सिर्फ 13 हजार में सबसे अफोर्डेबल 1 किलोवाट के सोलर सिस्टम को लगवाए

Photo of author

Written by Rohit Kumar

verified_75

Updated on

install-affordable-1kw-solar-system-at-just-13000

भारत में अक्षय ऊर्जा के दायरे में बड़ोत्तरी करने के उद्देश्य से केंद्र एवं प्रदेश सरकारों की तरफ से काफी स्तरों पर जनता के लिए प्रोत्साहन स्कीम जारी है। नवीनीकरण ऊर्जा स्त्रोत के मामले में सोलर पावर पर खास बल रहता है। कई प्रकार की स्कीमों के तहत सोलर पावर सिस्टम लगाने वाले कास्टमर को सब्सिडी राशि प्रदान होती है। इस प्रकार से वो लोग काफी कम खर्चे पर अपने यहां सोलर सिस्टम लगा पाते है।

भारत सरकार ने भी पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली स्कीम के लिए 1 करोड़ घरों तक सोलर सिस्टम पहुंचाने का टारगेट रखा है। आज के आर्टिकल में आप जानेंगे कि किस प्रकार से सिर्फ 13 हजार रुपए के खर्चे में अपने घर पर 1 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगवाना है।

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana
Earthnewj से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें

साल 2024 की शुरुआत में ही सरकार ने 75 हजार करोड़ रुपए के बजट को पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली स्कीम के लिए आवंटित किया है। यह स्कीम 1 करोड़ घरों की छत पर सोलर सिस्टम इंस्टॉल करते हुए इन लोगो को प्रति माह में 300 यूनिट फ्री बिजली का फायदा देगी। स्कीम में लाभार्थी होने के लिए इन परिवारों के अप्लाई प्रोसेस को अच्छे से करना होगा। फॉर्म को स्वीकृति मिल जाने पर इन लोगो को सस्ते खर्चे पर अपने यहां सोलर सिस्टम लगाने की परमिशन मिलने पर सब्सिडी की रकम मिलेगी।

10 किलोवाट तक के सिस्टम पर सब्सिडी

इस स्कीम में 1 KW से 10 KW की कैपेसिटी के सोलर सिस्टम पर सब्सिडी मिलने वाली है। सब्सिडी की राशि पानी हो तो एक ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम लगाना होगा। यह सोलर पैनलों से बनने वाली बिजली को इलेक्ट्रिक ग्रिड में भी पहुंचाने का काम करेगा और ग्रिड से बिजली का इस्तेमाल हर प्रकार के उपकरण में कर पाएंगे। ग्रिड में सप्लाई हो रही बिजली के हिसाब को लेकर सोलर सिस्टम में एक नेट मीटर भी लगेगा और इस तरह का संयोजन बहुत मात्रा तक बिजली बिल में कमी लाने में सहायक होगा।

सोलर सिस्टम इंस्टाल करने में जरूरी बाते

अपने यहां पर सोलर सिस्टम को लगाने के लिए प्रचुर मात्रा में स्थान भी काफी जरूरी है, माने 1 Kw का सोलर पैनल इंस्टाल करना हो तो 10 वर्ग मीटर स्थान चाहिए होगा। कस्टमर नंबर पाने में एक वैलिड बिजली बिल की भी जरूरत होगी। सोलर सिस्टम को इंस्टाल करने से पूर्व घर के लिए जरूरी बिजली के लोड को भी जान लेना होगा। सोलर उपकार को प्रदेश डिस्कॉम के साथ रजिस्टर्ड सोलर विक्रेता के द्वारा खरीदना है।

Also Readमात्र ₹17,499 में खरीदें शानदार पोर्टेबल सोलर पावर जनरेटर, जानिए आकर्षक ऑफर

मात्र ₹17,499 में खरीदें शानदार पोर्टेबल सोलर पावर जनरेटर, जानिए आकर्षक ऑफर

सोलर सिस्टम पर मिलने वाली सब्सिडी

केंद्र सरकार की पीएम सूर्य घर स्कीम एवं प्रदेश सरकारों की स्कीमो की मदद से काफी थोड़े खर्चे पर ही लोग को सोलर पावर सिस्टम लगाने का मौका मिलता है। 1 Kw के सोलर सिस्टम को बैगर सब्सिडी के इंस्टाल करने का खर्च करीबन 60 हजार रुपए आता है।

वही सब्सिडी वाली स्कीम के लाभार्थी होने पर केंद्र सरकार से 30 हजार रुपए तक की सब्सिडी मिलती है तो प्रदेश सरकार से 17 हजार रुपए की सब्सिडी मिल पाती है। ऐसे एक कस्टमर सोलर सिस्टम पर 47 हजार रुपए की सब्सिडी राशि पाता है और इसी वजह से अंतिम इंस्टालेशन खर्च सिर्फ 13 हजार रुपए ही रह जाता है।

सोलर सिस्टम क्षमताकेंद्र सरकार सब्सिडीराज्य सब्सिडीकुल सब्सिडी
1 किलोवाट30 हजार रुपए17 हजार रुपए47 हजार रुपए
2 किलोवाट60 हजार रुपए34 हजार रुपए94 हजार रुपए

यह भी पढे:- नई एमपी सोलर पंप योजना आवेदन करके सब्सिडी का फायदा ले

सोलर सिस्टम आवेदन की प्रक्रिया

Solar System Application Key Process

सोलर सिस्टम पर सब्सिडी की स्कीम का फायदा लेने को लेकर अपने यूपीसीएल (राज्य डिस्कॉम) के साथ पंजीकृत सोलर उपकरण विक्रेता के द्वारा अप्लाई करना पड़ेगा। अप्लाई हो जाने पर स्कीम के अफसर इस फॉर्म की चेकिंग करेंगे। सोलर सिस्टम के लगने पर नेट मीटरिंग की जाएगी एवं विक्रेता द्वारा पूरी रिपोर्ट को ऑफिसियल पोर्टल पर भी डाला जाएगा। आवेदन के वेरिफिकेशन हो जाने पर सब्सिडी की राशि खाते में आ जाएगी। इस प्रकार से देश के सभी वर्ग के परिवारों को सोलर सिस्टम लगाना काफी सरल हो जायेगा।

Also Readnow-enjoy-benifits-of-solar-power-by-these-loan-offers

अपने सोलर सिस्टम पर आसानी से पाएं लोन और मुफ्त बिजली का फायदा ले

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें