सोलर इलेक्ट्रिक कार और इनके काम करने की प्रोसेस देखें

Photo of author

Written byRohit Kumar

verified_75

Published on

how-do-solar-electric-cars-work-know-details

सोलर इलेक्ट्रिक कार

जलवायु परिवर्तन जैसी समस्याएं आज के समय में देखी जा सकती हैं, सोलर एनर्जी जैसी रिन्यूएबल एनर्जी का प्रयोग करके कई प्रकार के उपकरणों के प्रयोग को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसई दिशा में कई कार निर्माता कंपनियों द्वारा सोलर इलेक्ट्रिक कार का निर्माण किया जा रहा है। ये प्रदूषण को रोकने में मदद करेगी।

स्पेन में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की लोकप्रियता

Popularity of electric vehicles in Spain

स्पेनिश एसोसिएशन ऑफ कार एंड ट्रक मैन्युफैक्चरिंग की साल 2021 की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार बीते साल स्पेन की रोड में 29.87 Mn गाडियां थी। जिनमें 84% कार एवं 13% 3.5 टन से कम क्षमता के व्यवसायिक गाडियां थी। साल 2021 में पंजीकृत निजी कारों में 2,41,835 को ECO लेबल एवं करीबन 72 हजार को स्पेनिश डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ ट्रैफिक 0 लेबल से सम्मानित किया गया है। 70Km तक ट्रैवलिंग करने के लिए इलेक्ट्रिक कारों का प्रयोग किया गया है।

सोलर एनर्जी पॉल्यूशन रोकने का लक्ष्य

Earthnewj से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें

सोलर एनर्जी से चलने वाली कार किसी प्रकार का प्रदूषण नहीं करती है, इस प्रकार की कार का प्रयोग कर के वर्ष 2050 तक कार्बन उत्सर्जन को जीरो करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए युरोपियन यूनियन द्वारा 2016 में पेरिस समझौता किया गया था।

सोलर कारों की फंक्शनिंग

Solar Cars Functioning

सोलर कार इलेक्ट्रिक कार जैसे ही काम करती है, बस इसमें बिजली बनाने के लिए सोलर पैनल का प्रयोग किया जाता है। सोलर पैनल फ्री इलेक्ट्रॉन कर के बीजली को जनरेट करते हैं। इस बिजली को बैटरी में स्टोर किया जाता है। बिजली इंजन में स्टेटर और वाइंडिंग में जाकर चुंबकीय क्षेत्र पैदा करती है। ये चुंबकीय क्षेत्र स्टेटर में रोटर को घूमते हैं, फिर गियर की सीरीज से ये काइनेटिक एनर्जी को पहिए तक ले जाते हैं।

सोलर एनर्जी और भविष्य की संभावनाएं

इस समय दुनियाँ में सोलर पैनल की टॉप एफिशिएंसी 29% है। इन कारों के प्रयोग से पेट्रोल डीजल से चलने वाली कार के उपयोग को कम कर सकते हैं। तभी भविष्य की ओर सुरक्षित बढ़ा जा सकता है।

Also Readएनर्जी शेयर ने मचाया तहलका, 32 रुपये वाला शेयर पहुंचा 300 रुपये पार

एनर्जी शेयर ने मचाया तहलका, 32 रुपये वाला शेयर पहुंचा 300 रुपये पार

यह भी पढ़े:- क्रेडिट कार्ड से सोलर सिस्टम ऑर्डर करने पर पाएं शानदार ऑफर,

सोलर कार और इनकी कीमत

Solar cars and their prices

यूरोप में बड़े स्तर पर सोलर कार का निर्माण करने में एक कंपनी लाइटइयर 1 है। ये एक डच कंपनी है। इनके द्वारा बनाई गई सोलर कार एक चार्ज में 400km तक की दूरी को तय कर सकती है। इसकी कीमत 1,50,000 पाउंड है।

जर्मन कंपनी Sono Moters द्वारा बनाई गई Sono Sion कार की कीमत 29,900 पाउंड है। अभी दुनियाँ में Testa, Toyota, ल्यूसिड मोटर्स प्रोटोटाइप, EcoVelo Mo आदि कंपनी सोलर कार बनाने का काम कर रही है।

Also ReadIMD ने की भारी बारिश होने की चेतावनी जारी, यहाँ होगा भारी जलभराव

IMD ने की भारी बारिश होने की चेतावनी जारी, यहाँ होगा भारी जलभराव

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें