताया गया कि जामनगर (गुजरात) के 5000 एकड़ क्षेत्र में धीरुभाई अंबानी ग्रीन एनर्जी गीगा कंपलेक्स को डेवलप किया जाएगा। गीगा परिसर को डेवलप करने के लिए 10 बिलियन डॉलर का निवेश किया गया है।

पेट्रोकेमिकल एवं टेलीकॉम सेक्टर के क्षेत्र में निवेश कर बढ़िया लाभ प्राप्त कर सकते हैं, रिलाइन्स इंडस्ट्रीज़ द्वारा अक्षय ऊर्जा उत्पादन क्षमता को बढ़ाने की ओर कार्य कर रही है। इनके द्वारा सौर ऊर्जा एवं बैटरी स्टोरेज करने के लिए पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया गया है। इस साल के लिए कंपनी द्वारा 9.6 गीगावाट क्षमता के सोलर पैनल को लगाया जाता है।

Also Readbuy-the-best-monocrystallie-solar-panel-at-just-499

सबसे बेस्ट मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल खरीदें मात्र 499 रुपए में, ऑफर देखें

100 गीगावाट की उत्पादन क्षमता

RIL देश के अनेक क्षेत्रों बिजनेस कर रही है, कंपनी द्वारा अक्षय ऊर्जा उत्पादन का लक्ष्य 100 गीगावाट तक रखा गया है। कंपनी द्वारा अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए 2030 तक की अवधि निर्धारित की गई है। कंपनी अक्षय ऊर्जा से जुड़े अनेक प्रोजेक्ट को शुरू कर रहे हैं, कंपनी द्वारा नवीकरणीय ऊर्जा के प्रोजेक्ट में निरंतर ही कार्य किया जा रहा है।

RIL करेगी 4 गीगावाट फैक्ट्री का निर्माण

RIL द्वारा सौर ऊर्जा एवं पवन ऊर्जा से जुड़े क्षेत्र में कार्य किया जाता है, कंपनी द्वारा ऊर्जा भंडारण एवं ग्रीन हाइड्रोजन के उत्पादन में विस्तार कर सकती है। 4 गीगावाट की फैक्ट्री का निर्माण कर रही है, यह फैक्ट्री जामनगर (गुजरात) में धीरुभाई अंबानी ग्रीन एनर्जी द्वारा विकसित की जाएगी। कंपनी द्वारा नवीकरणीय ऊर्जा के उत्पादन के लिए लगातार ही कार्य किए जा रहे हैं।

Also Readबाप रे 416% का छप्पड़ फाड़ रिटर्न! इस Solar Energy स्टॉक्स ने निवेशकों को किया मालामाल

बाप रे 416% का छप्पड़ फाड़ रिटर्न! इस Solar Energy स्टॉक्स ने निवेशकों को किया मालामाल

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें