फ्री सोलर पैनल लगाएं, 15 साल की मेंटनेंस गारंटी पाएं, पूरी जानकारी देखें

Photo of author

Written byRohit Kumar

verified_75

Published on

फ्री सोलर पैनल लगाएं, 15 साल की मेंटनेंस गारंटी पाएं, पूरी जानकारी देखें

आज के समय में सौर ऊर्जा के उपयोग से बिजली उत्पादन में तेजी देखी जा सकती है, और ऐसे में सोलर पैनल की लोकप्रियता भी बढ़ रही है। चंडीगढ़ प्रशासन ने हाल ही में एक बेहतरीन योजना शुरू की है, इस योजना में राज्य के नागरिकों के घर की छतों पर फ्री सोलर पैनल स्थापित किए जा रहे हैं। सोलर पैनल के प्रयोग से अनेक प्रकार के लाभ प्राप्त किए जा सकते हैं, इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य एवं देश की नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ावा देना और बिजली बिल को कम करना है।

चंडीगढ़ में फ्री सोलर पैनल

चंडीगढ़ रिन्यूएबल एनर्जी साइंस एंड टेक्नोलॉजी प्रमोशन सोसाइटी (CREST) द्वारा राज्य में सोलर पैनल लगाने के लिए योजना शुरू की गई है,

  • फ्री में लगाएं सोलर पैनल: चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा राज्य के नागरिकों के घरों की छतों पर फ्री सोलर पैनल इंस्टाल किए जा रहे हैं।
  • 15 साल की मेंटेनेंस: इन सोलर पैनल्स का रखरखाव 15 साल तक फ्री में किया जाएगा।
  • आर्थिक लाभ: सोलर पैनल को लगाकर बिजली के बिल में कमी आएगी और नागरिकों को आर्थिक राहत प्राप्त होगी।
  • पर्यावरणीय लाभ: सोलर पैनल पर्यावरण के अनुकूल ही बिजली का उत्पादन करते हैं, ऐसे में पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त रखा जा सकता है।

योजना की विशेषताएं

  1. कम से कम 5 किलोवाट क्षमता: राज्य की इस योजना का लाभ उठाने के लिए कम से कम 5 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाना होता है। तभी 15 साल की फ्री मेंटनेंस दी जाती है।
  2. सोलर सब्सिडी: सोलर पैनल की लगाने पर आप सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं, सब्सिडी का लाभ उठाया कर कम खर्चे में सोलर सिस्टम गया सकते हैं।
  3. सस्ती बिजली: सोलर पैनल लगाने के बाद प्रति यूनिट बिजली की कीमत मात्र 3.50 रुपये रहती है, इस प्रकार बिजली बिल को भी कम किया जा सकता है।

योजना की अन्य जानकारी

Earthnewj से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें

चंडीगढ़ के नागरिकों को अपनी छत पर सोलर पैनल इंस्टॉल करवाने के लिए आवेदन करना होगा। हाल ही में 50 आवासीय वेलफेयर सोसाइटी के प्रतिनिधियों ने इस योजना के बारे में जानकारी प्राप्त की है। सोलर पैनल की स्थापना एवं 15 साल तक इनके रखरखाव की जिम्मेदारी संबंधित कंपनी की ही रहेगी।

Also Readnow-get-upto-12-lakh-worth-benifits-by-installing-solar-panels

सोलर पैनल इंस्टाल करके ₹12 लाख की बचत का मौका, जाने पूरा प्लान व स्कीम

ग्राहकों के लिए लाभ

  • बिजली बिल में कमी– योजना के अंतर्गत उपभोक्ताओं को सस्ती और पर्यावरण के अनुकूल बिजली प्राप्त होती है, जिससे बिजली के बिल में कमी आएगी।
  • बिना किसी चिंता के सौर ऊर्जा का उपयोग: 15 साल की फ्री मेंटेनेंस के साथ में उपभोक्ताओं को लंबे समय तक बिना किसी चिंता के सौर ऊर्जा का लाभ मिल सकता है।

चंडीगढ़ सरकार की इस योजना के द्वारा राज्य में सौर ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा दिया जाएगा। ऐसी योजना के द्वारा देश के अन्य राज्यों में भी सोलर पैनल को बढ़ावा मिलेगा। सौर ऊर्जा के प्रयोग से हरित भविष्य की ओर बढ़ा जा सकता है।

Also Readknow-indias-most-affordable-6kw-solar-system-installation-cost

देश के सबसे सस्ता सोलर सिस्टम इंस्टाल करके महंगे बिजली बिलों से राहत पाए

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें