घर में पहले से लगवा रखा है सोलर सिस्टम, क्या मिलेगा सूर्य घर योजना का फायदा? जानें अभी

Photo of author

Written byRohit Kumar

verified_75

Published on

घर में पहले से लगवा रखा है सोलर सिस्टम, क्या मिलेगा सूर्य घर योजना का फायदा? जानें अभी
घर में पहले से लगवा रखा है सोलर सिस्टम, क्या मिलेगा सूर्य घर योजना का फायदा? जानें अभी

PM Surya Ghar Yojana: देश में नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा कई योजनाएं शुरू की गई है जिसमें से एक योजना पीएम सूर्य घर योजना है। इस योजना के तहत नागरिकों को सोलर सिस्टम लगाने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। अर्थात अगर आप जिस भी क्षमता के सोलर पैनल को लगाना चाहते हैं तो सरकार उस सिस्टम के हिसाब से आपको सब्सिडी प्रदान करेगी। सब्सिडी प्राप्त करके आप बहुत ही कम खर्चे पर सोलर सिस्टम स्थापित कर सकते हैं।

आपको बता दें देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा इस साल एक करोड़ लोगों के घर पर सोलर सिस्टम लगाने का लक्ष्य बनाया गया है जिसे पूरा करने के लिए सरकार अपना पूरा प्रयास लगा रही है। यह प्रयास संभव करने के लिए लोगों को सब्सिडी दी जा रही है। तो चलिए जानते हैं योजान के तहत नागरिकों को कैसे सब्सिडी तथा कितनी सब्सिडी मिलती है?

Earthnewj से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें

यह भी पढ़ें- सब्सिडी के साथ इतनी कम कीमत पर लगवाएं सोलर पैनल, मिलेगा जबरदस्त फायदा

ये शर्ते करनी होगी पूरी

प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना में सब्सिडी का लाभ प्राप्त करने के लिए नागरिकों को कुछ शर्तों का पालन करना होगा। जिसके बाद ही आप इस लाभ को प्राप्त कर सकते हैं।

नागरिक को सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना है, इसके पश्चात आपको मान्यता प्राप्त वेंडर से अपने घर पर सोलर पैनल स्थापित करवाना है। फिर सरकारी अधिकारी वेरिफिकेशन जांच करने के लिए आपके घर आते हैं। जब आपकी यह प्रक्रिया पूरी होती है इसके बाद ही आवेदक को सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

Also Read3 सोलर शेयर कंपनियों ने मचाया शेयर बाजार में तहलका, कम समय में धमाकेदार रिटर्न

3 सोलर शेयर कंपनियों ने मचाया शेयर बाजार में तहलका, कम समय में धमाकेदार रिटर्न

इसके अतिरिक्त यदि आपने पहले ही अपने घर पर सोलर सिस्टम इंस्टाल करा लिया है तो आपको इस दौरान आवेदन को देख लेना है। अगर आप सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त वेंडर से ही सरकारी सब्सिडी वाला सोलर सिस्टम लगवाते हैं तथा सरकारी अधिकारी द्वारा वेरफिकेशन हो जाता है तो आपको स्कीम से सम्बंधित सब्सिडी मिल सकती है।

यह भी पढ़ें- बढ़ती बिजली की कीमतों से परेशान? Adani 5kW सोलर सिस्टम है आपका स्थायी समाधान!

योजना दे रही है इतनी सब्सिडी

आपको बता दें प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना के माध्यम से नागरिकों को सब्सिडी दी जाती है। यदि कोई नागरिक 2 किलोवाट का सोलर पैनल स्थापित करना चाहते हैं तो उन्हें योजना के तहत 30 हजार रूपए की सब्सिडी दी जाएगी। अगर आप 3 किलोवाट का सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं तो आपको 18,000 रूपए की सब्सिडी मिलेगी। इसके अलावा अगर आप तीन किलोवाट से अधिक सोलर सिस्टम लगा रहें हैं तो इसमें सरकार आपको 78 हजार रूपए तक सब्सिडी प्रदान करेगी। इससे सम्बंधित और जानकारी प्रदान करने के लिए आप योजना की ऑफिसियल वेबसाइट http://www.pmsuryaghar.gov.in पर जाकर चेक कर सकते हैं।

Also ReadSolar Power: तेजी से बढ़ रहा सोलर एनर्जी सेक्टर, कर सकते हैं ये बिजनेस

Solar Power: तेजी से बढ़ रहा सोलर एनर्जी सेक्टर, कर सकते हैं ये बिजनेस

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें