उत्तराखंड में सोलर पैनल लगाने पर पाएं 1.29 लाख की सब्सिडी, देखें पूरी जानकारी

Photo of author

Written byRohit Kumar

verified_75

Published on

उत्तराखंड में सोलर पैनल लगाने पर पाएं 1.29 लाख की सब्सिडी, देखें पूरी जानकारी

सोलर पैनल लगाने के लिए केंद्र एवं राज्य सरकार अपने-अपने स्तर से नागरिकों को प्रोत्साहित कर रही है, यदि आप उत्तराखंड के निवासी हैं एवं सोलर पैनल लगाना चाहते हैं तो आप केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाने वाली पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का लाभ उठा कर सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं। ऐसे में आपको राज्य सरकार से भी सोलर सब्सिडी प्राप्त होती है। उत्तराखंड में सोलर पैनल लगाने पर आप कुल 1.29 लाख रुपये की सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं।

उत्तराखंड में सोलर पैनल लगाने पर पाएं 1.29 लाख की सब्सिडी

केंद्र सरकार की योजना के साथ ही राज्य सरकार भी नागरिकों को सब्सिडी प्रदान करती है, ऐसे में आप उत्तराखंड में सोलर पैनल लगाने पर क्षमता के अनुसार इस प्रकार सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं:-

  • 1 किलोवाट सोलर सिस्टम पर केंद्र सरकार से 30 हजार रुपये एवं राज्य सरकार से 17 हजार रुपये की सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं, ऐसे में कुल सब्सिडी 47 हजार रुपये तक होती है।
  • 2 किलोवाट के सोलर सिस्टम पर केंद्र सरकार द्वारा 60 हजार रुपये एवं राज्य सरकार द्वारा 34 हजार रुपये की सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं, 2 किलोवाट सोलर सिस्टम पर कुल 94 हजार रुपये की सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं।
  • 3 किलोवाट से 10 किलोवाट तक के सोलर सिस्टम पर केंद्र सरकार से 78 हजार रुपये एवं राज्य सरकार से 51 हजार रुपये की सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं। इस क्षमता के सोलर सिस्टम पर कुल 1.29 लाख रुपये की सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं।

किस प्रकार के सोलर सिस्टम पर मिलती है सब्सिडी?

Earthnewj से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें

यदि आप सब्सिडी का लाभ उठाना चाहते हैं तो ऐसे में आपको ऑनग्रिड सोलर सिस्टम लगाना होता है, इस प्रकार के सोलर सिस्टम में सोलर पैनल से बनने वाली बिजली को ग्रिड के साथ शेयर किया जाता है। पावर बैकअप के लिए इस सिस्टम में बैटरी को नहीं जोड़ सकते हैं। ग्रिड के साथ में शेयर की जाने वाली बिजली की कैलकुलेशन के लिए नेट मिटरिंग की जाती है। 1 किलोवाट से 10 किलोवाट तक के ऑनग्रिड सोलर सिस्टम पर आप सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं।

Also Readसोलर टाइल्स: सोलर पैनल की नई टेक्नोलॉजी, अब छत पर बनाएं बिजली

सोलर टाइल्स: सोलर पैनल की नई टेक्नोलॉजी, अब छत पर बनाएं बिजली

पीएम सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना से जुड़े मुख्य बिन्दु

  • योजना का लाभार्थी भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • लाभार्थी के परिवार की वार्षिक आय 1.50 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक के पास आधार कार्डम निवास प्रमाण पत्र, बिजली बिल, बैंक डिटेल्स आदि होनी चाहिए।
  • इस योजना का आवेदन ऑनलाइन एवं ऑफलाइन माध्यम से किया जा सकता है।

सब्सिडी योजना का लाभ उठा कर कम खर्चे में सोलर सिस्टम जोड़ सकते हैं। सोलर सिस्टम को लगाकर बिजली बिल को आसानी से कम किया जा सकता है। सोलर सिस्टम के द्वारा पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त रखा जा सकता है। उत्तराखंड में सोलर पैनल को लगाने पर आप बढ़िया सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं।

Also ReadHow-to-charge-electric-cars-via-solar-panels

अब सोलर पैनलों से अपनी इलेक्ट्रिक कार को चार्ज करें, फ्री में डबल फायदा ले

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें