दुनिया की सबसे पावरफुल सोलर इलेक्ट्रिक कार के फीचर्स और कीमत जाने

Photo of author

Written byRohit Kumar

verified_75

Published on

solar-electric-car-with-over-725km-range

लाइटईयर 0 Solar इलेक्ट्रिक कार

विश्वभर में पर्यावरण में बदलाव से चिंताएं बढ़ी है और इलेक्ट्रिक गाड़ियों की डिमांड बढ़ी है। इसी बीच इलेक्ट्रिक गाड़ियों की दुनिया में डच स्टार्टअप लाइटईयर ने काफी क्रांतिकारी कदम उठाया है। कंपनी की तरफ से काफी दिनों से प्रतीक्षित सोलर इलेक्ट्रिक कार लाइटईयर को बनाने की शुरुआत कर दी है।

कंपनी की ये कार दूसरी प्रीमियम कारो जैसी ही नजर आती है किंतु इसकी विशेषता यह है कि इसमें रूफ, बोनट से बूट लिड, सोलर पैनल से कवर है। इन सोलर पैनलों से कार में 60 kWh की बैटरी चार्ज हो सकेगी।

लाइटईयर 0 सोलर इलेक्ट्रिक कार का वर्क प्रोसेस

Lightyear 0 Solar Electric Car Workprocess
Earthnewj से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें

यह सोलर पैनल इस वजह से खास है चूंकि ये कार की चार्जिंग में बहुत सहायक होते है। कंपनी के दावे के मुताबिक इन पैनलों से दिनभर में 70 किमी के लिए कार को चार्जिंग मिलेगी। कंपनी के मुताबिक ये कैपेसिटी नीदरलैंड जैसे देश की कार में औसतन हर दिन के लिए काफी है। यहां गर्मी के सीजन में चालक 2 महीने तक कार को चार्जिंग के बगैर चला सकेगा।

पुर्तगाल जैसे ज्यादा धूप के देशों में 2 चार्जिंग में 7 महीनों का गैप आ जाएगा। किंतु वर्ष के डार्क माह में भी इसकी रेंज में खास परेशानी नहीं होगी। यूरोप में WLT टेस्ट साइकिल के अनुसार, लाइटईयर 0 एक बार की चार्जिंग में 624 किमी तक चलेगी।

लाइटईयर 0 का प्रोडक्शन और कीमत

Production and Price of Lightyear 0

पहले तो लाइटईयर कंपनी ने कहा था कि वो फिनलैंड के कारखाने में सिर्फ 964 लाईटईयर 0 का प्रोडक्शन करेगी। शुरुआती दिनों में प्रत्येक सप्ताह में 1 ही कार बनेगी किंतु साल 2024 में इसको बढ़ाकर 5 कार/ सप्ताह किया जाएगा। कंपनी के सीईओ और को-फाउंडर लेक्स होएफस्टूट ने कहा है कि इस पहली सोलर कार लाइटईयर 0 के बनाने की शुरुआत साफ यातायात के अभियान के नजदीक लाता है।

Also ReadTVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर: ₹22,000 की भारी छूट! फीचर्स में है कमाल

TVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर: ₹22,000 की भारी छूट! फीचर्स में है कमाल

हम इसको पाने वाले पहले तो है किंतु आशा है कि हम लोग अंतिम न हो। उम्मीद के मुताबिक इस खास कर का मूल्य भी अधिक है जोकि 250,000 पाउंड (2.25 करोड़ रुपए) तक रहेगा। लाइटईयर कंपनी इसी दशक के मध्य में लाइटईयर 2 नाम से दूसरी किफायती सोलर एनर्जी की कार को लॉन्च करने की तैयारी में है।

यह भी पढ़े:-घर और बिजनेस में सोलर सिस्टम लगाने के फायदे जानें

भारत में सोलर पावर कारों का फ्यूचर

solar powered cars Future in India

हमारे देश में भी कारो का मार्केट काफी तरक्की करने में लगा है और ग्राहक इलेक्ट्रिक गाड़ियों को भी ले रहे है। सोलर एनर्जी पर काम करने वाली लाइटईयर 0 जैसी कारो को देश में अच्छा भविष्य मिलेगा, विशेषरूप से अधिक धूप वाली जगहों में। फिलहाल तो इन सोलर कारो की अधिक कीमत लोगो से इनको दूर किए हुए है किंतु टेक्नोलॉजी के विकास होने पर ये दिक्कत हल हो जाएगी।

Also Read

160Km की रेंज के साथ Suzuki का ये Electric Scooter मचाएगा धमाल

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें