देश के सबसे सस्ता सोलर सिस्टम इंस्टाल करके महंगे बिजली बिलों से राहत पाए

Photo of author

Written byRohit Kumar

verified_75

Published on

know-indias-most-affordable-6kw-solar-system-installation-cost

बिजली की कटौती एवं गर्मी के प्रकोप की वजह से लोगों का झुकाव सोलर पिनलो को लगाने में बढ़ा है। सोलर एनर्जी साफ एनर्जी पैदा करने वाला नवीनीकरण ऊर्जा का सोर्स है। सोलर पर्यावरण को हानि किए बगैर ही बिजली की जरूरत को पूरा कर पाता है।

इस समय काफी लोग सोलर पैनलों का प्रयोग करने में लगे है जो कि उनको महंगे बिजली बिलों से बचाते है और कार्बन का उत्सर्जन भी कम होता है। अब जो लोग भी एक सोलर सिस्टम इंस्टाल करने का प्लान कर रहे हो तो उनके लिए 6 किलोवाट का सोलर पैनल ठीक ऑप्शन रहेगा। आज के लेख में आपको देश से सस्ते 6 किलोवाट सोलर सिस्टम के दामों की जानकारी देंगे।

सोलर पैनलों का मूल्य

Solar panel price

इस समय बाजार में 3 टाइप के सोलर पैनल मौजूद है जो कि पॉलीक्रिस्टलाइन, मोनोक्रिस्टलाइन एवं बाइफेसियल है। ये सभी पैनल अलग-अलग दक्षता एवं मूल्य पर आ रहे है। ग्राहक अपने बजट के हिसाब से अपने सोलर सिस्टम में पैनलों को इंस्टाल कर सकता है।

यदि आपने 6 kW के सोलर सिस्टम में पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनलों को इस्तेमाल करना हो तो इन पर करीबन 1.60 लाख रुपए खर्च होंगे।

अगर किसी ने सोलर सिस्टम में उच्च दक्षता एवं उन्नत तकनीक के सोलर पैनलों को इस्तेमाल करना हो तो मोनो PERC सोलर पैनल बढ़िया ऑप्शन रहने वाला है। यह पैनल उच्च दक्षता देकर हल्की धूप में भी बिजली का उत्पादन कर पाते है। पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल के मुकाबले यह पैनल ज्यादा मूल्य के एवं कैपेसिटी के रहते है। अगर आपने मोनो PERC सोलर पैनलों को अपने सोलर सिस्टम में इंस्टाल करना हो तो इसमें 1.80 लाख रुपए का खर्चा आ जायेगा।

यदि आपने सर्वाधिक उन्नत तकनीक के सोलर पैनलों को इंस्टाल करवाना हो तो आप बाइफेसियल सोलर पैनलों को ले सकते है। यह पैनल मोनो PERC पैनलों से ज्यादा कीमत पर आते है चूंकि इनकी दोनों तरफ से रोशनी इकट्ठा होकर बिजली बनती है। बारे सोलर पैनलों को सर्वाधिक उन्नत एवं बढ़िया सोलर पैनल माना जाता है जोकि ऊंची दक्षता एवं एनर्जी पैदा करने को मशहूर है। एक 6 kW के सोलर सिस्टम में बाईफेशियल सोलर पैनल लगे होने पर खर्चा करीबन 2 लाख रुपए होगा।

Also Readसिर्फ 70,000 रुपए में लगवाए सोलर पैनल साथी ही एक्स्ट्रा इनकम भी, जाने कैसे

सिर्फ 70,000 रुपए में लगवाए सोलर पैनल साथ ही एक्स्ट्रा इनकम भी, जाने कैसे

सोलर इन्वर्टर का मूल्य

Solar Inverter Price

किसी सोलर सिस्टम की पूरी कीमत लगने वाले सोलर पैनल, सोलर इन्वर्टर, सोलर बैटरी एवं लगने के चार्जेज आदि बातों पर डिपेंड होते है। साथ ही अतिरिक्त उपकरणों एवं काफी सुरक्षा उपकरणों से भी अंतिम खर्चे पर असर पड़ेगा। 6 किलोवाट के सोलर सिस्टम से आपको प्रतिदिन न्यूनतम 30 यूनिट तक बिजली मिल पाएगी।

ऐसे में प्रति माह में आपको 10 हजार रुपए की सेविंग हो सकेगी और नवीनीकरण एनर्जी का फायदा भी मिलेगा। इस क्षमता के सोलर सिस्टम की कुल कीमत करीबन 3 से 4 लाख रुपए होगी।

6 किलोवाट के सोलर सिस्टम में 7.5kVA क्षमता के सोलर इन्वर्टर को इंस्टाल करना होगा। PWM अथवा MPPT तकनीक विभिन्न दामों पर मार्केट में मिलेगी। PWM एक परंपरागत तकनीक है तो MPPT नवीनतम तकनीक होती है जो कि थोड़ी बिजली लास्ट में अधिक बिजली को कन्वर्ट कर सकेगी। किंतु MPPT तकनीक के इन्वर्टर अधिक कीमत पर आते है जो कि 70 से 80 हजार रुपए में आ सकेंगे।

यह भी पढ़े:- सोलर सिस्टम इंस्टॉल करने के लिए आसानी से बैंक लोन मिलेगा, पूरी डीटेल्स देखे

सोलर बैटरी का मूल्य

Solar battery price

मार्केट में काफी टाइप की बैटरी आने लगी है जिसमे से लेड-एसिड की बैटरी अधिक इस्तेमाल हो रही है। इन बैटरी के दाम इस प्रकार है –

  • 100Ah सोलर बैटरी का मूल्य करीबन 10 हजार रुपए।
  • 150Ah सोलर बैटरी का मूल्य करीबन 15 हजार रुपए।
  • 200Ah सोलर बैटरी का मूल्य करीबन 20 हजार रुपए।

Also Readireda-announce-new-retail-subsidiary-to-promote-solar-energy-in-india

IREDA नई रिटेल सब्सिडियरी सोलर रूफटॉप फाइनेंस को बढ़ाने की घोषणा हुई

You might also like

1 thought on “देश के सबसे सस्ता सोलर सिस्टम इंस्टाल करके महंगे बिजली बिलों से राहत पाए”

  1. I am Mr. Jasmine Amritlal Mirani from Bhiwandi Maharashtra (India) I am interested to install solar system for my house, what is your process please let me know. My power supplier is Torrent Power Ltd. I have my own name bill. I live in Gomti Ashish Co-operative Housing Society.
    Thanks & Regards.
    Mr. Jasmine Amritlal Mirani.

    Reply

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें