7 दिन में मिल जाएगी सोलर सब्सिडी, नहीं करना पड़ेगा अब इंतजार, डिटेल देखें

Photo of author

Written byRohit Kumar

verified_75

Published on

7 दिन में मिल जाएगी सोलर सब्सिडी, नहीं करना पड़ेगा अब इंतजार, डिटेल देखें

केंद्र सरकार द्वारा सोलर पैनल के महत्व को समझते हुए नागरिकों को सोलर सब्सिडी (Solar Subsidy) दी जा रही है, ऐसे में ज्यादा से ज्यादा घरों में सोलर पैनल लगाए जा रहे हैं। सोलर सब्सिडी योजना का लाभ प्राप्त कर कम कीमत में बढ़िया सोलर सिस्टम लगा सकते हैं। योजना की शुरुआत में सब्सिडी के आवेदकों को लंबे समय तक सब्सिडी के लिए इंतजार करना पड़ रहा था, लेकिन अब सिर्फ 7 दिन में ही आवेदक सब्सिडी का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

पीएम सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना

केंद्र सरकार द्वारा नागरिकों को सोलर पैनल लगाने के लिए पीएम सूर्य घर योजना के माध्यम से आर्थिक सहायता के रूप में सब्सिडी दी जा रही है, इस योजना का लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थी परिवारों को सरकार हर महीने 300 यूनिट फ्री बिजली भी प्रदान कर रही है। ऐसे में नागरिकों के घरों की छत पर सोलर पैनल लगाए जाते हैं जिससे वे सौर ऊर्जा का प्रयोग कर बिजली का उत्पादन कर सकते हैं, और बिल को भी कम कर सकते हैं।

Earthnewj से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना में ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को लगाने पर सब्सिडी प्रदान की जाती है, ऐसे सिस्टम में पावर बैकअप नहीं होता है, और बिल को कम करने के लिए यह सिस्टम जाना जाता है, इसमें 1kW सिस्टम पर 30 हजार रुपये, 2kW सिस्टम पर 60 हजार रुपये एवं 3kW से 10kW सोलर सिस्टम पर 78 हजार रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाती है।

Also Read100W सोलर पैनल से मिलने वाली पावर, लगाने में होगा कितना खर्चा, देखें

100W सोलर पैनल से मिलने वाली पावर, लगाने में होगा कितना खर्चा, देखें

7 दिन में मिल जाएगी सोलर सब्सिडी

योजना की शुरुआत में सब्सिडी प्राप्त करने में समय लग रहा था, लेकिन अब सरकार जल्द से जल्द सब्सिडी प्रदान करने के लिए कार्य कर रही हाई, ऐसे में कम से कम समय में आवेदक को सब्सिडी प्रदान की जाएगी। पहले सब्सिडी मिलने में 1 महीने या कभी कभी उससे ज्यादा समय लग रहा था, लेकिन अब मात्र 7 दिन के अंदर की सोलर सब्सिडी नागरिकों को प्रदान कर दी जाएगी।

किसे मिलेगा सब्सिडी योजना का लाभ

  • देश के करोड़ परिवारों को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 1.5 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • सोलर पैनल लगवाने के लिए पर्याप्त स्थान होना चाहिए।
  • बिजली का बिल आवेदक के नाम पर होना चाहिए।

सब्सिडी योजना में अब तक रजिस्ट्रेशन

केंद्र सरकार की इस योजना में अभी तक लगभग 1.30 करोड़ नागरिकों ने रजिस्ट्रेशन किया है, और 18 लाख योजना के आवेदन प्राप्त हो गए हैं। इस योजना का मुख्य उद्देश्य नागरिकों को सोलर एनर्जी का लाभ प्रदान करना है, और बिल को घटाकर आर्थिक बचत करना है। सोलर सिस्टम को लगाकर पर्यावरण को को लाभ होता है। आने वाले समय में योजना के माध्यम से दी जाने वाली सब्सिडी NPCI (राष्ट्रीय भुगतान निगम) द्वारा प्रदान की जाएगी। जिससे ब्लैंक चैक जैसी प्रक्रिया खत्म हो जाएगी।

Also Readमोबाइल रिचार्ज के खर्चे में लगवाएं सोलर पैनल, जानें पूरी जानकारी

मोबाइल रिचार्ज के खर्चे में लगवाएं सोलर पैनल, जानें पूरी जानकारी

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें