सोलर सिस्टम में पैनल, बैटरी और इन्वर्टर को कनेक्ट करने का सरल तरीका देखें

Photo of author

Written byRohit Kumar

verified_75

Published on

how-to-connect-solar-panel-battery-and-inverter-in-a-solar-system

सोलर पैनल, बैटरी और इन्वर्टर का कनेक्शन

सौर ऊर्जा के प्रयोग से बिजली का उत्पादन कर के बिजली बिल को कम किया जा सकता है, जिसके लिए जरूरी है कि सोलर सिस्टम को सही से स्थापित किया जाए। सोलर पैनल की लोकप्रियता कुछ समय में ही तेजी से बढ़ गयी है, सोलर एनर्जी से चलने वाले उपकरण पर्यावरण के अनुकूल ही कार्य करते हैं, जिससे पर्यावरण को भी स्वच्छ एवं सुरक्षित रखा जा सकता है। सोलर सिस्टम में सोलर पैनल, सोलर इन्वर्टर एवं बैटरी मुख्य उपकरण होते हैं।

सोलर सिस्टम में इक्विपमेंट को कनेक्ट करना

Connecting Equipment to the Solar System

सोलर सिस्टम में सोलर पैनल को सोलर इन्वर्टर एवं बैटरी से जोड़ा जाता है, सोलर पैनल उच्च दक्षता के साथ में बढ़िया प्रदर्शन करते हैं, इनके प्रयोग से किसी प्रकार का प्रदूषण उत्पन्न नहीं होता है, एवं ये कार्बन फुटप्रिंट को कम करने में सहायक होते हैं। सोलर पैनल सिस्टम को स्थापित करने की प्रक्रिया आगे बताई गयी है।

सोलर चार्ज कंट्रोलर कनेक्ट करना

Earthnewj से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें

सोलर सिस्टम में सोलर चार्ज कंट्रोलर का प्रयोग असमान बिजली को कंट्रोल करने के लिए किया जाता है, इसमें तार को बैटरी के टर्मिनल से सीधे सोलर चार्ज कंट्रोलर पर एवं इन्वर्टर पर जोड़ दिया जाता है, जिसमें बैटरी के पॉजिटिव टर्मिनल से आने वाले तार को इन्वर्टर के पॉजिटिव टर्मिनल से जोड़ा जाता है, एवं नेगेटिव टर्मिनल को नेगेटिव टर्मिनल से जोड़ते हैं, सिस्टम के कनेक्शन को स्थापित करने के लिए आप तकनीशियन की सहायता भी प्राप्त कर सकते हैं।

सोलर इन्वर्टर कनेक्ट करें

सोलर इन्वर्टर को सोलर पैनल से जोड़ना आसान है, स्टैंडर्ड इन्वर्टर का प्रयोग करने के पर पहले सोलर पैनल से आ रहे तार को सोलर सोलर चार्ज कंट्रोलर से जोड़ा जाता है, जिसके बाद सोलर चार्ज कंट्रोलर से को इन्वर्टर से जोड़ते हैं. सोलर इन्वर्टर के पॉजिटिव टर्मिनल को इन्वर्टर के पॉजिटिव टर्मिनल से जोड़ा जाता है, जबकि नेगेटिव टर्मिनल को नेगेटिव टर्मिनल से जोड़ा जाता है।

Also Readअब किफायती कीमत पर लगाए सबसे बढ़िया सोलर सिस्टम, सब्सिडी और डिस्काउंट के साथ

सस्ते में लगवाएं सबसे बढ़िया सोलर सिस्टम, सब्सिडी और डिस्काउंट के साथ

यह भी पढ़े:- सबसे बेस्ट सोलर पैनल कौन सा है? पूरी जानकारी देखें

सोलर पैनलों को बैटरी और इनवर्टर से कनेक्ट करना

Connection of solar panels to battery and inverter

सोलर बैटरी एवं इन्वर्टर को जोड़ने से पहले उन दोनों को VOC की जानकारी का होना जरूरी होता है, सामान्यतः 72 सेलों वाले पैनल में 45 वोल्ट के 50 वोल्ट VOC रहती है। PWM तकनीक के सोलर इन्वर्टर को प्रयोग करने वाली सिंगल बैटरी की VOC सामान्य रूप से 25 वोल्ट तक रहती है, जो 36 सेल के पैनल को जोड़ने में एकदम सही है। 72 सेल के पैनल का यूज 90 वोल्ट तक के VOC में किया जा सकता है।

Also ReadHydrogen Solar Panel: अब धूप के साथ हवा से बिजली बनाएंगे ये सोलर पैनल, रात में भी बनेगी बिजली

Hydrogen Solar Panel: अब धूप के साथ हवा से बिजली बनाएंगे ये सोलर पैनल, रात में भी बनेगी बिजली

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें