Nexus 5kW क्षमता के सोलर सिस्टम लगाने में कितना खर्चा आता है? जानिए पूरी डिटेल

Photo of author

Written by Rohit Kumar

verified_75

Published on

Nexus, एक टॉप सोलर कंपनी है. जिन लोगों के घर में बिजली का उपयोग अधिक होता है उनके लिए ये सोलर सिस्टम काफी उपयोगी है. भारत की अग्रणी सोलर निर्माता कंपनी Nexus, किफायती दामों में उच्च गुणवत्ता वाले सोलर उपकरण बनाती है। 30 साल के लाइफस्पैन वाले ये सोलर पैनल शानदार प्रदर्शन करते हैं। सोलर सिस्टम के उपयोग से आपके घर या ऑफिस के बिजली बिल कम हो सकते हैं, जिससे आप अपने घर के उपकरण जैसे कि फ्रिज, कूलर, और एसी का उपयोग कर सकते हैं।

Nexus 5kW क्षमता के सोलर सिस्टम लगाने में कितना खर्चा आता है? जानिए पूरी डिटेल
Nexus 5kW क्षमता के सोलर सिस्टम लगाने में कितना खर्चा आता है? जानिए पूरी डिटेल

अगर आप 2024 में अच्छा सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं, तो नेक्सस का 5 kW क्षमता सिस्टम आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। नेक्सस 5 किलोवाट कैपेसिटी के सोलर सिस्टम लगाने का खर्चा बहुत ही सामान्य हो सकता है। इसका लाभ उठाने के लिए, आपको केवल निश्चित राशि खर्च करनी पड़ सकती है, जो कि आपके बिजली बिल में बचत कर सकती है।

Nexus 5kW/ 48V सोलर सिस्टम PCU

Earthnewj से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें

क्या आप अपने घरों के लिए किफायती और टिकाऊ सोलर सिस्टम ढूंढ रहे हैं? तो Nexus Solar Energy का 5kW 48V सोलर सिस्टम PCU आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प है। भारत की अग्रणी सोलर कंपनियों में से एक, Nexus Solar Energy उच्च गुणवत्ता वाले सोलर सिस्टम और बेहतरीन ग्राहक सेवा प्रदान करने के लिए जाना जाता है।

यह 5kW सिस्टम 1 से 3 एयर कंडीशनर और अन्य घरेलू उपकरणों वाले घरों के लिए उपयुक्त है। यह अधिकतम 5 किलोवाट ऊर्जा उत्पन्न कर सकता है, और 48V बैटरी सिस्टम की वोल्टेज क्षमता को दर्शाता है। यदि आपका मासिक बिजली बिल 800 से 1000 यूनिट के बीच है, तो यह आपके लिए एकदम सही विकल्प है।

Nexus 5kW सोलर PCU उन घरों के लिए उपयुक्त है जिनमें एक एयर कंडीशनर, 1 टन का एयर कंडीशनर, या दो सोलर एयर कंडीशनर हैं। यह 0.8 के पावर फैक्टर का उपयोग करता है जो ट्रांसफार्मर तकनीक के उपयोग को इंगित करता है। 0.8 के पावर फैक्टर के साथ, यह 5kW को किलोवाट में बदलने पर 4kW सिस्टम बन जाता है।

इसलिए, आप 4kW तक के लोड को संभाल सकते हैं। यह 5kW कंट्रोलर के साथ आता है जो आपको 4kW तक के लोड को संभालने और 5kW सोलर पैनलों को जोड़ने की सुविधा देता है।

Nexus 3 सोलर PCU फीचर्स

पावर कंडीशनिंग यूनिट एक तकनीकी उपकरण है जो हमारे घरों और ऑफिसों की बिजली सप्लाई की गुणवत्ता को बेहतर बनाता है। इसका मुख्य काम है बिजली की गुणवत्ता को सुधारना और इसे उपयोगी बनाना। यह सोलर पैनलों के साथ जोड़ा जा सकता है, जो 230 वोल्ट की बिजली उत्पन्न करते हैं। इसे लगाने के लिए आपको आठ पैनलों को चार-चार पैनलों की दो अलग-अलग सीरीज में जोड़ना होगा। अगर आपके घर या ऑफिस में लगभग 3.5 kW की बिजली की जरूरत है, तो यह PCU आपके लिए बहुत ही उपयोगी हो सकता है।

nexus 3 सोलर PCU के साथ, आप लिथियम और लेड-एसिड बैटरी का उपयोग कर सकते हैं। आप 150Ah, 165Ah, या 200Ah क्षमता वाले चार बैटरी लगा सकते हैं। अगर आप लेड-एसिड बैटरी का चयन करते हैं, तो आप अधिकतम आठ बैटरी लगा सकते हैं। यह पीसीयू पारंपरिक तकनीक पर आधारित है और दोनों प्रकार की बैटरियों के साथ संगत है। इसके अलावा, MPPT तकनीक से लैस यह PCU, कम रोशनी में भी अधिकतम ऊर्जा उत्पादन सुनिश्चित करता है।

Also Readinstall-most-affordable-4kw-solar-system

कम कीमत पर फायदे वाले 4kW सोलर सिस्टम को लगाए, जाने पूरी डीटेल्स

5 किलोवाट सोलर पीसीयू की क्षमता

यह 5 किलोवाट पीसीयू 48 वोल्ट पर काम करता है और 5.6 किलोवाट तक के सोलर पैनल का समर्थन करता है, जिससे आपको 1 किलोवाट अतिरिक्त बिजली मिलती है। इसका मतलब है कि आप तीन 1-टन या 1.5-टन सोलर एयर कंडीशनर या अन्य उपकरणों को आसानी से चला सकते हैं। आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार बैटरी का उपयोग कर सकते हैं। लिथियम फॉस्फेट बैटरी (100Ah या 80Ah) या चार लेड-एसिड बैटरी स्थापित करें।

यह नवीनतम तकनीक कम धूप की स्थिति में भी अधिक ऊर्जा उत्पन्न करने में मदद करती है, जिससे आप अपनी ऊर्जा बचत को अधिकतम कर सकते हैं. आप अपनी ऊर्जा खपत को ट्रैक करें और लोड और चार्जिंग प्राथमिकताएं जैसे मापदंडों को दूर से प्रबंधित करें। यह आपको अपनी ऊर्जा जरूरतों के अनुसार अपने सोलर सिस्टम को अनुकूलित करने में मदद करता है।

इसके अलावा यह सोलर पीसीयू 30 साल की वारंटी के साथ आता है. यह बैटरी 3 साल की मुफ्त रिप्लेसमेंट और अगले 2 सालों के लिए 50% छूट के साथ आती है, जिससे यह एक किफायती और विश्वसनीय विकल्प बन जाता है। यह 5 किलोवाट सोलर पीसीयू उन घरों और व्यवसायों के लिए एकदम सही है जो अपनी ऊर्जा लागत को कम करना चाहते हैं और पर्यावरण के अनुकूल ऊर्जा समाधान चाहते हैं।

Nexus 5kW सोलर सिस्टम की कीमत

Nexus 5kW सोलर सिस्टम विभिन्न प्रकार के पैकेजों में उपलब्ध है, जिनमें से प्रत्येक आपकी ऊर्जा आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अनुकूलित है। इस पैकेज में आठ बाइफेशियल पैनल आते हैं, जिनमें से प्रत्येक की क्षमता 580 वाट है। ये पैनल प्रति माह लगभग 800 से 1000 यूनिट बिजली उत्पन्न कर सकते हैं, जो आपके घर के लिए पर्याप्त हो सकती है। बाइफेशियल पैनल अपनी अनूठी क्षमता के कारण दोनों तरफ से सूर्य की रोशनी को अवशोषित करते हैं, जिसके कारण हर पैनल 580 वाट से 738 वाट तक बिजली उत्पादन होता है।

30 साल की वारंटी के साथ, ये पैनल एक विश्वसनीय दीर्घकालिक निवेश बन जाते हैं। इस पैकेज में 5kW PCU और चार 150Ah बैटरी शामिल हैं। जिस वजह से Nexus 5kW सोलर सिस्टम की कीमत लगभग ₹2,43,232 तक हो सकती है।

ये होगी कीमत सोलर पैनलों की

आप सोलर पैनल पैकेज प्राप्त कर सकते हैं जिसमें आठ बाइफेशियल पैनल शामिल हैं जिनमें से प्रत्येक की कैपेसिटी 580 वाट है। ये पैनल प्रति माह लगभग 800 से 1000 यूनिट तक एनर्जी जनरेट कर सकते हैं जो आपकी एनर्जी नीड्स को पूरा करने के लिए सुफ्फिसिएंट है। बाइफेशियल पैनल दोनों तरफ से सनलाइट को अब्सॉर्ब करने की उनकी कैपेसिटी है, जिसके कारण आप 580 वॉट पैनल से 738 वॉट तक एनर्जी प्रोडक्शन होता है।

ये पैनल 30 साल की वारंटी के साथ आते हैं जो इन्हें एक रिलाएबल लॉन्ग-टर्म इन्वेस्टमेंट बनता है। एक एडवांस्ड 5kW कैपेसिटी का सोलर PCU सिस्टम की कीमत के बारे में बात करते हुए इस पैकेज में बाइफेशियल पैनल के साथ 5 किलोवाट पीसीयू और चार 150Ah बैटरी शामिल हैं। इस सोलर सिस्टम की कीमत ₹2,43,232 हो सकती है।

Also Readसरकारी सब्सिडी से इतनी कम कीमत पर लगाए सोलर पैनल, मिलेगा बड़ा लाभ

सब्सिडी के साथ इतनी कम कीमत पर लगवाएं सोलर पैनल, मिलेगा जबरदस्त फायदा

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें