सोलर पैनल लगाने के लिए बैंक दे रहे सोलर लोन, जानें फायदे और नुकसान

Photo of author

Written byRohit Kumar

verified_75

Published on

सोलर पैनल लगाने के लिए बैंक दे रहे सोलर लोन, जानें फायदे और नुकसान

केंद्र सरकार द्वारा साल की शुरुआत में नागरिकों को सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी योजना के माध्यम से प्रेरित किया गया है, सरकार द्वारा पीएम सूर्यघर योजना की शुरुआत की गई है, ऐसे में सरकार द्वारा बैंकों को भी सोलर लोन प्रदान करने के आदेश दिए गए हैं।

सोलर पैनल लगाने के लिए बैंक दे रहे सोलर लोन

सोलर पैनल लगाने के लिए आप किसी भी बैंक से 6 लाख रुपये तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं, इसमें लोन प्रदान करने का स्ट्रक्चर इस प्रकार है:-

Also Readसोलर पैनल की आधुनिक तकनीक से बनाए घर के अंदर बिजली, पूरी डिटेल देखें

सोलर पैनल की आधुनिक तकनीक से बनाए घर के अंदर बिजली, पूरी डिटेल देखें

  • 3 किलोवाट सोलर सिस्टम के लिए लोन: यदि आप 3 किलोवाट क्षमता का सोलर सिस्टम लगवाते हैं और लोन प्राप्त करना चाहते हैं तो ऐसे में आप 2 लाख रुपये तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं, ऐसे में आपको कुल खर्चे का 90% तक लोन प्राप्त हो सकता है, और 10% का भुगतान करना होता है।
  • 10 किलोवाट सोलर सिस्टम के लिए लोन: 10kW सोलर सिस्टम को लगाने पर 10 लाख रुपये तक का लोन प्राप्त किया जा सकता है, इस क्षमता के सोलर सिस्टम को लगाने पर कुल खर्चे का 80% तक लोन प्राप्त किया जा सकता है, एवं बचे हुए 20% का भुगतान करना होता है।

सोलर लोन से होने वाले फायदे

  1. सब्सिडी और कैशबैक: ऐसे में सरकार द्वारा सब्सिडी के माध्यम से आप कैशबैक प्राप्त कर सकते हैं, जिससे सोलर सिस्टम को लगाने का खर्चा कम हो सकता है।
  2. लोन की सुविधा: यदि आप सोलर सिस्टम को लगाने में होने वाले खर्चे का भुगतान एक समय में ही करने में असमर्थ हैं तो ऐसे में आप लोन प्राप्त कर सकते हैं, और किस्तों में बैंक को वापस कर सकते हैं।
  3. कम ब्याज दर: बैंकों द्वारा दिए जाने वाले लोन का भुगतान करने पर कम ब्याज दर में राशि को जमा करना होता है।
  4. 300 यूनिट मुफ्त बिजली: केंद्र सरकार की योजना का लाभ उठाने के बाद हर महीने लाभार्थी परिवार को 300 यूनिट फ्री बिजली प्रदान की जाती है।

सोलर लोन से होने वाले नुकसान

  1. प्रारंभिक निवेश की आवश्यकता: सोलर लोन (Solar Loan) को प्राप्त करने से पहले आपको कुछ राशि का निवेश करना होता है, ऐसे में कुछ ग्राहकों के लिए यह भी ज्यादा हो सकता है।
  2. लोन चुकाने की जिम्मेदारी: लोन प्राप्त करने के बाद उसका भुगतान मासिक किस्तों में करना होता है, समय पर किस्त न जमा करने के बाद ब्याज दर बढ़ सकती है, और ज्यादा राशि का भुगतान करना पद सकता है।

सरकार की योजना का लाभ उठा कर सब्सिडी प्राप्त करने से कम खर्चे में सोलर सिस्टम को लगाया जा सकता है, इसमें बिना बैटरी वाला सिस्टम लगाया जाता है। लोन और सब्सिडी का लाभ प्राप्त कर ज्यादातर नागरिक सोलर सिस्टम को लगा सकते हैं, एक बार सोलर सिस्टम लगाने के बाद लंबे समय तक उसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Also Readwithout-battery-2kw-solar-system-complete-price-analysis

अब बिना बैटरी के 2kW सोलर सिस्टम को सस्ते में इंस्टाल करें, कीमत देखें

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें