Exide 5kW सोलर सिस्टम सस्ते में लगवाएं, देखें कैसे

Photo of author

Written byRohit Kumar

verified_75

Published on

exide-5kw-solar-system-installation-guide

Exide 5kW सोलर सिस्टम

अगर आपने हर दिन 25 यूनिट लोड के लिए सोलर सिस्टम को लेना हो तो इसके हिसाब से ही सही सोलर इन्वर्टर भी लेना होगा। Exide कंपनी 5kW सोलर पैनलों को स्पोर्ट करने वाले इन्वर्टर दे रही है। 5kW के सोलर पैनलों से 25 यूनिट/दिन बिजली की खपत पूरी हो जाएगी। सोलर इन्वर्टर की कैपेसिटी को भी पैनलों के आउटपुट के हिसाब से रखना होगा। यहां पर मिनिमम 7.5 kVA कैपेसिटी का सोलर इन्वर्टर लेना होगा।

Exide आदित्य MPPT 5.2KVA सोलर PCU

Exide Aditya MPPT 5.2KVA Solar PCU

4kW तक बिजली लेने एवं 5kW तक के सोलर पैनलों को इंस्टॉल करने में आपको 5kVA कैपेसिटी के सोलर इन्वर्टर को लेना होगा। ये इन्वर्टर 4 बैटरी पर चलेगा वैसे 5kVA इन्वर्टर पर आरंभिक इन्वेस्टमेंट 3500VA के मुकाबले अधिक रहेगा। किंतु ये हाई लोड को एडजस्ट करने का फायदा देगा और आगे इन्वर्टर दुबारा चेंज नहीं करना होगा। 5kVA का सोलर इन्वर्टर मार्केट में 50 हजार रुपए में आ जायेगा। इसमें 20 हजार और खर्च करने पर 5kW तक के पैनलों को लगा सकेंगे।

Exide सोलर पैनल

Exide Solar Panel

Exide कंपनी काफी साइज और टेक्नोलॉजी के सोलर पैनलों को बना रही है। कम बजट होने पर पोली सोलर पैनल ले सकते है। एक 5kW के पोली सोलर पैनल की कीमत करीबन 1.40 लाख रुपए रहेगी हालांकि ये पैनल कुछ कम इफसिएंसी वाले होते है। 5kW के मामले में करीबन 15 पैनलों को इंस्टॉल करना होगा।

लेकिन कुछ ज्यादा खर्चने पर आपको मॉडर्न टेक्नोलॉजी के मोनो पर्क हाफ कट टेक्नोलॉजी के पैनल मिल जायेंगे। यह हल्की धूप और सर्दी के दिनों में अच्छा परफॉर्म कर पाते है। 5kW मोनो पर्क हाफ कट पैनल के लिए करीब 1.65 लाख रुपए देने होंगे।

Exide सोलर बैटरी की कीमत

Exide कंपनी काफी साइज में बजट एवं बैकअप के लिए सोलर बैटरी दे रही है जिनकी कीमत इस प्रकार से है,

Also Readआज Solar Industries सहित इन शेयरों पर लगाएं दांव, मिलेगा तगड़ा मुनाफा

आज Solar Industries सहित इन शेयरों पर लगाएं दांव, मिलेगा तगड़ा मुनाफा

  • Exide 80Ah सोलर बैटरी – 8,500 रुपए
  • Exide 100Ah सोलर बैटरी – 10 हजार रुपए
  • Exide 150Ah सोलर बैटरी – 14,500 रुपए
  • Exide 200Ah सोलर बैटरी – 18,600 रुपए

Exide सोलर इन्वर्टर कनेक्शन

सोलर इन्वर्टर का कनेक्शन एक डायरेक्ट प्रोसेस है जिसमे पहले 48V सप्लाई को पाने में 4 सोलर बैटरी सीरीज में जोड़नी होगी। पैनलों के कनेक्शन के टाइम पर वोल्टेज ओपन सर्किट (वोक) रेंज पर ध्यान देना पड़ेगा। सोलर इन्वर्टर सामान्य रूप से 120V से 160V रेंज को स्पोर्ट कर पाते है। तो सीरीज में 3 पैनलों को कनेक्ट कर सकेंगे जिसमे वोक 135V से 150V रहेगा।

यह भी पढ़े:- भारत में सबसे सस्ता 1 kW सोलर सिस्टम मिलेगा और भी कम दाम में

टोटल खर्चा

एक सोलर सिस्टम के लगाने में सोलर पैनलों, सोलर बैटरी, इन्वर्टर, पैनल स्टैंड, पैनल एवं इन्वर्टर की केनेक्टिंग वायर और सिस्टम की सुरक्षा के लिए अर्थिंग एवं लाइटनिंग अरेस्टार आदि डिवाइस जरूरी होंगे। ये सभी चीजे करीबन 30 हजार रुपए में आएगी। ऐसे एक सोलर इन्वर्टर का खर्च 50 हजार रुपए तक आएगा। 100Ah बैटरी के लिए 40 हजार रुपए देने होंगे एवं सोलर पैनलों का मूल्य करीबन 1.40 लाख रुपए होगा।

दूसरे जरूरी उपकरणों पर 30 हजार लगेंगे और इस तरह से Exide के 5kW सोलर सिस्टम पर टोटल 2.60 लाख रुपए का खर्चा हो जाएगा।

Also ReadPatanjali-6kw-solar-system-full-guide-with-cost

पतंजलि 6kW सोलर सिस्टम को घर पर लगाने में होगा इतना खर्चा, यहाँ जानें

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें