नई पीएम सोलर योजना क्या है और इसके लाभ की सभी जानकारी देखे

Photo of author

Written by Rohit Kumar

verified_75

Published on

know-all-details-about-subsidy-for-new-pm-solar-yojna

नई पीएम सोलर योजना

सोलर ऊर्जा को सभी लोग विश्वभर में नवीनीकरण ऊर्जा के असीम स्त्रोत की तरह से जानते है। इससे सूरज की ऊर्जा को बिजली में बदला जाता है। बिजली बनाने के काम को सोलर पैनल द्वारा करते है जोकि अब काफी मांग में आ चुके है। ये न ही प्रदूषण करते है और न ही प्रकृति को कोई नुकसान पहुंचाते है। केंद्र सरकार ने भी इसको लेकर एक नई सोलर स्कीम की शुरुआत की है जिससे देशभर के नागरिकों को सोलर सिस्टम अपनाने को प्रोत्साहन मिलेगा। आज के इस लेख से आपको सोलर स्कीम में आवेदन करके बिजली आवश्यकताओं की पूर्ति की जानकारी देंगे।

योजना के बारे में जानें

New Pradhan Mantri Solar Yojana

इस वर्ष की शुरुआत में ही पीएम के द्वारा पीएम सोलर स्कीम एवं पीएम सोलर उदय स्कीम की घोषणा की गई थी। ये स्कीम पीएम सोलर योजना में आती है। इनमे आवेदन करने पर नागरिक को सरकार से सब्सिडी का फायदा मिलता है। हालांकि सरकार की इस सब्सिडी को पाने में उम्मीदवार को अपने यहां ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम को लगवाना होगा। इस टाइप का सोलर सिस्टम पैनलों से बनी बिजली को ग्रिड में भेजने का काम करता है।

Earthnewj से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें

ग्रिड में जाने वाली बिजली को नेट मीटिंग से मापते है और इस प्रकार का ऑन ग्रिड सिस्टम कोई भी पावर बैकअप प्रदान नही करता है। इससे बैटरी एवं अन्य खर्चे नही हो पाते है। सरकार ने सोलर सब्सिडी के योग्य होने में पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल के इस्तेमाल पर जोर दिया है। बिजली की कम कटौती वाले इलाको में ये ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम काफी उपर्युक्त है।

नई सोलर योजना के तहत सब्सिडी

केंद्र सरकार की पीएम सोलर स्कीम एवं अन्य पहल में 1 से 10 kW क्षमता के सोलर पैनलों पर सब्सिडी दी जा रही है। सब्सिडी की राशि लग रहे सोलर सिस्टम की क्षमता पर भिन्न होती है। सरकार से 1 kW के सोलर सिस्टम पर 30 हजार, 2 kW सोलर सिस्टम के लिए 60 हजार एवं 3 से 10 kW के सोलर सिस्टम में 78 हजार रुपए तक की सब्सिडी मिलेगी।

Also Readexide-4kw-solar-panel-installation-guide

Exide 4kW सोलर पैनल की कीमत और कैपेसिटी की जानकारी देखे

1 kW के सोलर सिस्टम की इंस्टालेशन में 10 वर्ग मीटर का स्थान लगेगा। उम्मीदवार को सोलर उपकरणों को सिर्फ पंजीकृत नवीनीकरण ऊर्जा मंत्रालय से प्रमाणित सोलर विक्रेता से ही खरीदकर इंस्टाल करना होगा। स्कीम में आवेदन को स्थानीय पोस्ट ऑफिस से कर सकते है।

यह भी पढ़े:- सोलर पैनल के टाइप और उनके लाभ जाने, देश के टॉप सोलर सिस्टम ब्रांडो के नाम

सब्सिडी में सोलर पैनल लगाना

Installation of solar panels with subsidy

सोलर लगने के खर्च में एक ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम में सोलर पैनल, इन्वर्टर एवं नेट मीटर सम्मिलित है। बगैर सब्सिडी के 1 kW के सोलर सिस्टम को लगाने का खर्च करीबन 60 हजार रुपए है। किंतु सब्सिडी मिलने पर ये खर्च 30 हजार रुपए ही रह जायेगा। यदि 3 kW के सोलर सिस्टम को लगाना हो तो सब्सिडी मिलने पर 1 लाख रुपए से कम में इंस्टालेशन को जाएगा।

Also Readnow-enjoy-benifits-of-solar-power-by-these-loan-offers

अपने सोलर सिस्टम पर आसानी से पाएं लोन और मुफ्त बिजली का फायदा ले

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें