सोलर पैनल लगवाने पर पाएं डबल सब्सिडी, योजना का उठाएं फायदा

Photo of author

Written byRohit Kumar

verified_75

Published on

सोलर पैनल लगवाने पर पाएं डबल सब्सिडी, योजना का उठाएं फायदा

सोलर सिस्टम को लगवाने में होने वाला प्राथमिक खर्चा अधिक रहता है, ऐसे में ज्यादा नागरिक खरीदने में समर्थ नहीं रहते हैं, लेकिन सरकार की योजनाओं का लाभ प्राप्त कर के आसानी से सोलर सिस्टम को लगाया जा सकता है। अब डबल सब्सिडी (Double Subsidy) का फायदा उठा कर ज्यादा से ज्यादा घरों में सोलर पैनल स्थापित किये जा सकते हैं। केंद्र सरकार और राज्य सरकार अपने-अपने लेवल से नागरिकों को सोलर सिस्टम लगाने में आर्थिक सहायता प्रदान करते हैं।

सोलर पैनल लगवाने पर पाएं डबल सब्सिडी

इस साल देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सोलर पैनल को लगाने के लिए पीएम सूर्यघर मुफ़्त बिजली योजना को शुरू किया है, इस योजना के माध्यम से देश के 1 करोड़ घरों में सोलर पैनल स्थापित किये जाएंगे, ऐसे में सरकार द्वारा 1 किलोवाट से 10 किलोवाट तक के ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को लगाने के लिए सब्सिडी प्रदान की जा रही है। केंद्र सरकार के साथ में राज्य सरकार द्वारा भी सोलर सब्सिडी दी जा रही है, जिससे ज्यादा से ज्यादा घरों में सोलर पैनल लगाए जा रहे हैं।

किसे मिलेगी डबल सब्सिडी?

  • योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए अपने घर की छत में कम से कम 10 वर्ग मीटर की छत होनी चाहिए।
  • जिस नागरिक के नाम पर बिजली बिल रहता है, वह ही योजना का आवेदन कर सकता है।
  • सोलर सिस्टम में प्रयोग किये जाने वाले उपकरणों को राज्य के डिस्कॉम में पंजीकृत वेंडर से खरीदने पर ही सब्सिडी दी जाती है।
  • सब्सिडी का लाभ केवल ऑनग्रिड सोलर सिस्टम लगाने पर ही प्रदान किया जाता है, ऐसे सिस्टम को बिना बैटरी वाला सोलर सिस्टम भी कहा जाता है।
  • सरकारी की सब्सिडी योजनाओं का लाभ मुख्य रूप से बीपीएल एवं मध्यम वर्ग के परिवारों को प्रदान किया जाता है, जिससे वे फ्री बिजली प्राप्त कर सकते हैं।

डबल सब्सिडी का लाभ उठाएं

Earthnewj से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें

केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा संयुक्त रूप से दी जाने वाली सब्सिडी का लाभ प्राप्त कर बहुत ही कम खर्चे में सोलर सिस्टम को लगाया जा सकता है, राज्यों में सोलर सब्सिडी की राशि अलग-अलग रहती है। एक बार सोलर सिस्टम के लग जाने के बाद कुछ ही समय में सब्सिडी आवेदक के बैंक में डीबीटी कर दे जाती है, इसमें दी जाने वाली सब्सिडी की राशि इस प्रकार रहती है:-

Also Readbuy-best-solar-panel-from-luminous-with-25-year-warranty

सबसे बेस्ट Luminous सोलर पैनल खरीदकर 25 सालो की वारंटी पाए

  • 1kW के सोलर सिस्टम पर केंद्र सरकार द्वारा 30 हजार रुपये की सब्सिडी दी जाती है, जबकि राज्य सरकार इसमें 17 हजार रुपये की सब्सिडी देती है।
  • 2kW सोलर सिस्टम को लगवाने पर केंद्र सरकार दे 60 हजार रुपये की सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं, इस पर राज्य सरकार 34 हजार रुपये की सब्सिडी प्रदान करती है।
  • 3kW से 10kW सोलर सिस्टम पर 78 हजार रुपये की सब्सिडी केंद्र सरकार और 51 हजार रुपये की सब्सिडी राज्य सरकार प्रदान करती है।

उदाहरण के लिए 2kW ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को लगवाने में कुल खर्चा 1.20 लाख रुपये तक रहता है, 94 हजार रुपये की सब्सिडी प्राप्त कर इसे मात्र 26 हजार में लगाया जा सकता है।

Also Readknow-complete-installation-cost-of-luminous-4kw-solar-system

Luminous 4kW सोलर सिस्टम इंस्टाल करने में होगा इतना खर्चा, जानें पूरी जानकारी

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें