घर में 2 पंखा, 1 TV के लिए सोलर पैनल में कितना लगेगा टोटल खर्चा! यहाँ जानें डिटेल्स…

Photo of author

Written byRohit Kumar

verified_75

Published on

क्या आप एक ऐसा सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं जिससे आप रोजाना दिन रात 2 पंखा तथा एक टीवी के साथ अन्य उपकरण सभी उपकरण चला सकें। तो आपको यह लोड संभालने के लिए 160 वॉट के 4 सोलर पैनल अपने घर की छत पर स्थापित करने है। साथ ही आपको 1 किलोवाट का इन्वर्टर लगाना होगा ताकि आप सभी उपकरण बिना किसी समस्या के चला सकें।

सोलर पैनल तथा इन्वर्टर के अलावा आपको 150Ah की एक बैटरी भी लेनी है जिससे बिजली कटौती में घर के उपकरणों को पर्याप्त बैकअप प्रदान करेगी। इस सम्पूर्ण सिस्टम को लगाकर आप अपने घर पर बिजली बिल की बचत कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Microtek 9kW सोलर सिस्टम पर भारी सब्सिडी के आकर्षक ऑफर का लाभ ले

सोलर सिस्टम के लिए इन्वर्टर का चयन

यदि आप अपने घर पर सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सोलर इन्वर्टर खरीदना होगा। अगर आप भविष्य में सोलर पैनल की संख्या बढ़ाना चाहते हैं जो कि अतिरिक्त लोड भी संभाल सके तो आपके लिए 1000 वॉट का इन्वर्टर खरीदना होगा।

इसके अतिरिक्त आप 750 वॉट अथवा 550 वॉट का इन्वर्टर भी सेलेक्ट कर सकते हैं। जिस हिसाब से आपका बजट है आप उस अनुसार से इन्वर्टर खरीद सकते हैं। लेकिन यदि आप भविष्य में अतिरिक्त लोड को चलाने के लिए परेशान नहीं होना चाहते हैं तो आपके लिए 1000 वॉट का इन्वर्टर खरीदना बेस्ट ऑप्शन होगा। इसे आप ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। इसकी कीमत 7000 से 8000 रूपए के आस पास है।

सोलर सिस्टम के लिए बैटरी का चुनाव करें

सोलर पैनल को चलाने का महत्वपूर्ण कार्य बैटरी का भी होता है। इसके लिए आपको 150Ah की बैटरी को खरीदना होगा। अगर आप 6 सोलर पैनल लगाना चाहते हैं तो आप 150Ah की बैटरी को खरीद सकते हैं इससे आप दिन रात बिजली का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Also Readutl-solar-power-emergency-kit-at-affordable-price

UTL सोलर इमरजेंसी लाइट किट खरीदने पर पाएं भारी डिकाउंट, ऑर्डर करें

बाजार में 150Ah की बैटरी की कीमत करीबन 13,000 रूपए से शुरू है तथा आपको इसमें 3 वर्ष की वारंटी भी दी जाती है। इस क्षमता की बैटरी का चुनाव करके आप लाभ ही लाभ प्राप्त करेंगे। इस सम्पूर्ण सिस्टम को लगाकर आपके बिजली बिल में भी कटौती होगी।

यह भी पढ़ें- सोलर सिस्टम इंस्टॉल करने के लिए आसानी से बैंक लोन मिलेगा, पूरी डीटेल्स देखे

सोलर सिस्टम खर्च एवं लाभ की जानकारी

एक सोलर पैनल की कीमत 5,000 रूपए है जो कि 160 वॉट का है। इस हिसाब से अगर आप 6 सोलर पैनल लगाते हैं तो उनका कुल खर्चा 30,000 रूपए तक आएगा।

इसके अतिरिक्त आपको इन्वर्टर और बैटरी भी खरीदनी होगी। अगर आप 1 हजार वॉट के इन्वर्टर को खरीदना चाहते हैं तो यह आपको करीबन 8000 रूपए तक मिलेगी। तथा 150Ah की बैटरी आपको 13,000 रूपर तक मिल जाएगी। इन दोनों उपकरणों को खरीदने का कुल खर्चा 21,000 रूपए आएगा।

इस प्रकार से आपके सोलर सिस्टम की कुल लागत 51,000 रूपए होगी। इसमें 30 हजार रूपए के तो आपके सोलर पैनल आएँगे और 21,000 रूपए के इन्वर्टर और बैटरी आएगी।

Also Read1kw सोलर सिस्टम पर मिलेगी ₹30,000 सब्सिडी, जानें कैसे उठाएं फायदा

1kw सोलर सिस्टम पर मिलेगी ₹30,000 सब्सिडी, जानें कैसे उठाएं फायदा

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें