सुपर 1kW सोलर पैक लाइफटाइम तक चलेगा, खर्चा होगा कम

Photo of author

Written byRohit Kumar

verified_75

Published on

सुपर 1kW सोलर पैक लाइफटाइम तक चलेगा, खर्चा होगा कम

सुपर 1kW सोलर पैक चलेगा उम्रभर

घर के लिए एक पावरफुल सोलर सिस्टम लगवाने में आप 1kW सोलर सिस्टम को चुन सकते हैं। इस सोलर सिस्टम से फ्रिज, कूलर, फैन, टीवी आदि को चलाया जा सकता है। साथ ही बिजली के बिल को आप आसानी से कम कर सकते हैं। आमतौर पर छोटे घर, शॉप और छोटे व्यवसाई जगहों के लिए इस प्रकार के सोलर पैक को खरीद सकते हैं।

1kW सोलर सिस्टम के यूजर्स

जिन घरों में AC और रूम हीटर आदि का इस्तेमाल नहीं होता है, और एक महीने में बिजली खपत 100 से 200 यूनिट रहती हो, तो वे 1kW के सोलर सिस्टम को लगा सकते हैं। यह इकोफ्रेंडली है, और पावर कट में बिजली की सप्लाई प्राप्त कर सकते हैं। 1kW के सोलर सिस्टम में काफी विकल्प मिलते हैं, जो घर के लिए सूटेबल रहते हैं। ग्रिड की सुविधा कम होने पर ये सिस्टम काफी फायदा प्रदान करते हैं।

Nexus3 सोलर PCU के फीचर्स

Earthnewj से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें

इसे खास तरीके का डिवाइस किया गया है, घरेलू अपलाइंस को सोलर पैनल से बनने वाली बिजली से चला सकते हैं। इसके फीचर्स इस प्रकार रहते हैं:-

  • इसमें MPPT तकनीक से अधिक बिजली पैदा होती है।
  • यह कई मोड़ में यूज होता है, जैसे रेगुलर इन्वर्टर या UPS की तरह। इसमें हाईब्रिड और स्मार्टमोड भी है, जिससे सोलर और ग्रिड की पावर को सेट कर सकते हैं।
  • मोड को चेंज करने के लिए एक स्विच रहता है।
  • अच्छा कूलिंग सिस्टम इसको ठंडा रखता है।
  • इसको काफी टाइप की बैटरी और पैनल से जोड़ सकते हैं।
  • 330 वाट के 3 सोलर पैनल को इस PCU में जोड़ सकते हैं, ऐसे में ज्यादा बिजली मिलती है। इस MPPT PCU के साथ 750 वॉट तक लोड को आसानी से संभाल सकते हैं।

लेटेस्ट टेक्नोलॉजी की सोलर बैटरी

Latest Technology Solar Battery

सिस्टम में आप आधुनिक बैटरी को जोड़ सकते हैं, यदि आप 700 वॉट तक के लोड को चला रहे हो, और बैटरी कैपेसिटी 900 वॉट है, तो ये 1 घंटे से ज्यादा चलने वाली है। वही बैटरी कैपेसिटी 1200 वॉट हो तो ये 1.5 घंटा चलेगी। इस सिस्टम की बैटरी करीब 25 से 30 साल तक काम करेगी और बैटरी चार्जिंग में पूरी यूनिट नहीं लगती है। बैटरी को चेंज करके पावर की सेविंग 50% तक हो जाएगी। अब 5 साल तक बिजली की सेविंग को जोड़ने पर बिजली के बिलों की सेविंग बैटरी के खर्च से कम होती है।

Also Readwaaree-5kw-solar-system-complete-installation-cost-guide

Waaree 5kW सोलर सिस्टम को लगाने में होगा इतना कम खर्च, जानें पूरी जानकारी

Nexus3 सोलर पैनल

Nexus3 Solar Panel

Nexus सोलर पैनल की नई तकनीक से ज्यादा बिजली पैदा होती है। इस पैनल का वोल्टेज 99V है जोकि रेगुलर 24 वोल्ट पैनल से ज्यादा है, जिससे ज्यादा पावर बनती है। नेक्सस 3 PCU के साथ यूज होने पर पैनलों की एफिशिएंसी बढ़ती है। इस पैनल से हर दिन 3 यूनिट बिजली जनरेट होती है। कंपनी 30 साल की वारंटी इन पैनल पर देती है।

यह भी पढ़े:- उत्तराखंड में सोलर पैनल लगाने 1.29 लाख की सब्सिडी

सोलर सिस्टम का कुल खर्च

  • नेक्सस सोलर PCU- 15,390 रुपए
  • 900 वॉट बैटरी- 19 हजार
  • नेक्सस 580 वॉट बाईफेशियल पैनल- 20,880
  • 1kW सोलर सिस्टम- 55,270
  • कुल खर्च- 61,902 रुपए (GST के साथ)

Also ReadAC चलाने के लिए उठायें सोलर सब्सिडी का लाभ, अभी जानें

AC चलाने के लिए उठायें सोलर सब्सिडी का लाभ, अभी जानें

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें