टाटा ग्रुप ने शुरू किया सोलर सेल प्लांट, अब शेयर में दिखेगा उछाल

Photo of author

Written byRohit Kumar

verified_75

Published on

टाटा ग्रुप ने शुरू किया सोलर सेल प्लांट, अब शेयर में दिखेगा उछाल

सोलर एनर्जी के क्षेत्र में कार्य करने वाली टाटा पावर (TATA Power), टाटा ग्रुप के एक बढ़ी कंपनी है, यह भारत में टॉप सोलर कंपनियों में से एक है। इनके द्वारा बनाए गए सोलर प्रोडक्ट का प्रयोग भारत सहित विदेशों में भी किया जाता है। हाल ही में कंपनी द्वारा तिरुनेलवेली (तमिलनाडु) में सोलर सेल विनिर्माण के लिए प्लांट स्थापित किया गया है। ऐसे में कंपनी के शेयर में शेयर की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है।

टाटा ग्रुप ने शुरू किया सोलर सेल प्लांट

टाटा ग्रुप (TATA Group) के इस सोलर प्लांट में सोलर पैनल एवं सोलर सेल का निर्माण किया जाएगा, जिसका प्रयोग घरेलू स्तर पर किया जा सकता है। टाटा पावर एनर्जी ने तिरुनेलवेली में सोलर सेल के निर्माण के लिए 2GW के प्लांट में निर्माण कार्य शुरू कर दिया है। इनके द्वारा बनाए गए सोलर सेल प्लांट में यह सबसे बड़ा प्लांट है। जिसकी कुल क्षमता 4,300MW है। ऐसे में बड़े प्रोजेक्ट के लिए और घरेलू स्तर पर लगाए जाने वाले सोलर पैनल को उच्च गुणवत्ता का बनाया जा रहा है।

Earthnewj से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें

सोलर पैनल को स्थापित कर नवीकरणीय ऊर्जा की क्षमता को बढ़ाया जा रहा है, यह प्लांट अक्टूबर 2023 से कार्यरत है। आने वाले कुछ ही हफ्तों में 2 गीगावाट उत्पादन क्षमता के लिए तेजी से कार्य किया जा रहा है। कुछ ही महीनों में यह 4 गीगावाट को प्राप्त करने वाला प्लांट बन जाएगा। सभी इस प्लांट में 4.3GW के सेल और मॉड्यूल का उत्पादन हुआ है। सिर्फ इस प्लांट के लिए कंपनी ने 4,300 करोड़ रुपये की कमीटमेंट की आशंका की है।

टाटा पावर सोलर ने दिया सालभर में 54% रिटर्न

देश के जाने-माने सोलर ब्रांड में शामिल टाटा पावर सोलर द्वारा एक साल में अपने निवेशकों को 54% का जबरदस्त रिटर्न दिया है, 10 सितंबर को टाटा पावर सोलर का शेयर 422 रुपये पर ओपन हुआ हैं और यह आज 436 रुपये की हाई प्राइस पर पहुँच सकता है। पिछले 52 हफ्तों में कंपनी के शेयर की अधिकतम कीमत 471 रुपये और न्यूनतम कीमत 230 रुपये रही है। कंपनी की मार्केट कैप वैल्यू 1,38,709 करोड़ रुपये है। इस शेयर में निवेश कर निवेश तगड़ा फायदा प्राप्त कर सकते हैं।

Also Readknow-how-to-apply-for-new-solar-rooftop-subsidy

सरकारी सब्सिडी लेकर कम कीमत पर सोलर पैनल लगवाएं, अप्लाई प्रोसेस देखे

सोलर एनर्जी सेक्टर होगा पावरफुल

सोलर सेल प्लांट की स्थापना से देश के सोलर एनर्जी सेक्टर को मजबूती प्राप्त होगी, इस प्लांट में मेड इन इंडिया प्रोडक्ट का निर्माण किया जाएगा। जिससे एनर्जी सेक्टर में आत्मनिर्भरता आएगी। साथ ही देश में नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र को विकसित किया जाएगा। और देश की नवीकरणीय ऊर्जा की क्षमता को बढ़ाया जाएगा। कंपनी द्वारा सोलर सेल और मॉड्यूल का निर्माण कर सोलर प्रोजेक्ट को डेवलप किया जाएगा।

नोट: शेयर बाजार जोखिमों के अधिक है, कृपया निवेश करने से पहले अधिक से अधिक रिसर्च करें, एवं शेयर बाजार एक्सपर्ट से सलाह प्राप्त करें।

Also Readटाटा 6kW सोलर सिस्टम लगाएं मात्र इतने खर्चे में, बिल की टेंशन खत्म

टाटा 6kW सोलर सिस्टम लगाएं मात्र इतने खर्चे में, बिल की टेंशन खत्म

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें