1.5 टन AC चलाने में जरूरी सोलर सिस्टम की क्षमता को जाने

Photo of author

Written by Rohit Kumar

verified_75

Published on

know-how-much-solar-power-is-required-for-a-1-5-ton

1.5 टन AC चलाने में सोलर पैनल

काफी लोग गर्मी एवं बड़े बिजली के बिल से परेशानी में है एवं अपने घरों में एसी लगाने को इच्छुक है। यदि आपने भी घर पर एक को इंस्टाल करने की प्लानिंग के हो तो इसको सोलर पैनल से भी चला पाएंगे। एक आम 1.5 टन AC की ऊर्जा जरूरत की पूर्ति के लिए इसे करीबन 1.5 kW बिजली की जरूरत पड़ती है। 1.5 टन के एसी को चलाने में करीबन 2.25 kW के सोलर पैनल की जरूरत पड़ेगी।

अपनी डेली पावर कंसम्पशन जाने

Daily Power Consumption For AC

इसके बाद ये जाने कि 1.5 टन एसी का लोड लेने में कितने सोलर पैनल जरूरी होंगे। अगर एक मानक 1.5 टन यूनिट के लिए बिजली का खर्च 2,500 वाट रहती है तो हमको कुल 2,500 वाट के सोलर पैनलों की ही जरूरत रहेगी। जैसी अगर अपने 250 वाट के सोलर पैनलों को इस्तेमाल में लाना हो तो यहां पर 10 सोलर पैनलों की जरूरत रहेगी।

Earthnewj से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें

अगर आपके द्वारा टाटा कंपनी के 535 वाट के सोलर पैनलों का इस्तेमाल होता है तो यहां पर सिर्फ 5 सोलर पैनलों की जरूरत रहेगी। सोलर पैनलों की संख्या इसकी निर्माता कंपनी एवं इसके वाटेज के अनुसार भिन्न-भिन्न रह सकते है। इस बात पर भी गौर करना होगा कि ज्यादा सोलर पैनलों को इस्तेमाल करने में सोलर प्लांट के लिए ज्यादा स्थान की भी जरूरत होगी।

यह भी पढ़े:- सोलर पैनल को इंस्टाल करने से पूर्व इन 5 टिप्स को जरूर जान लें

Also ReadHow-to-charge-electric-cars-via-solar-panels

अब सोलर पैनलों से अपनी इलेक्ट्रिक कार को चार्ज करें, फ्री में डबल फायदा ले

2.5 kW क्षमता के सोलर सिस्टम का मूल्य

Value of solar system of 2.5 kW capacity

1.5 टन एसी यूनिट के काम करने में 2.5 kW क्षमता के सोलर पैनल सिस्टम को उपर्युक्त माना जाएगा। यदि अपने एसी को 3-4 घंटो तक चलाना हो तो ये सोलर सिस्टम सारी जरूरतों की पूर्ति कर पाएगा। पीएम सोलर होम स्कीम के अंतर्गत 2.5 kW के सोलर प्लांट की अनुमानित कीमत लगभग 1.25 लाख रुपए रहेगी।

हालांकि सोलर पैनलों के स्ट्रक्चर के निर्माण में कुछ अतिरिक्त कीमत भी रहेगी। यहां खास बात है कि इस स्कीम के अंतर्गत 2.25 kW सोलर सिस्टम को लेकर 69 हजार रुपए की सब्सिडी मिल सकेगी। ये सब्सिडी की राशि से सोलर पैनलों की कीमत में कमी का फायदा मिलेगा।

Also Readutl-sigma-plus-5kva-48v-hybrid-solar-inverter-at-affordable-price

20 सालो तक फ्री बिजली चाहिए तो आपको UTL का हाइब्रिड सोलर सिस्टम की जानकारी लेनी चाहिए

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें