Havells 5kW सोलर सिस्टम इन्स्टॉल करने में कितना खर्च आएगा? जानें

Photo of author

Written by Rohit Kumar

verified_75

Published on

Havells 5kW सोलर सिस्टम इन्स्टॉल करने में कितना खर्च आएगा ? जानें
Havells 5kW सोलर सिस्टम इन्स्टॉल करने में कितना खर्च आएगा ? जानें

क्या आप अपने घर के लिए एक टिकाऊ और किफायती सोलर सिस्टम चाहते हैं? तो 5kW हैवेल्स सोलर सिस्टम एक बढ़िया विकल्प है. Havells, भारत में एक प्रमुख सोलर और पावर उपकरण निर्माता है। यह कंपनी दुनिया भर के 60 से अधिक देशों में अपने उत्पादों का निर्यात करती है। Havells India Limited सिर्फ एक घरेलू उपकरण निर्माता कंपनी नहीं है, बल्कि यह सभी प्रकार के ऊर्जा उपकरण बनाती है, जिसमें 5kW सोलर सिस्टम भी शामिल है। इसके अलावा इसे स्टेबलाइजर, थर्मामीटर, ऑक्सीमीटर, बीपी मॉनिटर, MCB, और वायर जैसे उत्पादों के लिए जाना जाता है. तो आइए जानते है Havells 5kW सोलर सिस्टम इन्स्टॉल करने में कितना खर्चा आता है.

Havells 5kW Solar Panel लगाने का खर्च

सोलर सिस्टम इन्स्टॉल करने से पहले आपको यह जानता जरूरी है कि आपके घर के लिए कितना kW सोलर सिस्टम उपयुक्त होगा, यानी की आपको यह पता लगाना होगा कि आप हर दिन कितनी बिजली इस्तेमाल करते हैं. अगर आपके घर पर प्रतिदिन बिजली की खपत 22 से 23 यूनिट के बीच है, तो 5kW का सोलर सिस्टम आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

Earthnewj से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें

सोलर सिस्टम इंस्टॉल करने के लिए सोलर पैनल, इन्वर्टर और बैटरी की आवश्यकता होती है. इसलिए सोलर सिस्टम की लागत थोड़ी अलग हो सकती है. हैवेल्स 5kW सोलर सिस्टम की स्थापना कीमत लगभग ₹2.90 लाख से ₹4.50 लाख तक होती है। ये installment राशि अधिक है, लेकिन ये आपको कई सालों तक बिना किसी झंझट के बिजली प्रदान करेगी.

Havells 5kw सोलर इन्वर्टर की कीमत

हैवेल्स मुख्य रूप से दो प्रकार के सोलर इनवर्टर प्रदान करता है जो विभिन्न तकनीकों का उपयोग करते हैं:

1. PWM: यह तकनीक केवल करंट को नियंत्रित करती है, जिसके परिणामस्वरूप कम कुशल ऊर्जा उत्पादन होता है।

2. MPPT: MPPT इनवर्टर अधिक कुशल होते हैं क्योंकि वे सोलर पैनल से अधिकतम ऊर्जा निकालते हैं, खासकर कम रोशनी वाले परिस्थितियों में। यह उन्नत तकनीक वोल्टेज और करंट दोनों को नियंत्रित करती है, जिससे सोलर पैनल से अधिकतम ऊर्जा प्राप्त होती है।

हैवेल्स 5kW सोलर सिस्टम 5KVA/48V MPPT इनवर्टर का उपयोग होता है। इसमें 50 एम्पीयर की करंट रेटिंग वाला एक अटैच्ड सोलर चार्ज कंट्रोलर है। यह इन्वर्टर 5000 VA तक के लोड को संभाल सकता है और 500-वाट सोलर पैनल के साथ काम करता है। इसकी इनपुट बैटरी वोल्टेज 48 वोल्ट है, जो 4 बैटरी को जोड़ने की अनुमति देता है। यह इन्वर्टर ₹75,000 में उपलब्ध है और हैवेल्स 2 साल की वारंटी भी प्रदान करता है।

Also Read

सोलर के ये बिज़नेस करके आप बढ़िया रकम जमा सकते है, जाने ये बढ़िया सोलर बिज़नेस

हैवेल्स 5 किलोवाट सोलर पैनल की कीमत

Havells 5 किलोवाट सोलर पैनल की कीमत कई कारकों पर निर्भर करती है, जिनमें पैनल का प्रकार, विक्रेता, और आपके स्थान शामिल हैं। हैवेल्स दो प्रकार के सोलर पैनल निर्माण करता है: PWM (पल्स विड्थ मॉड्यूलेशन) और MPPT (मैक्सिमम पावर प्वाइंट ट्रैकिंग)। आप अपनी जरूरत और बजट के आधार पर किसी भी सोलर पैनलों का इस्तेमाल कर सकते है. बाजार में दोनों पैनल की कीमत अलग -अलग है.

  • Havells 5kw पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की कीमत लगभग – ₹1,50,000
  • Havells 5kw पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की कीमत लगभग- 175,000

Havells 5kw solar battery price

सोलर सिस्टम में लगी बैटरी सोलर पैनलों द्वारा उत्पन्न अतिरिक्त बिजली को स्टोर करके रखती है, जो बिजली जाने पर आपके घर या ऑफिस के लिए बिजली की आपूर्ति करती है. बाजार में विभिन्न प्रकार की सोलर बैटरी उपलब्ध हैं, जिनमें लीड-एसिड, लिथियम-आयन और जेल बैटरी शामिल हैं। सोलर बैटरी की कीमत कई कारकों पर निर्भर करती है, जैसे कि बैटरी की क्षमता (Ah में मापी जाती है), प्रकार, ब्रांड और वारंटी. जो की इस प्रकार है –

  • Havells 100 Ah solar battery की कीमत लगभग – 10,000 रुपये
  • Havells 100 Ah solar battery की कीमत लगभग – 15,000 रुपये
  • Havells 100 Ah solar battery की कीमत लगभग – 20,000 रुपये

अतिरिक्त खर्च

एक सोलर सिस्टम इन्स्टॉल करने के लिए पैनल स्टैंड, केबल, ACDB (अल्टरनेटिंग करंट डिस्ट्रीब्यूशन बॉक्स) और DCDB (डायरेक्ट करंट डिस्ट्रीब्यूशन बॉक्स) और अन्य सुरक्षा उपकरणों का उपयोग किया जाता है. हैवेल्स का 5 किलोवाट सोलर सिस्टम इंस्टॉल करने के लिए अतिरिक्त कीमत ₹25,000 तक हो सकती हैं। 

Havells 5kw सोलर सिस्टम इंस्टाल करने का कुल खर्चा

हैवेल्स 5 किलोवाट सोलर सिस्टम दो प्रकार के सोलर पैनल विकल्पों के साथ आता है: पॉलीक्रिस्टलाइन और मोनोक्रिस्टलाइन। दोनों के अलग -अलग फायदे और नुकसान होते हैं, जिस वजह से उनकी कीमत भी भिन्न होती है.

हैवेल्स पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल कीमत

5 किलोवाट सोलर पैनल1,50,000 रुपये
Havells 5KVA/48V सोलर इंवर्टर75,000 रुपये
सोलर बैटरी (x4)40,000 रुपये
अतिरिक्त खर्च25,000 रुपये
कुल खर्च2,90,000 रुपये

मोनोक्रिस्टलाइन

5 किलोवाट सोलर पैनल1,75,000 रुपये
Havells 5KVA/48V सोलर इंवर्टर75,000 रुपये
सोलर बैटरी (x4)60,000 रुपये
अतिरिक्त खर्च25,000 रुपये
कुल खर्च3,35,000 रुपये

Also Readअडानी के सबसे सस्ते सोलर पैनल मिलेंगे इतनी कीमत में

अडानी के सबसे सस्ते सोलर पैनल मिलेंगे इतनी कीमत में

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें