अब EMI पर खरीदें सोलर पैनल, 78,000 रुपए मिलेगी सब्सिडी

Photo of author

Written byRohit Kumar

verified_75

Updated on

buying-solar-panel-is-now-affordable-with-new-emi-plans

आसान EMI पर सोलर पैनल लें

नए दौर में देश में बिजली की मांग में वृद्धि आई है और पावर का उत्पादन भी बढ़ने लगा है। इस प्रकार से बिजली के बढ़ते इस्तेमाल में सोलर एनर्जी भी डिमांड में है। काफी लोग इससे महंगे बिजली बिलों से मुक्ति पा चुके है। सोलर एनर्जी का प्रयोग एक साफ एवं नवीनीकरण एनर्जी सोर्स से बिजली की खपत करवाएगा, वो भी इलेक्ट्रिक ग्रिड पर डिपेंड हुए बिना। आपको भारी लोन लिए बिना अपने घर पर सोलर सिस्टम लगवाने का मौका मिलता है।

सोलर पैनल को EMI पर खरीदने में आपको पैनल के वास्तविक मूल्य से थोड़ा अधिक देना पड़ सकता है। इस लागत में प्रिंसिपल अमाउंट पर ब्याज भी जुड़ता है जिससे पैनल की कुल लागत बढ़ जाती है। एक बार सोलर पैनल इंस्टॉल होने पर आप कई सालों तक क्लीन एनर्जी का उपयोग कर सकते हैं। साथ ही आपको सरकार की सब्सिडी से सोलर पैनलों की कीमत में कमी मिलेगी।

सोलर सिस्टम EMI पर सब्सिडी भी

Benefit of buying solar system on EMI

अब सोलर पैनलों की खरीदारी काफी सरल हो चुकी है। किसी को सोलर पैनल इंस्टॉल करने में शुरुआती खर्चा होने से काफी लोग दिक्कत में आते है। इसी कारण सरकार ने सोलर सब्सिडी देनी शुरू की है जिसकी वजह से सोलर सिस्टम पर शुरुआती निवेश में बहुत कमी आती है। अब आप सोलर पैनल को EMI पर भी इंस्टॉल कर सकते हैं और ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से इसे आसानी से आर्डर कर सकते हैं।

अब आपको सोलर पैनलों को आसान EMI पर लगाने का मौका मिलेगा एवं ऑनलाइन तरीके से इनका ऑर्डर भी दे सकेंगे। इस प्रकार से आपको महंगे लोन लिए बिना घर पर सोलर सिस्टम मिलेगा। सोलर पैनलों को EMI पर लेने से आप पैनलों के असली दाम से कुछ अधिक देंगे और ऐसे में आपको मूल राशि में ब्याज को भी जोड़ना होगा।

Also Readnow-enjoy-benifits-of-solar-power-by-these-loan-offers

अपने सोलर सिस्टम पर आसानी से पाएं लोन और मुफ्त बिजली का फायदा ले

क्रेडिट कार्ड की EMI पर सोलर पैनल खरीदे

सोलर पैनल की खरीदारी में भारी लोन से बचने में आप अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकते है। क्रेडिट कार्ड से थोड़े ब्याज पर ही बैंक से लोन मिल जाएगा जोकि EMI के विकल्प को सरलता से देगा। यह आप सरल किस्तों में ही रकम अदा कर पाएंगे। अब आप क्रेडिट कार्ड से ऑनलाइन सोलर पैनल ऑर्डर करना जाने,

  • सबसे पहले आप अमेजन, फ्लिपकार्ड की एप/ वेबसाइट को ओपन करें।
  • यहां सर्च बॉक्स में सोलर पैनल क्षमता को दर्ज कर दें।
  • मिले काफी विकल्प में से “बजट एवं कैपेसिटी” के हिसाब से चुनाव करें।
  • अब EMI ऑप्शन को चुनकर सभी जानकारी पढ़े।
  • अपने क्रेडिट कार्ड को चुनने पर आपको ब्याज दर दिखेगी इसी से अपना चुनाव करें।
  • फिर “Buy Now” विकल्प को चुनकर आवश्यक जानकारी दर्ज करें।
  • फिर अपने क्रेडिट कार्ड की डीटेल्स दर्ज करके अपना ऑर्डर प्लेस कर दें।

सोलर पैनल पर सरकारी सब्सिडी

Government subsidy on solar panels

सोलर पैनलों के मामले में सरकार नई सोलर स्कीम शुरू कर चुकी है। सरकार ने 1 करोड़ घरों में सोलर सिस्टम इंस्टाल करने की पीएम सोलर होम स्कीम भी शुरू की है। सरकार से आपको 1 kW के सोलर सिस्टम में 30 हजार रुपए, 2 kW के सोलर सिस्टम में 60 हजार रुपए की सब्सिडी मिल सकेगी। ऐसे ही 3 kW और इससे अधिक के सोलर सिस्टम पर आप 78 हजार रुपए की सब्सिडी पा सकेंगे। हालांकि नई स्कीम में आपको ऑन ग्रिड टाइप के सिस्टम को लगाना पड़ेगा जिसमें आप 300 यूनिट तक फ्री बिजली भी पाएंगे।

Also Readमात्र ₹1 के शेयर ने दिखायी तूफानी तेजी 2,335.63% चढ़ गया शेयर भाव! निवेशक हुए मालामाल

मात्र ₹1 के शेयर ने दिखायी तूफानी तेजी 2,335.63% चढ़ गया शेयर भाव! निवेशक हुए मालामाल

You might also like

1 thought on “अब EMI पर खरीदें सोलर पैनल, 78,000 रुपए मिलेगी सब्सिडी”

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें