अब मात्र ₹17,000 में लगवाएं Microtek सोलर सिस्टम, जानिए पूरी जानकारी

Photo of author

Written by Rohit Kumar

verified_75

Published on

अब मात्र ₹17,000 में लगवाएं Microtek सोलर सिस्टम, जानिए पूरी जानकारी
अब मात्र ₹17,000 में लगवाएं Microtek सोलर सिस्टम, जानिए पूरी जानकारी

आज कल सभी घरों में इलेक्ट्रिकल उपकरणों का उपयोग दिन-प्रतिदिन बढ़ रहा है, ये उपकरण हमारे जरूरतों को पूरा करते है. लेकिन इनके अधिक उपयोग से बिजली के बिल में भारी बढ़ोतरी हो रही है। इन बढ़ते बिलों को कम करने के लिए आप अपने छतों पर सोलर सिस्टम लगा सकते हैं. ये सिस्टम ग्रिड बिजली की आवश्यकता को कम करते हैं. अब आप केवल 17,000 रुपए में Microtek का सोलर सिस्टम आसानी से लगा सकते है. इस लेख में हम आपको Microtek के शानदार सोलर सिस्टम की सभी जानकारी प्रदान करने वाले है।

Microtek सोलर सिस्टम

Microtek भारत की एक प्रमुख कंपनी है जो सोलर पैनल, इनवर्टर और अन्य सौर ऊर्जा उत्पादों का निर्माण करती है। हाल ही में, माइक्रोटेक ने ₹17,000 की किफायती कीमत पर एक नया सोलर सिस्टम लॉन्च किया है। यह सोलर सिस्टम उन लोगों के लिए बेहतरीन है जो अपने घरों में बिजली बिल कम करना चाहते हैं.

अपने घर पर सोलर सिस्टम कैसे लगाएं

Earthnewj से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें

यदि आप भी अपने घर के बिजली बिल से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो माइक्रोटेक कंपनी का सोलर सिस्टम उच्च क्षमता के साथ और किफायती कीमत पर मिलेगा. माइक्रोटेक कंपनी ने विभिन्न प्रकार के सोलर पैनल, इनवर्टर और बैटरी डिवाइसेज बनाए है। ये उपकरण बाजार में काफी लोकप्रिय हैं और आवेदकों को उनकी जरूरतों के अनुसार विकल्प चुनने की सुविधा देते हैं।

अगर आपके पास पहले से ही इन्वर्टर और बैटरी हैं, तो उसे सोलर पैनल के साथ जोड़ सकते है. इन्वर्टर सोलर पैनल द्वारा उत्पादित DC बिजली को AC बिजली में बदलता है, जिसका उपयोग आपके घर के उपकरणों में किया जा सकता है। बैटरी अतिरिक्त बिजली को स्टोर करती है, जिसका उपयोग रात में या बिजली जाने पर किया जा सकता है।

Also Readtata-1kw-solar-system-complete-price-and-subsidy

टाटा के सबसे अच्छे 1kW सोलर से तगड़ी पावर पाए, जाने किफायती मूल्य

माइक्रोटेक सोलर पैनल की कीमत

माइक्रोटेक सोलर पैनल की कीमत सिस्टम के आकार और तकनीक पर निर्भर करती है। अगर आपका बजट कम है तो पॉलीक्रिस्टलाइन तकनीक वाले पैनल आपके लिए सबसे किफायती विकल्प हैं और यदि आप बेहतरीन क्षमता वाला सोलर पैनल लेना चाहते है तो मोनो PERC हाफ कट तकनीक वाला पैनल चुन सकते हैं, लेकिन ये थोड़े महंगे होते है. माइक्रोटेक 165 वाट पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल 12,000 रुपए है. वहीं माइक्रोटेक LCD SMU 1230 सोलर चार्ज कंट्रोलर की कीमत लगभट ₹2,500 (600 वाट तक के पैनल के लिए) होगी. इसके अलावा अतिरिक्त उपकरणों (वायर, स्टैंड आदि) के लिए 2,500 रूपये खर्च आ सकता है.

इस प्रकार से पॉलीक्रिस्टलाइन पैनल (165 वाट पैनल के लिए) के लिए कुल खर्चा 17,000 रुपए आ सकता है. मोनो PERC हाफ कट पैनल की कीमत पैनल के वाट क्षमता पर निर्भर करती है. ये कीमत आपके विक्रेता और स्थान के अनुसार भिन्न हो सकती है। वहीं सोलर सिस्टम स्थापना शुल्क भी अलग हो सकता है.

Microtek सोलर सिस्टम की कीमत

यदि आपके पास पहले से ही इन्वर्टर और बैटरी हैं, तो आप माइक्रोटेक कंपनी के सोलर सिस्टम का उपयोग करके अपनी मौजूदा इंवर्टर और बैटरी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस सिस्टम को इंस्टॉल करने के बाद, आप प्रतिदिन लगभग 1.5 यूनिट बिजली तक प्राप्त कर सकते हैं। इस तरह के सोलर पैनल सिस्टम को लगवाने की लागत लगभग ₹17,000 से ₹18,000 के बीच हो सकती है। यह एक सस्ता और प्रभावी विकल्प है जो आपके बिजली बिल को कम करने में मदद कर सकता हैं. अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप Microtek की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजित कर सकते है.

Also Readबाप रे 416% का छप्पड़ फाड़ रिटर्न! इस Solar Energy स्टॉक्स ने निवेशकों को किया मालामाल

बाप रे 416% का छप्पड़ फाड़ रिटर्न! इस Solar Energy स्टॉक्स ने निवेशकों को किया मालामाल

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें