सस्ते में लगवाएं सबसे बढ़िया सोलर सिस्टम, सब्सिडी और डिस्काउंट के साथ

Photo of author

Written by Rohit Kumar

verified (1)

Published on

अब किफायती कीमत पर लगाए सबसे बढ़िया सोलर सिस्टम, सब्सिडी और डिस्काउंट के साथ
Luminous 1 Kilowatt Solar System Prize

बिजली के बढ़ते दामों के कारण सोलर सिस्टम का उपयोग बढ़ रहा है. वर्तमान समय में सोलर सिस्टम की मांग तेजी से बढ़ रही है. क्योंकि ये सूरज की रोशनी से बिजली पैदा करके बिजली के बिलों को कम करने और कार्बन फुटप्रिंट को कम करने में मदद करता है। भारत सरकार लोगों को सोलर पैनल के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए कई योजनाएं चला रही है। इन योजनाओं के तहत, आपको सोलर पैनल स्थापित करने पर सब्सिडी और कर लाभ मिल सकता है।

सोलर पैनल बिजली के बिलों को काफी कम कर सकते हैं, खासकर यदि आप ग्रिड से बिजली खरीदते हैं। ये एक स्वच्छ ऊर्जा स्रोत है जो कोई ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जित नहीं करता है। इतना ही नहीं इन्हें रखरखाव की बहुत कम आवश्यकता होती है और इन्हें हम 30 सालों तक आसानी से इस्तेमाल कर सकते है. इस लेख में हम जानेंगे कि सोलर सब्सिडी और डिस्काउंट की मदद से कैसे हम बिजली बिल को कम कर सकते है.

अपनी जरूरत के अनुसार चुने सही सोलर पैनल

SolarDukan से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें

एक सोलर सिस्टम स्थापित करने से पहले अपनी आवश्यकता को जान लीजिए उसी के अनुसार आप सही सोलर उपकरणों का चयन कर सकते है. मान लीजिए, आपके पास 200 वॉट वाले 2 कूलर, 10 LED लाइटें (प्रत्येक 100 वॉट), 1 LED टीवी (50 वॉट), और 3 सीलिंग फैन (प्रत्येक 210 वॉट) प्रतिदिन इस्तेमाल करते है तो हर दिन कुल 560 वॉट बिजली खर्च होगी.

इससे अनुसार आपको अपनी दैनिक खपत (560 वाट) को 1.5 से गुणा करना होगा यानी की 840 वाट. इसका मतलब है कि आपको 840 वाट या उससे अधिक क्षमता वाले सोलर पैनल की आवश्यकता होगी। 875-वाट पैनल खरीदते समय विभिन्न कंपनियों की तुलना करके अपनी आवश्यकताओं और बजट के अनुरूप अच्छा सोलर सिस्टम खरीदे.

Luminous 1 Kilowatt Solar System Prize

जब हम एक उच्च क्षमता वाले सोलर सिस्टम की बात करते है तो ल्यूमिनस कंपनी आपके लिए एकदम सही विकल्प है. ये एक लोकप्रिय कम्पनी है जो उच्च गुणवत्ता वाले सोलर पैनल बनाती है. luminous Company के 1 किलोवाट पैनल की कीमत ₹53,578 है। यह बाजार में सबसे किफायती पैनलों में से एक है। ये कंपनी अपने पैनलों पर 20 साल की वारंटी देती है, जिसे आप बिना किसी परेशानी के लंबे समय तक चला सकते है. इसके अतिरिक्त आप सोलर सिस्टम की शुरुआती लागत को कम करने के लिए सरकारी सब्सिडी के लिए आवेदन कर सकते हैं.

ल्यूमिनस सोलर पैनल कम रखरखाव वाले होते हैं, जिसे इंस्टाल करना काफी आसान है. साथ ही आपको कई सालों तक बिजली बिल की चिंता करने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें