PM कुसुम योजना के तहत सोलर पंप पर मिलेगी 95% तक सब्सिडी

Photo of author

Written by Rohit Kumar

verified_75

Published on

नई PM कुसुम योजना के तहत सोलर पंप पर मिलेगी 95% तक सब्सिडी
PM Kusum Yojana

भारत सरकार द्वारा देश के किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान (पीएम कुसुम योजना) शुरू की गई है. इस योजना से माध्यम से किसानों को पानी की समस्या से छुटकारा दिया जाएगा. योजना के अंतर्गत पानी की समस्या को खत्म करने के लिए सोलर सिस्टम का उपयोग किया जाएगा, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति अच्छी होगी. PM कुसुम योजना के तहत अब किसानों को सोलर पंप पर 95% तक की सब्सिडी मिल सकेगी। यह योजना भारत सरकार द्वारा किसानों को सिंचाई के लिए सस्ती और स्वच्छ ऊर्जा उपलब्ध कराने के लिए शुरू की गई है।

क्या है PM कुसुम योजना ?

PM कुसुम योजना (PM Kusum Yojana) भारत सरकार द्वारा शुरू की गई खास योजना है. जो किसानों को सोलर सिस्टम के प्रति प्रोत्साहित करती है. इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को सोलर पंप की स्थापना करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना ताकि वह किसी पर निर्भर न रहे. इस योजना के अंतर्गत, solar power pump स्थापित करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी. जिससे किसानों को बेहतर और सस्ते तरीके से ऊर्जा प्राप्त करने का मौका मिलता है, जिससे उनकी खेती की लागत कम होती है और उनकी आय में वृद्धि होती है। योजना के अंतर्गत, सौर एनर्जी पंप लगाने के लिए आवेदन करने और सहायता प्राप्त करने के लिए किसानों को निशुल्क सेवा उपलब्ध है।

Also Readknow-how-to-apply-for-boi-star-solar-panel-finance-loan

बैंक ऑफ़ इंडिया से आसान EMI पर सोलर लोन का खास ऑफर जाने

यह भी देखें: बिजली के बिल करें जीरो? सब्सिडी स्कीम की एलिजिबिलिटी ऐसे करें चेक

योजना के मुख्य लाभ

  • 95% तक सब्सिडी: किसानों को सोलर पंप स्थापित करने के लिए 95% तक की सब्सिडी मिल सकती है। शेष राशि का भुगतान किसान खुद कर सकते हैं या बैंक ऋण ले सकते हैं।
  • कम बिजली बिल: सोलर पंप बिजली से चलने वाले पंपों की तुलना में कम खर्चीले होते हैं। इससे किसानों के बिजली बिल में काफी कमी आएगी।
  • पर्यावरण के अनुकूल: सोलर पंप स्वच्छ ऊर्जा का उपयोग करते हैं, जिससे प्रदूषण कम होता है।
  • आय में वृद्धि: सोलर पंप का उपयोग करके किसान अपनी फसलों की सिंचाई अधिक कुशलता से कर सकते हैं, जिससे उनकी पैदावार और आय में वृद्धि हो सकती है।

पीएम कुसुम योजना के लिए आवेदन कैसे करें ?

  • सबसे पहले, आपको नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (MNRE) की आधिकारिक वेबसाइट पर https://mnre.gov.in जाना होगा.
  • वेबसाइट के होम पेज में login विकल्प पर करें. यदि आपके पास पहले से खाता नहीं है, तो आपको “नया उपयोगकर्ता पंजीकरण” के लिए पंजीकरण करना होगा।
  • पोर्टल पर login करने के बाद आपको ‘ ऑनलाइन आवेदन’ ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  • इसके बाद आपके सामने नया पेज ओपन होगा, जहां पर अपना नाम, पता, नंबर, भूमि विवरण आदि जानकारी भरकर फॉर्म को Submit कर लेना है.
  • अब मांगे गए दस्तावेजों को अपलोड (पैन कार्ड, आधार आदि) कर लीजिए.
  • दस्तावेज अपलोड करने के बाद फॉर्म को सबमिट कर लीजिए.

Also Readबढ़ती बिजली की कीमतों से परेशान? Adani 5kW सोलर सिस्टम है आपका स्थायी समाधान!

बढ़ती बिजली की कीमतों से परेशान? Adani 5kW सोलर सिस्टम है आपका स्थायी समाधान!

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें