AC चलाओ या Wi-Fi, अंबानी फ्री देंगे बिजली, क्या है रिलायंस जियो का सोलर पैनल प्रोजेक्ट? देखें

Photo of author

Written byRohit Kumar

verified_75

Published on

AC चलाओ या Wi-Fi, अंबानी फ्री देंगे बिजली, क्या है रिलायंस जियो का सोलर पैनल प्रोजेक्ट? देखें
AC चलाओ या Wi-Fi, अंबानी फ्री देंगे बिजली, क्या है रिलायंस जियो का सोलर पैनल प्रोजेक्ट? देखें

Reliance Jio Solar Panel Project: देश में सोलर ऊर्जा के क्षेत्र में विस्तार करने के लिए भारत की दिगज्ज कंपनी रिलायंस जियो के मालिक अम्बानी एक नई परियोजना की शुरुआत करने जा रहें हैं। भारत के टेलीकॉम क्षेत्र में विस्तार करने के बाद अब कंपनी सौर ऊर्जा क्षेत्र में विस्तार करना चाहती है। इस परियोजना की शुरुआत का मुख्य लक्ष्य देश में करोड़ो की जनसख्या को फ्री में बिजली प्रदान करना है। जल्द ही कंपनी अपने जियो सोलर पैनल को लॉन्च करने जा रही है।

कंपनी का यह कदम पर्यावरण के लिए लाभदायक है, साथ ही लोगों को बिजली कटौती की समस्या एवं बिजली बिल के अधिक खर्चे से परेशान नहीं होना पड़ेगा। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ये सोलर पैनल लम्बे समय तक लोगों को मुनाफा देंगे और इनके दाम भी बहुत सस्ते होंगे। तो चलिए जानते हैं रिलायंस जियो के इस सोलर पैनल प्रोजेक्ट के बारे में विस्तार से।

Earthnewj से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें

यह भी पढ़ें- सोलर कंपनी को मिला ₹463 करोड़ का बड़ा ऑर्डर, रॉकेट बन गया शेयर, 5300% चढ़ चुका है भाव

कहां लगेगा सोलर प्लांट?

आपको बता दें, गुजरात राज्य के जामनगर में 20 गीगावॉट पावर कैपेसिटी वाला सोलर एनर्जी प्रोडक्शन प्लांट लगाया जाएगा। इस प्लांट को लगाने का सबसे बड़ा उद्देश्य पर्यावरण को सुरक्षा प्रदान करना है। भारत को नवीकरणीय ऊर्जा प्रदान करके बिजली मामलों में आत्मनिर्भर बनाना है। रिलायंस कंपनी चाहती है कि वे सोलर पैनल लगाकर लोगों को मुफ्त में बिजली उपलब्ध करवा सके।

Also Readkpi-green-energy-limited-stock-surge-after-split-know-details

KPI ग्रीन एनर्जी लिमिटेड ने स्टॉक सर्ज किया, निवेशकों को ज्यादा फायदा मिलेगा

इस प्रोजेक्ट को कई चरणों में शुरू किया जाएगा, प्रत्येक चरण में 5 गीगावॉट की बढ़ोतरी होगी। साथ ही परियोजना के तहत स्थानीय लोगों को रोजगार प्रदान करने का भी मौका प्राप्त होगा। परियोजना की शुरुवात अगस्त 2024 से शुरू होने की उम्मीद जताई जा रहे है, नॉर्वे की मॉर्डन रस सोलर तकनीक का उपयोग किया जाएगा। इस तकनीक को करीबन 5800 करोड़ रूपए में ख़रीदा गया है।

यह भी पढ़ें- सिर्फ 1 लाख रुपए में लगाएं 3kW सोलर पैनल सिस्टम, पूरी डिटेल्स देखें

रिलायंस जियो सोलर पैनल की ये हैं विशेषता

जानकारी के लिए बता दें, रिलायंस जियो सोलर पैनल की विशेषता हमें मीडिया खबरों के द्वारा मिली है। इस कंपनी के सोलर पैनल की सबसे अधिक खासियत ये है कि ये सोलर पैनल 50 सालों तक चलेंगे अर्थात इनकी आयु लम्बी होगी, जिससे आपको लाभ भी लम्बे समय तक मिलेगा। ये सोलर पैनल इस तकनीक से बनाए गए हैं कि 26 प्रतिशत तक बिजली उत्पन्न करने में सक्षम रहेंगे। ये पैनल वर्तमान के सोलर पैनलों की तुलना में अधिक प्रभवशाली होंगे। ये अन्य सोलर पैनल से अधिक कुशलता से सूर्य के प्रकाश को ग्रहण करके अधिक बिजली निर्माण करते हैं।

Also Readexide-6kw-solar-panel-complete-installation-guide

देखें Exide 6kW सोलर पैनल लगाने में कितना खर्चा आएगा

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें