अब अपने सोलर सिस्टम पर कम इंटरेस्ट पर लोन ले, इस बढ़िया ऑफर को जाने

Photo of author

Written by Rohit Kumar

verified_75

Published on

now-get-easy-loan-for-your-solar-system-with-subsidy-benifits

नए सोलर सिस्टम पर आसानी से लोन ले

सोलर एनर्जी की डिमांड दिन प्रतिदिन बढ़ने में लगी है और लोगो में सोलर पैनल इंस्टाल करने का जोश देखने को मिल रहा है। ये काफी अच्छा संकेत है चूंकि एक नवीनीकरण एनर्जी के स्त्रोत से लोगो की बिजली की खपत की पूर्ति हो सकेगी। अब करीबन सभी सेक्टर में सोलर एनर्जी के इस्तेमाल में वृद्धि हो रही है जोकि भारत को एक अच्छे भविष्य की तरफ लेकर जा रहा है। इसके बाद जीवाश्म ईंधन से मिलने वाली ऊर्जा पर भी डिपेंड नही रहा होगा।

सरकार भी इस बात के महत्व को ध्यान में रखकर नई स्कीम की शुरुआत कर रही है जोकि सभी नागरिकों को सोलर सिस्टम लगाने में सब्सिडी का फायदा देगी। यह स्कीम लाभार्थी को बैंक से लोन लेने का मौका देगी। इसके बाद सभी लोगो को उनकी बिजली आवश्यकताओं की पूर्ति का मौका मिलेगा।

अपने सिस्टम की जरूरत को जानने का तरीका

Know your system needs
Earthnewj से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें

सोलर सिस्टम इंस्टाल करने में प्लांट की क्षमता को विभिन्न भागों में विभक्त करते है जोकि सब्सिडी की राशि को तय करेगा। 10 kW क्षमता तक के सोलर प्लांट को आवासीय क्षेत्र में मानते है वही इससे अधिक क्षमता का सोलर प्लांट व्यवसायिक वर्ग में आते है। हालांकि इन दोनो ही सेक्टर के ग्राहकों को केंद्र सरकार से सब्सिडी का फायदा मिल रहा है ताकि वो सोलर सिस्टम इंस्टाल करने के शुरुआती खर्चे को कम करके सरलता से सोलर सिस्टम का फायदा ले सके।

बैंक या सोलर कंपनी एजेंट से संपर्क करें

सोलर पैनल अथवा प्लांट को इंस्टॉल करने से पूर्व आपको सोलर पैनल की डीटेल्स को जानना है। इस डीटेल्स को आपको अपने नजदीक की सोलर उपकरण निर्माता कंपनी अथवा सरकार के हेल्पलाइन नंबर पर कॉन्टैक्ट करके लेना है। ये सभी डिटेल्स लेने पर आपको सोलर सिस्टम लगाने के स्थान एवं बिजली की खपत को जान लेना है। फिर आपने नजदीक के बैंक से अथवा सोलर कंपनी के एजेंट से लोन की बात करनी है। लोन के आवेदन में आपको सभी आवश्यक दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, पैनकार्ड, बैंक खाते की डीटेल्स आदि को देना है।

Also Read5-best-tips-to-choose-the-best-solar-panel

सोलर पैनल को इंस्टाल करने से पूर्व इन 5 टिप्स को जरूर जान लें

यह भी पढ़े:- नई सोलर सब्सिडी स्कीम में सोलर पैनल इंस्टाल करने पर सरकार देगी सब्सिडी

नए सोलर सिस्टम लोन लेने का तरीका

Loans for new solar systems

काफी सरकारी एवं निजी बैंकों की तरफ से आपको डेबिट कार्ड पर भी लोन की सुविधा मिल सकती है। यदि आपका बैंक खाता पीएम जन धन स्कीम में आता हो तो आपको लोन मिल सकेगा। आवासीय वर्ग के सोलर पैनलका मूल्य करीबन 30 हजार से 3 लाख रुपए तक होगा। लोन आवेदन की प्रक्रिया करके स्वीकृति मिलने पर आप सरलता से कुल मूल्य के 80 फीसदी तक का लोन पा सकेंगे। ऐसे आपने पूरे मूल्य का सिर्फ 20 फीसदी ही खर्च देना है। यदि आपको पीएम कुसुम स्कीम में आपको लोन मिलेगा तो कुल राशि का 90 फीसदी पर लोन मिल जाएगा।

Also ReadEapro 5kW सोलर सिस्टम से पाएं 30 साल की मुफ्त बिजली

Eapro 5kW सोलर सिस्टम से पाएं 30 साल की मुफ्त बिजली

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें