मात्र ₹1 के शेयर ने दिखायी तूफानी तेजी 2,335.63% चढ़ गया शेयर भाव! निवेशक हुए मालामाल

Photo of author

Written byRohit Kumar

verified_75

Updated on

मात्र ₹1 के शेयर ने दिखायी तूफानी तेजी 2,335.63% चढ़ गया शेयर भाव! निवेशक हुए मालामाल

रेफेक्स इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Refex Industries Ltd) ने अपने निवेशकों को बेहतरीन रिटर्न प्रदान किया है। पिछले एक दशक में, इस कंपनी के शेयर की कीमत में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। हाल ही में, रेफेक्स इंडस्ट्रीज के शेयर में काफी बढ़त हुई, जिससे इसकी कीमत ₹172 तक पहुंच गई।

10 साल में 2,335.63% की तेजी

अगर हम पिछले दस वर्षों की बात करें, तो इस शेयर ने निवेशकों को 2,335.63 प्रतिशत का बम्पर रिटर्न दिया है। जून 2014 में रेफेक्स इंडस्ट्रीज के शेयर की कीमत मात्र ₹1.60 थी, जो आज की तारीख में ₹162.70 हो गई है। यह तेजी बताती है कि रेफेक्स इंडस्ट्रीज ने पेनी स्टॉक से एक बढ़िया निवेश विकल्प बनने तक का सफर तय किया है, जिससे यह लंबी अवधि के निवेशकों के लिए लाभकारी साबित हुआ है।

वर्षशेयर की कीमत (₹)वृद्धि (%)
जून 2014₹1.60
जून 2024₹162.702,335.63%

पांच वर्षों में 1412% की तेजी

रेफेक्स इंडस्ट्रीज के शेयरों ने पिछले कुछ सालों में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है। पिछले 5 सालों में, स्टॉक में 1412 प्रतिशत की जबरदस्त वृद्धि हुई है, जून 2019 में इस शेयर की कीमत ₹15.47 थी। पिछले 5 सालों में भी, स्टॉक ने 946.54% की तेजी दर्ज की है, जहां जून 2023 में इसका मूल्य ₹109.11 था।

हाल के प्रदर्शन में सुधार

पिछले साल की तुलना में रेफेक्स इंडस्ट्रीज के शेयरों में काफी वृद्धि हुई है, जबकि 2024 में अब तक साल-दर-साल बढ़त हासिल की है। इस साल के पहले 6 महीनों में स्टॉक ने 39.78% रिटर्न दिया है। मई में 18 प्रतिशत से अधिक की गिरावट के बाद, जून में वृद्धि हुई। अप्रैल में इसमें 23.5 प्रतिशत और मार्च में 3.7 प्रतिशत की तेजी देखी गई थी, जबकि फरवरी में इसमें 6.8 प्रतिशत की गिरावट आई थी। जनवरी 2024 में स्टॉक के मूल्य में 15.4 प्रतिशत की जोरदार बढ़त दर्ज की गई।

रेफेक्स इंडस्ट्रीज लिमिटेड एक प्रमुख नाम

रेफेक्स इंडस्ट्रीज लिमिटेड एक प्रमुख भारतीय कंपनी है जो हाइड्रोफ्लोरोकार्बन के उत्पादन और वितरण में विशेषज्ञता रखती है। यह उत्पाद एयर कंडीशनर, रेफ्रिजरेटर, और अन्य रेफ्रिजरेशन उपकरणों में उपयोग होता है। साथ ही, कंपनी ने सोलर एनर्जी के क्षेत्र में भी अपनी पहचान बनाई है, जहां वह उत्पादन और वितरण का कार्य करती है।

Also Readknow-installation-cost-of-tata-1kw-solar-system-all-details

Tata 1kW सोलर सिस्टम अब और भी कम दामों पर मिलेगा, जाने यह बेहतरीन ऑफर

रेफेक्स इंडस्ट्रीज लिमिटेड को पहले रेफेक्स रेफ्रिजरेंट्स लिमिटेड के नाम से जाना जाता था, लेकिन नवंबर 2013 में इसका नाम बदलकर रेफेक्स इंडस्ट्रीज लिमिटेड कर दिया गया। यह कंपनी 2002 में शामिल हुई थी और वर्तमान में इसका मुख्यालय चेन्नई, भारत में स्थित है। इसके उत्पादों की गुणवत्ता और निरंतर नवीनीकरण से रेफेक्स इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने अपनी प्रतिष्ठा को बढ़ाया है और बाजार में अपनी अच्छी पहचान बनाई है।

निवेश के लिए सुझाव

रेफेक्स इंडस्ट्रीज लिमिटेड में निवेश करने से पहले कुछ महत्वपूर्ण बातें ध्यान में रखें:

  1. लंबी अवधि के लिए निवेश: रेफेक्स इंडस्ट्रीज ने लंबी अवधि में शानदार रिटर्न दिया है, इसलिए इसे लंबे समय के लिए निवेश करना फायदेमंद हो सकता है।
  2. विविधता: अपने पोर्टफोलियो में विविधता बनाए रखें और केवल एक ही स्टॉक में निवेश न करें।
  3. मार्केट रिसर्च : निवेश करने से पहले बाजार और कंपनी के बारे में अच्छी तरह से रिसर्च करें।

रेफेक्स इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने निवेशकों को बम्पर रिटर्न दिया है। यह कंपनी हाइड्रोफ्लोरोकार्बन और सोलर एनर्जी में अपनी विशेष पहचान बना चुकी है। पिछले एक दशक में इसके शेयर की कीमत में भारी वृद्धि हुई है, जिससे यह लंबी अवधि के निवेशकों के लिए एक बेहतरीन विकल्प बन गई है।

Also Readsolar-panels-complete-cost-warranty-performance-and-servicing

सोलर सिस्टम कितने साल तक बिजली बनाता है? मेंटेनेंस कॉस्ट जानें

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें