बिजली बिल को करें आधा, लगाएं आज ही सोलर पैनल

Photo of author

Written byRohit Kumar

verified_75

Published on

बिजली बिल को करें आधा, लगाएं आज ही सोलर पैनल

बिजली की जरूरत आज के समय में बहुत अधिक पड़ रही है, घर में छोटे से बल्ब से लेकर ज्यादा लोड वाले उपकरण चलाए जा रहे हैं। ऐसे में बिजली का बिल भी तेजी से बढ़ रहा है। बिजली बिल को आधा करने के लिए सोलर पैनल का प्रयोग कर सकते हैं। सोलर पैनल का प्रयोग कर के सौर ऊर्जा से बिजली जनरेट की जाती है।

सोलर पैनल करेगा बिजली बिल को आधा

पैनल की टेक्नोलॉजी को आए दिन विकसित किया जा रहा है, पैनल का प्रयोग कर के जनरेट बिजली से सभी उपकरणों को चलाया जा सकता है। इस बिजली से ग्रिड की निर्भरता को कम किया जा सकता है, ऐसे में बिल आसानी से कम हो सकता है। पैनल से बनने वाली बिजली को बैटरी में स्टोर किया जा सकता है।

सोलर पैनल करेगा नेचर को सुरक्षित

Earthnewj से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें

सोलर पैनल लगाकर पर्यावरण को भी स्वच्छ और सुरक्षित रखा जा सकता है, क्योंकि पैनल से जनरेट होने वाली बिजली बिना किसी प्रदूषण के बनती है। सभी सोलर उपकरण पर्यावरण के अनुकूल ही बिजली बनाते हैं, इनके प्रयोग से हरित भविष्य की ओर बढ़ा जा सकता है।

Also ReadSmarten-8kw-solar-system-installation-complete-guide

स्मार्टन 8kW सोलर सिस्टम इंस्टाल करें, इतना होगा खर्चा

सोलर पैनल पर सब्सिडी

सरकार द्वारा नागरिकों को सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी के माध्यम से सहायता की जा रही है, पैनल को ऑनग्रिड सोलर सिस्टम में लगाने पर सरकार सब्सिडी देती है, ऐसे में 1 किलोवाट से 10 किलोवाट तक के सोलर सिस्टम पर आर्थिक सहायता प्राप्त की जा सकती है। इस साल सरकार द्वारा पीएम सूर्यघर योजना चलाई जा रही है। इसमें नागरिक 78 हजार रुपये तक की सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं।

सोलर पैनल पर किया जाने वाले प्राथमिक निवेश अधिक रहता है, ऐसे में कई नागरिक इनका प्रयोग करने में हिचकिचाते हैं, लेकिन सरकार ने सभी बैंकों को पैनल के लिए लोन देने का आदेश दिया है। इस प्रकार आप इन्हें EMI पर भी लगा सकते हैं, एक बार सही से पैनल लगाने के बाद लंबे समय तक इसका लाभ उठाया जा सकता है।

Also Readबैटरी के टाइप देखें, और अपने सिस्टम के लिए सही बैटरी चुनें

बैटरी के टाइप देखें, और अपने सिस्टम के लिए सही बैटरी चुनें

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें