Eapro 5kW सोलर सिस्टम से पाएं 30 साल की मुफ्त बिजली

Photo of author

Written by Rohit Kumar

verified_75

Published on

Eapro 5kW सोलर सिस्टम से पाएं 30 साल की मुफ्त बिजली

Eapro सोलर भारत की एक बड़ी कंपनी है जो सोलर इक्विपमेंट बनाती है। यह कंपनी अपने उत्पादों को भारत के साथ-साथ कई अन्य देशों में भी निर्यात करती है। अगर आपके घर की बिजली का लोड 25 यूनिट प्रतिदिन है, तो आप Eapro का 5kW सोलर सिस्टम लगवा सकते हैं। यह सिस्टम आसानी से आपके घर की बिजली की लोड को संभाल सकता है और आपके सभी इलेक्ट्रिकल उपकरणों को ऑपरेट कर सकता है। तो चलिए जानते हैं Eapro के 5 किलोवाट क्षमता वाले सोलर सिस्टम इंस्टॉल करने में कितना खर्च आता है।

Eapro 5kW सोलर पैनल की कीमत

Eapro अपने सोलर उपकरणों में कई प्रकार के सोलर पैनल बनाता है। जो उन्हें अपनी शानदार परफॉर्मेंस और दक्षता के लिए जाना जाता है। ये पैनल धूप के बिना भी अच्छी प्रदर्शन करते हैं। इसमें आपको दो प्रकार के पैनल मिलते हैं – पॉलीक्रिस्टलाइन और मोनो PERC सोलर पैनल। पॉलीक्रिस्टलाइन पैनल सस्ते होते हैं लेकिन थोड़े कम काम करते हैं। मोनो PERC सोलर पैनल ज्यादा महंगे होते हैं लेकिन ज्यादा काम करते हैं।

Earthnewj से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें

Eapro सोलर पैनल अलग-अलग यूनिट में उपलब्ध हैं, जिनमें 5 किलोवाट भी शामिल है। पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की कीमत 1,40,000 तक हो सकती है। यह सिस्टम 250 वाट के 20 सोलर पैनलों का उपयोग करता है। आप इन्हें उनके नीले रंग से पहचान सकते हैं। वही मोनो PERC सोलर पैनल की कीमत ₹1,60,000 तक हो सकती है। कम जगह में भी इन पैनलों से बेहतरीन सोलर सिस्टम लगाया जा सकता है।

Eapro 5kW सोलर सिस्टम के लिए इन्वर्टर की खासियत

ईएप्रो 5kW यूनिट वाले सोलर सिस्टम में आपको एक सोलर इन्वर्टर की आवश्यकता होगी। यह इन्वर्टर सोलर पैनलों द्वारा उत्पन्न डायरेक्ट करंट (DC) बिजली को घरेलू उपकरणों और उपकरणों द्वारा उपयोग किए जाने वाले अल्टरनेटिंग करंट (AC) बिजली में बदलने का काम करता है।

5KVA हाइब्रिड सोलर इन्वर्टर

यह खास सोलर इन्वर्टर आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है. यह 5KVA तक के लोड को संभाल सकता है, जो घरों और छोटे व्यवसायों के लिए पर्याप्त हो सकता है. यदि आप 5000 वॉट तक का सोलर पैनल लगाते हैं, तो आप अपनी जरूरतों को पूरा कर सकते है.

इसमें MPPT सोलर चार्ज कंट्रोलर भी है जो प्योर साइन वेव आउटपुट प्रदान करता है। इसकी नॉमिनल बैटरी वोल्टेज 96V है और इसकी अनुमानित कीमत ₹60,000 है। इसके कनेक्शन के लिए 8 बैटरियों की जरूरत होती है और 2 साल की वारंटी के साथ आता है. बैटरी की क्षमता आपकी आवश्यकता और बिजली कटौती की अवधि के आधार पर अलग -अलग हो सकती है.

Also Readअब देश की सभी बिल्डिंग में सोलर पैनल लगेंगे, नई सोलर सब्सिडी योजना को जाने

अब देश की सभी बिल्डिंग में सोलर पैनल लगेंगे, नई सोलर सब्सिडी योजना को जाने

Eapro सोलर-5K5 हाइब्रिड इन्वर्टर/पीसीयू

यह सोलर इन्वर्टर PWM (Pulse Width Modulation) तकनीक का उपयोग करता है, जो सोलर पैनल से ऊर्जा को बैटरी में स्टोर करने और घरेलू उपकरणों को चलाने के लिए AC बिजली में बदलने के लिए एक सामान्य तरीका है। यदि आप कम बजट में सोलर इन्वर्टर चाहते हैं तो PWM इन्वर्टर, MPPT इन्वर्टर की तुलना में कम खर्चीले होते हैं। यह इन्वर्टर 6400 वाट तक के सोलर पैनल का समर्थन करता है, जो छोटे घरेलू सिस्टम के लिए पर्याप्त है।

Eapro सोलर-5K5 हाइब्रिड इन्वर्टर/पीसीयू

यह PWM तकनीक वाला सोलर इन्वर्टर 70A/48V या 50A/96V सोलर चार्ज कंट्रोलर विकल्पों के साथ आता है। 48V की नॉमिनल बैटरी वोल्टेज के साथ, इसे 4 सोलर बैटरी से जोड़ा जा सकता है, जबकि 96V इन्वर्टर के लिए 8 बैटरी की आवश्यकता होती है। यह 5kVA लोड को कुशलतापूर्वक चला सकता है और 6400Wp तक के सोलर पैनलों का समर्थन करता है। UPS या सामान्य मोड में संचालन योग्य, यह इन्वर्टर 70A/48V मॉडल के लिए ₹40,000 और 50A/96V मॉडल के लिए ₹50,000 की कीमत पर आता है। Eapro 2 साल की वारंटी भी प्रदान करता है।

सोलर बैटरी की कीमत और एडिशनल एक्सपेंस

आज के समय में सौर ऊर्जा की मांग बढ़ रही है और इसके साथ ही सोलर बैटरी भी महत्वपूर्ण हो गई हैं। यदि आप अपने सोलर सिस्टम में बैकअप के लिए बैटरी जोड़ना चाहते है तो उसकी कीमत इस प्रकार से है –

क्षमता कीमत
100Ah सोलर बैटरी की कीमत ₹9,000
150Ah₹13,000
170Ah₹16,000

सोलर पैनल के अलावा, 5kW सोलर सिस्टम में सुरक्षा और कार्यक्षमता सुनिश्चित करने के लिए कई अतिरिक्त उपकरणों की आवश्यकता होती है। इनमें शामिल हैं-  पैनल स्टैंड, एसीडीबी/डीसीडीबी बॉक्स और सोलर सिस्टम को जोड़ने के लिए वायर आदि.सोलर सिस्टम को स्थापित करने और कनेक्ट करने के लिए अलग का शुल्क देना होगा। ये अतिरिक्त उपकरण और इंस्टॉलेशन शुल्क 5kW सोलर सिस्टम के लिए कुल लागत में ₹30,000 तक जोड़ सकते हैं।

Also Readअब सोलर से चार्ज करें अपनी इलेक्ट्रिक कार, मुफ्त में लें दोनों चीज़ों का आनंद

अब सोलर से चार्ज करें अपनी इलेक्ट्रिक कार, मुफ्त में लें दोनों चीज़ों का आनंद

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें