सोलर गेट लाइट से घरों को रोशन करके बिजली बिल को कम करें

Photo of author

Written by Rohit Kumar

verified_75

Published on

install-gate-solar-lights-at-your-home

अब अपने घर पर लगवाएं गेट सोलर लाइट

बिजली के बिलों पर खर्च बढ़ने के कारण काफी लोगो ने अपने घरों पर बिजली की कटौती करने की शुरआत कर दी है। इस काम में वो अपने घर एवं दरवाजों पर कम रोशनी का इस्तेमाल कर रहे है। लोगो ने अपने डोर पर सोलर ऊर्जा पर काम करने वाली लाइट लगानी शुरू कर दी है। ये पैसों की सेविंग करने के साथ ही दूसरे फायदे भी दे रही है। आज के लेख में आपको घर के डोर पर सर्वाधिक अच्छी सोलर लाइटो को लगाने के साथ ही इनके मूल्य की भी जानकारी देंगे।

सोलर लाइटें क्या होती हैं जानिए

What are solar lights

सोलर लाइट सोलर ऊर्जा से चलने वाले उपकरण होते है जोकि सूरज की रोशनी को बिजली में बदलते है। ऐसे उनको लाईट के लिए एनर्जी प्राप्त होती है। यानी कि वो परंपरागत बिजली के सोर्स पर डिपेंड नही करते है तो ऐसे में किसी प्रकार की एक्स्ट्रा बिजली का खर्च नही आता है। सोलर लाइटो से ग्राहक को बिजली के खर्च में कमी करने के साथ अच्छी इल्यूमिनेशन मिलता है जोकि इसको कम खर्चीला बनाता है।

Earthnewj से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें

सोलर लाइट सोलर पैनल के साथ ही आती है और ये दिन के टाइम पर सूर्य की किरणों से बिजली को पैदा करके बैटरी में स्टोर कर लेती है। रात्रि के समय पर इसी स्टोर बिजली से ये लाइट स्टार्ट होती है। लाइटो के फिक्सचर में इंस्टाल सोलर पैनल सूर्य की किरणों को बिजली में परिवर्तित करते है। ये बिजली की ऊर्जा रिचार्जेबल बैटरी में स्टोर होने लगती है। फिर बगैर ग्रिड का इस्तेमाल किए ही ये लाइटे अपना काम कर पाती है।

गेट सोलर लाइट क्या होती हैं जानिए

Get solar light details

गेट की सोलर लाइट को खासतौर पर गेटो पर लगाया जाता है एवं ये सोलर ऊर्जा से चलने के लिए निर्मित होती है। इनको अपने काफी सारे फायदों की वजह से काफी पॉपुलैरिटी मिली है। इनका मुख्य फायदा है कि इनको चलाने में ग्रिड की बिजली की जरूरत नहीं रहती है। वही ये इस काम को सोलर ऊर्जा से करती है। साथ ही नई प्रकार की सोलर लाइट भी काफी तरफ के डिजाइनों में आ रही है जोकि घर को अच्छा दिखाती है।

Also Readexide-4kw-solar-panel-installation-guide

Exide 4kW सोलर पैनल की कीमत और कैपेसिटी की जानकारी देखे

गेट सोलर लाइटें कैसे काम करती हैं जानिए

हर एक गेट पर सोलर लाइट एक छोटे सोलर पैनल से जुड़ी रहती है जोकि दिन में सूर्य की किरणों को सोखकर बिजली में बदलने का काम करता है। इस प्रकार से पैदा हुई बिजली को बैटरी में स्टोर किया जाता है। शाम हो जाने पर बैटरी में स्टोर बिजली से गेट पर लाइट जलाई जाती है। अधिकतर गेट की सोलर लाइटो में सेंसर लगे रहते है जोकि दिन की रोशनी न होने पर स्वचालित रूप से ही लाइटों को ऑन करते है।

यह भी पढ़े:- 1kW सोलर सिस्टम को इंस्टाल करने में कितना खर्चा होगा, जाने पूरी डीटेल्स

गेट सोलर लाइट के लाभ

इस प्रकार की लाइट सोलर ऊर्जा पर काम करती है एवं बिजली के बिलों में कमी लाने में सहायक होती है। ऐसी लाइट में कोई कठिन तार एवं इलेक्ट्रिक जोड़ की आवश्यकता नहीं रहती है तो इनको लगाना भी काफी सरल रहता है। गेट की सोलर लाइट को लगाकर आप कार्बन का उत्सर्जन भी कम कर पाएंगे। हमारी परंपरागत लाइटो के मुकाबले में सोलर लाइट काफी कम रखरखाव से काम कर पाती है। ये लाइट पावर कट के समय पर भी अच्छे से रोशनी देने में सक्षम है।

Also Readnow-enjoy-benifits-of-solar-power-by-these-loan-offers

अपने सोलर सिस्टम पर आसानी से पाएं लोन और मुफ्त बिजली का फायदा ले

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें