सोलर पैनल को इंस्टाल करें इस दिशा और कोण पर, ज्यादा बिजली बनाएं

Photo of author

Written byRohit Kumar

verified_75

Published on

सोलर पैनल को इंस्टाल करें इस दिशा और कोण पर, ज्यादा बिजली बनाएं
सोलर पैनल को इंस्टाल करें

सोलर पैनल को आज के समय में ज्यादातर घरों में देखा जा सकता है, बिजली की जरूरतों को सौर ऊर्जा के माध्यम से पूरा करने के लिए नागरिकों द्वारा सोलर पैनल को इंस्टाल किया जाता है। सोलर पैनल से ज्यादा बिजली प्राप्त करने के लिए आवश्यक है कि उन्हें सही दिशा एवं कोण पर स्थापित किया जाए। ऐसे में सोलर पैनल पर ज्यादा देर तक सूर्य का प्रकाश पड़ता है, एवं वे सौर ऊर्जा को बिजली में बदलने का काम करते हैं।

सोलर पैनल को इंस्टाल करने की सही दिशा

पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज द्वारा सोलर पैनल की स्थापना को लेकर स्टडी एवं प्रयोग किया गया है, कॉलेज द्वारा सौर ऊर्जा के प्रयोग को सही से एवं ज्यादा मात्रा में प्राप्त करने के लिए पैनल को छत पर को स्थापित किया गया। इसमें दक्षिण दिशा की ओर सूर्य का प्रकाश ज्यादा देर तक सोलर पैनल पर पड़ता है। और सोलर कुशलतापूर्वक कार्य करते हैं। दक्षिण दिशा की ओर पैनल लगाने के बाद देखा गया कि ऐसे में सोलर पैनल अपनी क्षमता के अनुसार बिजली का उत्पादन कर रहे हैं।

सोलर पैनल को इंस्टाल करने का सही कोण

Earthnewj से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें

PEC द्वारा की गई सोलर पैनल की स्टडी में सोलर पैनल को अलग-अलग कोण पर 2 साल तक स्थापित किया गया। इसमें कॉलेज द्वारा 10 अलग-अलग अध्ययन किये गए और देखा गया की सोलर पैनल 16 डिग्री के कोण पर सबसे कुशल प्रदर्शन करते हैं। सोलर पैनल को दक्षिण दिशा की ओर 16 डिग्री पर स्थापित करने के बाद पैनल द्वारा अधिकतम आउटपुट प्राप्त किया गया।

साथ ही इस प्रयोग द्वारा यह भी पता लगाया गया है कि सोलर पैनल मार्च से अक्टूबर के महीने में सबसे ज्यादा सौर ऊर्जा प्राप्त करते हैं, और इस अवधि में वे शानदार प्रदर्शन करते हैं। इस दौरान पैनल द्वारा 80% तक बिजली बनाई जाती है। कॉलेज द्वारा किये गए इस प्रयोग से आम नागरिकों को सोलर पैनल इंस्टाल करने में फायदा होगा, वे सही ढंग से पैनल को लगाकर लाभ प्राप्त कर पाएंगे।

Also Readinstall-4kw-solar-system-and-avail-60000-subsidy

4kW सोलर सिस्टम इंस्टाल करने में भारी सब्सिडी पाने का बढ़िया मौका

सोलर पैनल की स्टडी एवं प्रयोग

कॉलेज द्वारा किये गए इस प्रयोग में 21 सोलर पैनल को 3 अलग-अलग दिशाओं में स्थापित किया गया है, जिसमें से 7-7 पैनल को दक्षिण, दक्षिण पश्चिम एवं दक्षिण पूर्व की ओर स्थापित किया गया। यह अध्ययन 2 वर्ष तक किया गया। इस अध्ययन के दौरान यह पता लगा कि सोलर पैनल 12 बजे से 2 बजे तक टॉप परफॉर्मेंस करते हैं।

सोलर पैनल पर सरकार का प्रोत्साहन

सोलर पैनल को इंस्टाल करने के लिए केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार दोनों ही अपने-अपने लेवल से नागरिकों को सहायता प्रदान कर रही है। ऐसे में सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी का लाभ प्राप्त कर नागरिक आसानी से सोलर सिस्टम को स्थापित कर सकते हैं। सोलर पैनल को लगाने के बाद लंबे समय तक लाभ प्राप्त किया जा सकता है। ये पर्यावरण को भी सुरक्षित रखने में सहयोग प्रदान करते हैं।

Also ReadTata का यह शेयर कराएगा बम्पर कमाई, 1 साल में निवेशकों को दे चुका है 100% रिटर्न

Tata का यह शेयर कराएगा बम्पर कमाई, 1 साल में निवेशकों को दे चुका है 100% रिटर्न

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें