Eastman और Exide में से सबसे बढ़िया बैटरी कौन सी है? अभी जानें

Photo of author

Written byRohit Kumar

verified_75

Published on

Eastman और Exide में से सबसे बढ़िया बैटरी कौन सी है? अभी जानें

Eastman और Exide में से सबसे बेस्ट बैटरी

सोलर एनर्जी का उपयोग कर के पर्यावरण को सुरक्षित रखा जा सकता है, सोलर एनर्जी से बिजली जनरेट करने के लिए सोलर पैनल यूज किए जाते हैं। पैनल से बनने वाली बिजली जो DC के रूप में होती है, उसे बैटरी में स्टोर किया जाता है। ऐसे में आप अपनी बिजली के जरूरतों के अनुसार बैटरी की क्षमता का चयन कर सकते हैं। सोलर बैटरी के काफी ब्रांडो में से Eastman और Exide ब्रांड टॉप पर आते हैं, जिनकी बैटरी को आप अपने सिस्टम में जोड़ सकते हैं।

सोलर बैटरी के यूज

Solar battery usage

बाजार में अलग-अलग क्षमता की सोलर बैटरियाँ उपलब्ध हैं, जिसमें से Eastman और Exide कंपनी की बैटरी को सामान्य इन्वर्टर के साथ सोलर सिस्टम में भी यूज कर सकते हैं। इन दोनों कंपनी को भरोसेमंद और अच्छी क्वालिटी की बैटरी के लिए पहचान मिली है। ये लेड एसिड केमिकल तकनीक वाली बैटरी बनाते हैं, ऐसी बैटरी में डिस्टिल्ड वाटर भरा जाता है।

Eastman और Exide की सोलर बैटरी

Eastman and Exide Solar Batteries
Earthnewj से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें

सोलर बैटरी का प्रयोग कर के आप बिजली की सभी जरूरतों को आसानी से पूरा कर सकते हैं, इससे सभी प्रकार के उपकरणों को आप चला सकते हैं। Eastman और Exide की सोलर बैटरी के फीचर्स को देखने के बाद अपनी नीड के अनुसार ही बैटरी को खरीद सकते हैं। आसानी से सर्विस लेने के लिए स्थानीय मार्केट से ही बैटरी को खरीद सकते हैं।

बैटरी को लेने से पहले वारंटी को चेक करें। ये दोनों ही कंपनी 150Ah और 200Ah कैपेसिटी की बैटरी बना रही है। अभी मार्केट में 3 साल की वारंटी में बैटरी मिल रही है। ये दोनों कंपनी ग्राहक को सोलर बैटरी में 5 साल की वारंटी सहित 5 साल की रिप्लेसमेंट वारंटी भी दे रही है।

सोलर बैटरी कैपेसिटी और रेटिंग

आप अपनी नीड के हिसाब से सोलर बैटरी चुन सकते हैं। Eastman और Exide कंपनी 100Ah, 150Ah और 200Ah कैपेसिटी की बैटरी बनाते हैं, 150Ah की बैटरी पर 5 साल की वारंटी मिलेगी, वही 200Ah में 3 सालो की वारंटी मिलती है। अधिक पावर बैकअप में आपको 200Ah की बैटरी का चयन करना होता है। ये बैटरी C10 और C20 रेटिंग में उपलब्ध है, और C10 बैटरी को ही सामान्यतः सोलर सिस्टम में यूज करते हैं।

Also Readमात्र 35 हजार रुपये में लगाएं सोलर पैनल, बिजली बिल की करें छुट्टी

मात्र 35 हजार रुपये में लगाएं सोलर पैनल, बिजली बिल की करें छुट्टी

Eastman सोलर बैटरी

Eastman कंपनी लॉन्ग ट्यूबलर बैटरी बनाती है जोकि बाजार में अच्छे परफॉर्मेस को लेकर फेमस हैं। सोलर बैटरी कई उद्देश्य में यूज हो सकती है, और बैटरी में हाई सर्फेस कार्बन, माइक्रोपोरस वोवन गाउटलेट, खास ग्रेड PE सेपटर और मॉडर्न पेस्ट फॉर्मुलेशन आदि फीचर्स है। कार्बन की मौजूदगी में उनके हाई परफोर्मेंस देने की कैप्सिटी रहती है।

Exide सोलर बैटरी

Exide Solar Battery

यह भी पढ़े:- सबसे पावरफुल सोलर इलेक्ट्रिक कार के फीचर्स

Exide सोलर सिस्टम के लिए लॉन्ग ट्यूबलर बैटरी बना रही है, और इनको काफी कम रखरखाव चाहिए होता है। इसमें फ्लूइडेड और जेल ट्यूबलर बैटरी भी मिलती है, जोकि विश्वसनीयता के लिए फेमस है। कंपनी की बैटरी इन हाउस ऑक्साइड फॉर्मुलेशन को यूज करती है, और हाई प्रेशर कास्टिंग से बनती है, जिससे बैटरी की रोजाना चार्जिंग और डिस्चार्ज बनी रहती है।

Also ReadNow-install-solar-panel-at-home-and-get-25-years-of-free-electricity

अब किफायती कीमत पर सोलर पैनल इंस्टाल करके 25 सालो तक फ्री बिजली पाए

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें