बढ़ती बिजली की कीमतों से परेशान? Adani 5kW सोलर सिस्टम है आपका स्थायी समाधान!

Photo of author

Written by Rohit Kumar

verified_75

Published on

सोलर पैनल सिस्टम रिन्यूएबल एनर्जी स्रोत का उपयोग करता है, इससे फॉसिल फ्यूलों पर निर्भरता कम होती है। यह एक स्थायी और लाभदायक तरीका है एनर्जी की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए। अडानी सोलर इसी क्षेत्र में एक प्रमुख नाम है। यह कंपनी भारत और विश्व की सबसे बड़ी सोलर मैन्युफैक्चरर में से एक है। इस लेख में हम चर्चा करेंगे कि एडानी 5kW सोलर सिस्टम को लगाने में कितना खर्च आता है, और क्या आपको इस पर सब्सिडी मिल सकती है।

एक 5kW सोलर सिस्टम उत्तम है अगर आपकी बिजली की जरूरत भारी है और आपका रोजाना का इलेक्ट्रिसिटी उपयोग 20 से 30 यूनिट है। इस स्थिति में, आप इस सोलर सिस्टम को इंस्टॉल कर सकते हैं। इससे आपके बिजली बिल में काफी बचत होगी, और अगर आप ग्रिड-ऑन सोलर सिस्टम लगाते हैं, तो आप अतिरिक्त बिजली को बेचकर पैसे भी कमा सकते हैं। इसके अलावा, आप सरकारी सब्सिडी के लिए आवेदन कर सकते हैं, जिससे आपको अधिक लाभ होगा।

बढ़ती बिजली की कीमतों से परेशान? Adani 5kW सोलर सिस्टम है आपका स्थायी समाधान!
बढ़ती बिजली की कीमतों से परेशान? Adani 5kW सोलर सिस्टम है आपका स्थायी समाधान!

कौन सा सोलर सिस्टम होगा उपयुक्त आपके लिए जानिए

Earthnewj से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें

आपके घर या व्यवसाय का दैनिक बिजली खपत 20 यूनिट तक है तो आपके लिए 5kW कैपेसिटी का सोलर सिस्टम सबसे अच्छा होगा। यह सिस्टम उत्कृष्ट प्रदर्शन प्रदान करता है और आपकी ऊर्जा आवश्यकताओं को पूरा करते हुए एक उत्तम और सस्टेनेबल समाधान है। आपके पास कई प्रकार के सोलर सिस्टम उपलब्ध हैं, लेकिन अडानी सोलर का 5kW सिस्टम एक्सीलेंट विकल्प होगा। अडानी सोलर के सोलर इक्विपमेंट में उत्कृष्ट प्रदर्शन, उच्च क्षमता और मानक उत्पादन होता है।

आप 5kW के एक ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम इंस्टॉल कर सकते हैं। इससे आपका बिजली का बिल 95% तक कम हो जाता है और आप अतिरिक्त बिजली को बेच कर भी पैसे कमा सकते हैं। इस सिस्टम पर सरकारी सब्सिडी का भी लाभ उठा सकते हैं, जिससे आपको 20% तक की बचत होगी। यह सिस्टम रोज 20 से 25 यूनिट बिजली उत्पादित कर सकता है और इस पर 25 साल की वारंटी होती है।

Also ReadExide 4kW सोलर सिस्टम पर पाएं ₹60,000 सब्सिडी, ऐसे उठाए इसका लाभ

Exide 4kW सोलर सिस्टम पर पाएं ₹60,000 सब्सिडी, ऐसे उठाए इसका लाभ

Adani 5kW सोलर पैनल की कीमत

अडानी के 5KW सोलर सिस्टम के लिए आपको लगभग 9 सोलर पैनल की जरूरत होगी, जिनकी कैपेसिटी 550W की होगी। अगर आपका बजट संकटमय है तो आप पॉलीक्रिस्टलाइन टेक्नोलॉजी वाले सोलर पैनल्स का चयन कर सकते हैं, जिनकी कीमत लगभग ₹22 से ₹24 प्रति वाट होती है। और अगर आपका बजट अधिक है तो आप मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल्स लगा सकते हैं, जिनकी कीमत लगभग ₹28 से ₹30 प्रति वाट है। ये पैनल धूप में भी अच्छा प्रदर्शन करते हैं और ज्यादा बिजली उत्पन्न करते हैं।

Adani 5kW सोलर इन्वर्टर की कीमत

एक ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम के लिए आपको एक सोलर इन्वर्टर की भी आवश्यकता होगी, जो सोलर पैनल से प्राप्त DC करंट को AC में कन्वर्ट करता है। अडानी के 5kVA सोलर इन्वर्टर की कीमत लगभग ₹40,000 से ₹50,000 के बीच होती है और यह सोलर इन्वर्टर एक बार में 4800W तक का लोड हैंडल कर सकता है। यह सोलर सिस्टम आपके बिजली बिल को काफी कम कर सकता है और आपको आने वाले वर्षों तक क्लीन और ग्रीन एनर्जी सप्लाई प्रदान कर सकता है।

Adani 5kW सोलर सिस्टम के कुछ प्रमुख लाभ:

  • उच्च दक्षता वाले सोलर पैनल: Adani सोलर पैनल उच्च दक्षता वाले होते हैं, जो अधिकतम ऊर्जा उत्पादन सुनिश्चित करते हैं।
  • टिकाऊ और विश्वसनीय: Adani सोलर सिस्टम टिकाऊ और विश्वसनीय होते हैं, जो आपको वर्षों तक निर्बाध बिजली आपूर्ति प्रदान करते हैं।
  • कम मेंटेनेंस: Adani सोलर सिस्टम को कम रखरखाव की आवश्यकता होती है, जिससे आपको पैसे और समय की बचत होती है।
  • सरकारी सब्सिडी: आप Adani सोलर सिस्टम पर सरकारी सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं, जिससे इसकी लागत और भी कम हो जाती है।
  • पर्यावरण के अनुकूल: Adani सोलर सिस्टम पर्यावरण के अनुकूल होते हैं और ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने में मदद करते हैं।

Also ReadVikram-solar-1kw-solar-system-installation-guide

भारत में सबसे सस्ता 1 kW सोलर सिस्टम मिलेगा और भी कम दाम में

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें