Government Scheme: सरकार की नई स्कीम, 3KW सोलर रुफटॉप प्लांट बिल्कुल फ्री, नहीं लगेगा 1 भी पैसे, जानें डिटेल

Photo of author

Written byRohit Kumar

verified_75

Published on

Government Scheme: सरकार की नई स्कीम, 3KW सोलर रुफटॉप प्लांट बिल्कुल फ्री, नहीं लगेगा 1 भी पैसे, जानें डिटेल
Government Scheme: सरकार की नई स्कीम, 3KW सोलर रुफटॉप प्लांट बिल्कुल फ्री, नहीं लगेगा 1 भी पैसे, जानें डिटेल

Government Scheme: जैसा की आप सभी जानते हैं मध्य प्रदेश सरकार समय-समय पर कई प्रकार की योजनाएं शुरू करती रहती है ताकि जनता को लाभ प्रदान किया जा सके। इस बार भी सरकार नई स्कीम लेकर आ गई है इस योजना का नाम पीएम सूर्य लक्ष्मी योजना है। इस योजना के तहत राज्य के एक करोड़ लोगों को घर पर सोलर प्लांट लगवाने के लिए प्रोत्साहन दिया जाएगा। आप स्कीम का लाभ लेकर अपने छत पर 3KW तक सोलर प्लांट स्थापित करवा सकते हैं। आपको बता दें 3KW सोलर रुफटॉप प्लांट आप बिल्कुल फ्री में लगवा सकते हैं, इसके लिए आपको कुछ नियम शर्तों का पालन करना होगा, जिसकी जानकारी हम आपको इस लेख में प्रदान करने जा रहें हैं।

यह भी पढ़ें- सिर्फ 1,231 रुपए की EMI पर खरीदें सोलर पैनल, यहाँ जानें

स्कीम के तहत मिलेगा लाभ

Earthnewj से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें

इस स्कीम का उद्देश्य स्वच्छ ऊर्जा को बढ़ावा देना और लोगों की ऊर्जा आवश्यकताओं की पूर्ति करना है। स्कीम के तहत सरकार और बिजली वितरण कंपनियों को कई फायदे होंगे। इसके तहत बिजली वितरण कंपनियों को स्वच्छ ऊर्जा बनाने एवं बिजली आवश्यकता को पूरा करने में सहायता मिलती है।

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा प्रत्येक वर्ष बिजली पर लगभग 5500 करोड़ रूपए खर्च किए जाते थे। लेकिन अब इस नई योजना के शुरू होने से सरकार यह खर्च भी कम हो जाएगा। इसके अतिरिक्त लोगों को सरकार जो बिजली पर पैसे देती थी उसका खर्चा भी कम हो जाएगा।

Also Read

अपने सोलर इन्वर्टर और बैटरी के लोड को आसानी से कैलकुलेट करने का तरीका जानें

मुफ्त में कैसे लगाए सोलर रूफटॉप प्लांट?

हैं योजना के माध्यम से आवेदकों को 60 प्रतिशत की सब्सिडी केंद्र सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी। इसके अतिरिक्त यह सुविधा राज्य सरकारी भी देगी, राज्य सरकार 40 प्रतिशत राशि में से 10 प्रतिशत बैंकों को मार्जिन के तहत प्रदान करेगी। अन्य जो राशि बचती है उस पर 7 प्रतिशत ब्याज लिया जाता है। इस प्रकार आप मुफ्त में सोलर रूफटॉप लगवा सकते हैं। इंस्टॉलमेंट समाप्त होते ही उपभोक्ता अतिरिक्त बिजली को बेचकर पैसे कमा सकते हैं। इससे आप बिजली बिल के खर्चे को आसानी से उठा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- सिर्फ 50,000 में बैटरी के बिना लगाएं 1kW सोलर सिस्टम, देखें पूरी डीटेल्स

कितने छतों पर लगाया जाएगा सोलर प्लांट?

आपको बता दें राज्य सरकार द्वारा योजना के जरिए अटल गृह ज्योति योजना के सभी लाभार्थियों को भी मार्जिन मनी सब्सिडी का लाभ दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त जितने भी अन्य उपभोक्ता हैं उन्हें केंद्र सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सब्सिडी भी दी जाएगी। राज्य में योजना के तहत एक लाख लोगों के छतों पर सोलर प्लांट सिस्टम स्थापित किया जाएगा।

Also Readअब केवल 379 रुपये में खरीदें बढ़िया सोलर LED लाइट, घर को करें रोशन

अब केवल 379 रुपये में खरीदें बढ़िया सोलर LED लाइट, घर को करें रोशन

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें