Tata 2kW सोलर सिस्टम लगाने में कितना खर्च आता है ? जानिए, कीमत और इंस्टालेशन

Photo of author

Written by Rohit Kumar

verified (1)

Published on

Tata 2kW सोलर सिस्टम लगाने में कितना खर्च आता है ? जानिए, कीमत और इंस्टालेशन
Complete cost of installing TATA 2-kilowatt solar system

सोलर सिस्टम के उपयोग से किसी तरह का प्रदूषण नहीं होता हैं. इसलिए अधिक से अधिक लोगों को सोलर सिस्टम के महत्व और लाभ को समझने के लिए सोलर पैनल लगाने के प्रति प्रोत्साहित कर रहे है. अगर आप भी बिजली की बचत करना चाहते है तो TATA 2 किलोवाट सोलर सिस्टम आपके लिए सबसे बेस्ट है. यहां हम आपको Tata 2kW सोलर सिस्टम की जानकारी दे रहे हैं, जो आपके घर के लिए आदर्श हो सकता है।

टाटा सोलर उपकरण एक मजबूत और टिकाऊ सोलर सिस्टम है जिसे इंस्टाल करके आप लंबे समय तक मुफ्त बिजली का लाभ ले सकते है. इसलिए अब सरकार सोलर पैनल स्थापित करने पर सब्सिडी प्रदान कर रही है. आप अपने घर पर टाटा का 2 किलोवाट क्षमता का सोलर सिस्टम लगाकर प्रतिदिन 8-10 यूनिट बिजली का उत्पादन आसानी से कर सकते है.

TATA 2 किलोवाट सोलर सिस्टम लगाने का पूरा खर्चा

SolarDukan से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें

2 KW सोलर सिस्टम स्थापित करने के लिए आपके पास पर्याप्त जगह होगी चाहिए आपके पास कम से कम 200 वर्गमीटर स्थान होना चाहिए. TATA निश्चित रूप से 2 किलोवाट ऑफ-ग्रिड सोलर सिस्टम प्रदान करता है। इसमें सोलर पैनल, सोलर इन्वर्टर, सोलर बैटरी, ACDB और DCDB, तार और अन्य छोटे उपकरण शामिल हैं। यदि आप बैटरी नहीं चाहते हैं, तो आप ग्रिड-टाई सोलर सिस्टम स्थापित कर सकते हैं।

Tata Power Solar के सभी उपकरण भरोसेमंद है, क्योंकि ये भारत की प्रसिद्ध कंपनियों में से एक है. ये हमारे घर और ऑफिस के लिए बेहतरीन क्षमता वाले सोलर पैनल बनाते है, जो लंबे समय तक लाभ प्रदान करते है. Tata के 2 किलोवाट के पूर्ण सोलर सिस्टम की स्थापना में लगभग 1,50,000 रुपये का खर्च हो सकता है। अगर आप इसे ग्रिड-टाई सोलर सिस्टम में बदलते हैं, तो आपका खर्च 1,20,000 रुपये तक हो सकता है।

टाटा सोलर पैनलों की कीमत

टाटा 2 किलोवाट सोलर सिस्टम में सोलर पैनलों की कीमत कई कारकों पर निर्भर करती है जैसे -पैनल का प्रकार, वाट क्षमता, ब्रांड. यदि आप अपने घर या व्यवसाय में 2 KW का सोलर सिस्टम लगाना चाहते है तो आप 330 वाट के 7 सोलर पैनलों का उपयोग कर सकते हैं. इस सोलर पैनलों की कीमत लगभग 70,000 रुपये तक हो सकती है.

टाटा के ये पैनल सूर्य से आने वाली ऊर्जा को electrical energy में बदल सकते हैं और इस तरह से आपको बिजली की खपत को कम करने में मदद कर सकते हैं। निर्माता कम्पनी अपने ग्राहकों को सोलर पैनलों के साथ 25 वर्षों तक 80% बिजली उत्पादन की गारंटी देती है. TATA मुख्य रूप से 2 तरह के सोलर पैनल बनाता है -मोनोक्रिस्टलाइन और पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल. मोनोक्रिस्टलाइन पैनल अधिक कुशल और महंगे होते हैं। वहीं पॉलीक्रिस्टलाइन कम कुशल और सस्ते होते हैं. आप अपनी आवश्यकता के आधार पर किसी भी सोलर पैनल का चयन कर सकते है.

यह भी देखें: बिजली बिल में कटौती और टैक्स छूट! जानिए सोलर पैनल के फायदे

2 किलोवाट टाटा सोलर सिस्टम में इन्वर्टर की कीमत

घरेलू उपकरणों को चलाने के लिए सोलर पैनल द्वारा उत्पादित DC (डायरेक्ट करंट) बिजली को AC (अल्टरनेटिंग करंट) में बदलना आवश्यक होता है। यह काम सोलर इन्वर्टर द्वारा किया जाता है। 2 किलोवाट क्षमता वाले सोलर सिस्टम के लिए, आपको 2000 वाट तक के लोड को संभालने वाले इन्वर्टर की आवश्यकता होगी। टाटा Grid-Tied, Off-Grid और Hybrid अलग -अलग प्रकार के सोलर इन्वर्टर बनाते है.

2 KW सोलर सिस्टम को चलाने के लिए उच्च क्षमता वाले सोलर इन्वर्टर की कीमत ₹30,000 तक हो सकती है। यह आपके सोलर सिस्टम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जो आपके घर के सभी उपकरणों को बिजली प्रदान करने में मदद करता है।

TATA 2 Kw सोलर बैटरी की कीमत

सोलर पॉवर सिस्टम से बिजली की आपूर्ति की जा सकती है. लेकिन जब बिजली नहीं आती, तो हमें पॉवर बैकअप की जरूरत होती है। जिसके लिए हम बैटरियों का इस्तेमाल कर सकते है. ये सोलर बैटरी बिजली को बचा कर रखती है और जब जरूरत हो, तो उसे उपयोग कर सकते हैं। 2 किलोवाट सोलर सिस्टम में 150 Ah की दो बैटरियों को जोड़ा जा सकता है, जिनकी कीमत 15,000 रुपये है। अगर अधिक बैकअप चाहिए, तो हम 200 Ah की बैटरी भी लगा सकते हैं।

अतिरिक्त खर्च

एक सोलर सिस्टम लगाने के लिए सोलर पैनल, इन्वर्टर और बैटरी के अलावा, सोलर सिस्टम की स्थापना में कई अन्य छोटे उपकरणों का भी उपयोग होता है। जिसमे तार, ACDB/DCDB बॉक्स, पैनल स्टैंड, नया उपकरण शामिल है. सोलर सिस्टम की स्थापना के लिए एक योग्य इलेक्ट्रीशियन की आवश्यकता होती है। इसमें उसका स्थापना शुल्क भी शामिल होता है. इन सभी अतिरिक्त उपकरणों और स्थापना शुल्क की कुल लागत ₹20,000 तक हो सकती है।

2 किलोवाट टाटा सोलर सिस्टम पर लगाने वाला कुल खर्च

इस टेबल में हमने आपको TATA 2 KW सोलर सिस्टम इंस्टॉल करने के लिए उपकरणों की कीमत, स्थापना शुल्क, अतिरिक्त खर्च को बताया है ये खर्च आपकी आवश्यकता और स्थान के आधार पर भिन्न हो सकती है. अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप Tata Power Solar की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजित कर सकते है.

टाटा 2 किलोवाट सोलर सिस्टमकीमतें
सोलर पैनल (330w x 7)70,000 रुपये
Tata हाइब्रिड सोलर इनवर्टर30,000 रुपये
2 x 150Ah सोलर बैटरी30,000 रुपये
माउंटिंग और इंस्टालेशन20,000 रुपये
कुल खर्च1,50,000 रुपये

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें