अब सोलर पैनल होंगे 12% सस्ते, ऐसे में सस्ते में लगाएं अब सिस्टम

Photo of author

Written byRohit Kumar

verified_75

Published on

अब सोलर पैनल होंगे 12% सस्ते, ऐसे में सस्ते में लगाएं अब सिस्टम
सोलर पैनल होंगे 12% सस्ते

इस साल केंद्र सरकार द्वारा पेश किए गए बजट में सोलर उपकरणों पर ली जाने वाले कस्टम ड्यूटी को कम कर दिया गया है, ऐसे में अब नागरिक सोलर पैनल (Solar Panel) को सस्ते में खरीद सकते हैं, और अपने घर में स्थापित किये जाने वाले सोलर सिस्टम में लगा सकते हैं। सोलर उपकरणों की कीमत कम होने से ग्राहकों की संख्या में वृद्धि हो सकती है, क्योंकि सोलर एनर्जी की बढ़ती लोकप्रियता का लाभ आज के जमाने में लगभग सभी नागरिक प्राप्त करना चाहते हैं।

सोलर पैनल होंगे 12% सस्ते

सोलर एनर्जी के प्रयोग को प्रोत्साहन प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा लगातार ही कदम उठाएं जा रहे हैं, इस साल की शुरुआत में नागरिकों को सोलर पैनल इंस्टाल करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है, जिसके लिए पीएम सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना को लांच किया गया है। अब सरकार द्वारा सोलर पैनल पर कस्टम ड्यूटी को भी कम कर दिया गया है। ऐसे में अब नागरिक 12% कम कीमत पर सोलर पैनल को खरीद सकते हैं। बजट में बताया गया है कि पैनल के निर्माण में भी कस्टम ड्यूटी को कम किया जा रहा है।

पीएम सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना क्या है?

Earthnewj से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना के माध्यम से देश के एक करोड़ परिवारों के घरों में सोलर सिस्टम को लगाया जाएगा। जिसके लिए सरकार उन्हें सब्सिडी प्रदान करेगी एवं हर महीने 300 यूनिट फ्री बिजली भी प्रदान की जाएगी। इस योजना में ऑनग्रिड सोलर सिस्टम (बिना बैटरी वाला सिस्टम) को लगाने पर नागरिक को सब्सिडी दी जाती है।

1kW सोलर सिस्टम पर 30 हजार रुपये, 2kW सोलर सिस्टम पर 60 हजार रुपये, 3kW से 10kW क्षमता वाले सोलर सिस्टम पर 78 हजार रुपये की सब्सिडी नागरिकों को प्रदान की जाएगी। इस प्रकार सब्सिडी योजना का लाभ उठा कर भी सोलर सिस्टम को सस्ते में लगाया जा सकता है।

Also Readsolar-panels-complete-cost-warranty-performance-and-servicing

सोलर सिस्टम कितने साल तक बिजली बनाता है? मेंटेनेंस कॉस्ट जानें

राज्य सरकार भी प्रदान करती है आर्थिक सहायता

सोलर सिस्टम को लगाने के लिए केंद्र सरकार के साथ-साथ राज्य सरकारें भी अपने नागरिकों को सब्सिडी प्रदान करती है, ऐसे में दोनों सब्सिडी का लाभ प्राप्त कर बहुत कम खर्चे में सोलर सिस्टम को लगाया जा सकता है, ज्यादातर राज्यों में 1kW सिस्टम पर 15 हजार रुपये, 2kW सिस्टम पर 30 हजार रुपये, 3kW से 10kW क्षमता वाले सोलर सिस्टम पर 30 हजार रुपये की सब्सिडी दी जाती है, कुछ राज्य ज्यादा सब्सिडी भी प्रदान करते हैं।

किसे मिलेगा सब्सिडी का लाभ

देश में गरीब वर्ग एवं मध्यम वर्ग के परिवारों को सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जाएगा, ऐसे नागरिक जिनके घर में सोलर पैनल को स्थापित करने के पर्याप्त जगह हो वे सोलर सब्सिडी का लाभ उठा कर सोलर सिस्टम स्थापित कर सकते हैं। सोलर सब्सिडी का लाभ प्राप्त करने के लिए पीएम सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना की आधिकारिक वेबसाइट द्वारा आवेदन कर सकते हैं।

Also Readटॉप 3 सोलर स्टॉक्स में करें निवेश, कम समय में ज्यादा फायदा

टॉप 3 सोलर स्टॉक्स में करें निवेश, कम समय में ज्यादा फायदा

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें