टॉप लिथियम बैटरी निर्माता कंपनी देखें, लंबे समय तक चलेगा पावर बैकअप

Photo of author

Written byRohit Kumar

verified_75

Published on

top-5-lithium-battery-manufacturers-in-india

भारत के टॉप लिथियम बैटरी मैन्युफैक्चरर

बिजली को स्टोर करने के लिए करने के लिए बैटरी का प्रयोग किया जाता है, बैटरी का चयन उपभोक्ता पावर बैकअप की जरूरत एवं ब्रांड के अनुसार कर सकते हैं। लंबे समय तक पावर बैकअप प्राप्त करने के लिए आधुनिक लिथियम आयन बैटरी का प्रयोग किया जाता है। बैटरी का प्रयोग अलग-अलग प्रकार के क्षेत्रों में किया जाता है, देश की टॉप लिथियम बैटरी निर्माता कंपनी की जानकारी यहाँ देखें।

लिथियम बैटरी

lithium battery

लिथियम आयन बैटरी आज के समय में सबसे आधुनिक बैटरी है, यह रिचार्जेबल बैटरी होती है, इसमें कैरियर कर रूप में लिथियम आयन का प्रयोग किया जाता है, इसमें एक पाज़िटिव इलेक्ट्रोड (कैथोड) एवं एक नेगेटिव इलेक्ट्रोड (एनोड) रहते हैं। इन दोनों को एक इलेक्ट्रोलाइट के द्वारा अलग किया जाता है। ऐसे में लिथियम आयन चार्जिंग एवं डिस्चार्ज में भी काम करते हैं।

इस बैटरी में ओवर चार्जिंग एवं ओवर हीटिंग जैसी समस्याओं से सुरक्षा प्रदान की गई है। यह बैटरी मोबाइल में भी प्रयोग होती है, इस प्रकार की बैटरी में अधिक समय तक बिजली को स्टोर कर के रख सकते हैं, अन्य बैटरी की तुलना में इसमें दोगुनी बिजली स्टोर कर सकते हैं। ये बैटरी अन्य बैटरी की तुलना में 60% अधिक तेजी से चार्ज होती है।

लिथियम बैटरी में एनोड, कैथोड, इलेक्ट्रोलाइट, सेपटर एवं करंट कलेक्टर आदि उपकरण रहते है। चार्जिंग होते समय पॉजिटिव इलेक्टोड अपने लिथियम आयनों को रिलीज करता है, जो नेगेटिव इलेक्ट्रोड में पहुंचते है। आयनों के फ्री होने की वजह से एनोड में फ्री इलेक्ट्रॉन बनते हैं। इस प्रकिया से कलेक्टर में एक पॉजिटिव चार्ज उत्पन्न करता है, इससे डिवाइस में बिजली आने लगती है और फिर सेपरेटर बैटरी में करंट को प्रवाहित करता है।

भारत के टॉप बैटरी मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों की जानकारी

लूम सोलर

Loom Solar Battery Manufacturing Company

लूम सोलर भारत की एक प्रसिद्ध कंपनी है, इनके द्वारा 64 Ah से लेकर 100 Ah की लिथियम बैटरी का निर्माण किया जाता है।

Also Readनई PM कुसुम योजना के तहत सोलर पंप पर मिलेगी 95% तक सब्सिडी

PM कुसुम योजना के तहत सोलर पंप पर मिलेगी 95% तक सब्सिडी

Exide इंडस्ट्रीज

Exide भारत में बैटरी बनाने वाली टॉप कंपनी है, इनके द्वारा भी लिथियम आयन सेल बनाने का कार्य शुरू किया गया है, अधिक बिजली स्टोर करने के लिए इनकी बैटरी का प्रयोग आप कर सकते हैं। इनके द्वारा बनाई गई बैटरी ऑटोमोटिव एवं दूसरे औद्योगिक सेक्टरों के लिए तैयार की जाती है।

अमारोन

यह भी एक फेमस ब्रांड है, इनकी बैटरियाँ जेदात्र ई-वाहनों में देखी जा सकती हैं, कंपनी में लेड एसिड एवं एडवांस लिथियम आयन बैटरी बनाई जाती है। अमारोंन की R&D टीम से ग्राहक बैटरी को खरीद सकते हैं।

यह भी पढ़े:- टॉप 3 सोलर स्टॉक्स में करें निवेश, कम समय में ज्यादा फायदा

महिंद्रा EV

Mahindra EV Company Information

ऑटोमोटिव सेक्टर में महिंद्रा EV का नाम काफी फेमस है। कंपनी ने हुंडई एवं रिलाइंस से मिलकर 2.4 बिलियन डॉलर्स की बैटरी स्कीम में बैटरी वाले ऑटो रिक्शा, महिंद्रा ट्रेओ, ई-रिक्शा एवं कार्गो वर्जन को लॉन्च किया है। महिंद्रा की नई EV गाड़ियां देखी जा सकती है, जिन पर लिथियम आयन बैटरी ही लगी होती है।

Also Readnow-install-exide-2kw-solar-system-and-avail-subsidy

Exide 2kW सोलर सिस्टम को कम कीमत पर लगाकर सब्सिडी का फायदा ले

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें